UP By Election 2024 : कांग्रेस का विधानसभा उपचुनाव को लेकर इन पांच सीटों पर दावा, केंद्रीय नेतृत्व को भेजा प्रस्ताव, सपा में ये दावेदार

कांग्रेस का विधानसभा उपचुनाव को लेकर इन पांच सीटों पर दावा, केंद्रीय नेतृत्व को भेजा प्रस्ताव, सपा में ये दावेदार
UPT | UP Politics

Aug 09, 2024 14:58

अजय राय ने कहा कि इसे लेकर अपने अपने केंद्रीय नेतृत्व को प्रस्ताव भेज दिया है। उनके फैसले के आधार पर प्रत्याशी उतारे जाएंगे। माना जा रहा है कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से उपचुनाव को लेकर बातचीत के बाद प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की जाएगी।

Aug 09, 2024 14:58

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 10 रिक्त सीटों को लेकर सियासी दल तैयारी में जुट गए हैं। भाजपा ने सभी सीटें जीतने का लक्ष्य रखा हुआ है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी कमान संभाली हुई है। सरकार और संगठन दोनों के स्तर पर रणनीति के तहत चुनाव प्रबंधन का काम ​शुरू हो चुका है। वहीं विपक्ष की ओर से समाजवादी पार्टी में प्रत्या​शी टिकट के लिए आवेदन कर रहे हैं। इस बीच कांग्रेस ने पांच सीटों पर अपना दावा किया है। कांग्रेस ने इसका प्रस्ताव केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिया है।

भाजपा-सहयोगी दलों के हिस्से वाली मांगी सीटें
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने एक बार फिर दावा किया है कि लोकसभा में सपा के साथ उसका गठबंधन विधानसभा उपचुनाव में भी जारी रहेगा। उन्होंने शुक्रवार को अपने बयान में कहा कि विपक्ष उपचुनाव में फिर विजेता बनकर उभरेगा और जनता भाजपा को सबक सिखाएगी। उन्होंने कहा कि जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा, उनमें पांच समाजवादी पार्टी के खाते में थे, जबकि पांच पर भाजपा और उसके सहयोगी दलों का कब्जा था। सपा के कब्जे वाली सीटों पर हम उनके प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए मजबूती से लड़ाई लड़ेंगे। वहीं जो सीटें भाजपा और उसके सहयोगी दलों के पास थी, उस पर हमने अपना दावा किया है। 

अखिलेश यादव से बातचीत के बाद होगा अंतिम फैसला
अजय राय ने कहा कि इसे लेकर अपने अपने केंद्रीय नेतृत्व को प्रस्ताव भेज दिया है। उनके फैसले के आधार पर प्रत्याशी उतारे जाएंगे। माना जा रहा है कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से उपचुनाव को लेकर बातचीत के बाद प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की जाएगी। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक कांग्रेस भले ही पांच सीटों पर अपना दावा कर रही हो। लेकिन, गठबंधन में उसे एक या दो सीटें मिल सकती हैं। अखिलेश यादव कह चुके हैं कि उपचुनाव की सीटों से सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ऐसे में सही समय पर फैसला किया जाएगा। अखिलेश यादव ने कांग्रेस को सीटें देने पर फिलहाल नरम रवैया अपनाया हुआ है। लोकसभा और राज्यसभा में भी दोनों दलों के बीच नजदकियां देखने को मिल रही है। ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि गठबंधन में सीटों का बंटवारा तय कर लिया जाएगा। अजय राय ने वक्फ (संशोधन) विधेयक को प्रवर समिति में भेजे जाने पर कहा कि सरकार काम नहीं कर पाई, नौकरी और रोजगार दे नहीं पा रही है। महंगाई काम करने में नाकाम है। शिक्षा पर ध्यान दे नहीं  पा रही है और स्वास्थ्य का बजट कम कर दिया है। ऐसे में ये लोग बात को घुमा रहे हैं। केंद्र सरकार को इस बिल को प्रवर समिति में भेजने की जरूरत नहीं थी, बल्कि इसे निरस्त किया जाना चाहिए। 
 
सपा इन लोगों को बना सकती है उम्मीदवार
इस बीच यूपी में उपचुनाव को लेकर माना जा रहा है कि सपा मिल्कीपुर विधानसभा से अयोध्या से सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजित प्रसाद को टिकट दे सकती है। वहीं अंबेडकर नगर से सांसद लालजी वर्मा की बेटी छाया वर्मा को कटेहरी सीट से उम्मीदवार बनाने की चर्चा है। अखिलेश यादव के इस्तीफे से रिक्त हुई करहल विधानसभा से तेज प्रताप यादव का टिकट तय माना जा रहा है। कुंदरकी विधानसभा से पूर्व विधायक हाजी रिजवान की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। वहीं पूर्व सांसद कादिर राणा को मीरापुर से सपा उम्मीदवार बना सकती है। इसके अलावा इरफान सोलंकी को सजा मिलने से रिक्त कानपुर की सीसामऊ सीट पर उनके परिवार से किसी सदस्य को उतारा जा सकता है। अन्य सीटों पर भी सपा नेता मजबूत उम्मीदवार तलाश रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस को एक या दो सीटें मिल सकती हैं। निर्वाचन आयोग के उपचुनाव को लेकर कार्यक्रम जारी होने के बाद उम्मीदवारों के चयन पर फैसला किया जाएगा।

इन 10 सीटों पर होगा उपचुनाव
प्रदेश में विधानसभा की जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें अलीगढ़ जिले की खैर, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मुजफ्फरनगर की मीरापुर, कानपुर नगर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, गाजियाबाद की गाजियाबाद, मीरजापुर की मझवां, मुरादाबाद की कुंदरकी और मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट शामिल है। इनमें से पांच सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी सपा के पास थीं। जबकि, खैर, गाजियाबाद व फूलपुर भाजपा के पास, मझवा सीट निषाद पार्टी और मीरापुर से राष्ट्रीय लोकदल ने जीत दर्ज की थी।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें