यूएई में यूपी डायस्पोरा इन्वेस्टर मीट : मातृभूमि योजना में प्रवासी निवेशकों ने दिखाई रुचि, योगी मॉडल की हुई तारीफ

मातृभूमि योजना में प्रवासी निवेशकों ने दिखाई रुचि, योगी मॉडल की हुई तारीफ
UPT | यूएई में आयोजित यूपी डायस्पोरा इन्वेस्टर मीट

Oct 14, 2024 19:09

राज्य सरकार ने दुबई में प्रवासी निवेशकों को यूपी के कई क्षत्रों में निवेश करने की दिशा में सफलता हासिल की है। प्रदेश सरकार की योजनाओं और नीतियों की सराहना करते हुए दुबई में आयोजित यूपी डायस्पोरा इन्वेस्टर मीट में कई प्रमुख निवेशकों ने राज्य में निवेश करने की इच्छा जताई।

Oct 14, 2024 19:09

Lucknow News : यूपी को उत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में लगातार प्रयासरत है। राज्य सरकार ने दुबई में प्रवासी निवेशकों को यूपी के कई क्षत्रों में निवेश करने की दिशा में सफलता हासिल की है। प्रदेश सरकार की योजनाओं और नीतियों की सराहना करते हुए दुबई में आयोजित यूपी डायस्पोरा इन्वेस्टर मीट में कई प्रमुख निवेशकों ने राज्य में निवेश करने की इच्छा जताई। इस बैठक का आयोजन दुबई के इंडिया क्लब में किया गया, जिसे इन्वेस्ट यूपी और यूपी डायस्पोरा की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

प्रमुख निवेशकों ने दिखाई रुचि
इस आयोजन में कई निवेशकों ने यूपी में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने को लेकर अपनी रुचि प्रकट की। दुबई के एक प्रमुख उद्यमी इरफान इजहार ने अलीगढ़ में एक उच्चस्तरीय रिजॉर्ट स्थापित करने की योजना पेश की। वहीं, यूसुफ खान ने पश्चिमी यूपी में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में निवेश करने की इच्छा जताई। यह कदम प्रदेश में बुनियादी ढांचे और व्यापारिक संभावनाओं को और सशक्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। इसके अलावा, प्रतिष्ठित उद्योगपति राजेश अग्रवाल ने अपनी पुश्तैनी जमीन को अस्पताल निर्माण के लिए दान करने की इच्छा जताई जो यूपी में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में एक अहम योगदान होगा। दुबई स्थित मदीना ग्रुप ने भी राज्य में फल और सब्जियों के व्यापार के लिए एक प्रमुख केंद्र खोलने की रुचि जाहिर की। यह योजना यूपी की कृषि और उद्यानिकी उत्पादों को विश्वस्तर पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभा सकती है।

सांस्कृतिक जुड़ाव और नीतियों का प्रचार
इस निवेशक बैठक के बाद दुबई के इरानियन स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में यूपी के स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री रवींद्र जायसवाल ने सरकार की उपलब्धियों और नीतियों की जानकारी दी। उन्होंने राज्य की 25 से अधिक सेक्टोरल पॉलिसियों को प्रमोट किया, जिनके तहत निवेशकों को विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आयोजन में यूपी के प्रगति पथ पर तेज़ी से बढ़ते विकास की कहानियों ने प्रवासी भारतीयों को गहराई से प्रभावित किया। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद हजारों प्रवासी भारतीयों ने सीएम योगी आदित्यनाथ और पीएम नरेंद्र मोदी की योजनाओं की सराहना करते हुए 'थैंक यू मोदी, थैंक यू योगी' के नारे लगाए।



यूपी डायस्पोरा को मिला विशेष निमंत्रण
प्रवासी भारतीयों को यूपी में निवेश और पर्यटन के अवसरों से रूबरू कराने के लिए इस कार्यक्रम में विशेष प्रस्तुतियां दी गईं। प्रदेश सरकार के सिंगल विंडो सिस्टम और इन्वेस्ट यूपी की सफलताओं पर आधारित प्रेजेंटेशन दिए गए। साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर, टूरिज्म और इन्वेस्टमेंट के क्षेत्रों में राज्य द्वारा उपलब्ध कराए गए अवसरों पर एक शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। इस अवसर पर दुबई के यूपी डायस्पोरा को यूपी के प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों काशी, मथुरा, अयोध्या, लखनऊ, और प्रयागराज के भ्रमण का विशेष निमंत्रण भी दिया गया। इस पहल का उद्देश्य यह था कि प्रवासी भारतीय यूपी में हो रहे विकास को खुद देखें और विदेशों में इसे एक प्रमुख निवेश और पर्यटन स्थल के रूप में प्रमोट कर सकें।

लोक कलाकारों ने बांधा समां
सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान यूपी की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर की झलक भी प्रस्तुत की गई। लखनऊ से आए प्रसिद्ध लोक गायक दीपक त्रिपाठी ने अपने गीतों से माहौल को जीवंत कर दिया, जबकि कंचन अवस्थी के नृत्य ने दर्शकों का मन मोह लिया। इसके अलावा, मथुरा के कलाकारों ने यूपी डायस्पोरा यूपी कनेक्ट के महासचिव साहित्य चतुर्वेदी के नेतृत्व में रामलीला का भव्य आयोजन किया, जिसने वहां उपस्थित सभी लोगों का ध्यान खींचा।

प्रेरणादायक उद्यमियों की कहानियां
कार्यक्रम के दौरान एक और महत्वपूर्ण घोषणा की गई कि दुबई में बसे यूपी के सफल प्रवासी भारतीयों की संघर्ष और सफलता की कहानियों को एक पुस्तक संग्रह के रूप में प्रकाशित किया जाएगा। इसका उद्देश्य यह है कि भारत के युवा उद्यमी इन प्रवासी भारतीयों के अनुभवों और सफलताओं से प्रेरणा लेकर अपने जीवन और व्यवसायिक लक्ष्यों को हासिल कर सकें। इस अवसर पर दुबई में मौजूद यूपी कनेक्ट के चेयरमैन डॉ. राजेश अग्रवाल, वाइस चेयरमैन चंद्रशेखर भाटिया, नदीम ज़ैदी और हुमैर सिद्दीकी भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। इसके अलावा, यूएई के पूर्व मंत्री मोहम्मद सईद किंदी ने भारत की प्रगति की जमकर सराहना की और प्रवासी भारतीयों का उत्साह बढ़ाने के लिए पूरे कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Also Read

लखनऊ में पांच राज्यों के मूर्तिकारों का जमावड़ा, पत्थर बना कैनवास, विचार लेने लगे आकर

14 Oct 2024 10:40 PM

लखनऊ शैल उत्सव का आगाज : लखनऊ में पांच राज्यों के मूर्तिकारों का जमावड़ा, पत्थर बना कैनवास, विचार लेने लगे आकर

आठ दिवसीय अखिल भारतीय समकालीन मूर्तिकला शिविर का शुभारंभ सोमवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहयोग से नगर के वास्तुकला एवं योजना संकाय, टैगोर मार्ग परिसर में किया गया। और पढ़ें