किसानों की शिकायत : ट्रांसफार्मर जरूरी दिखाकर बनाया जा रहा लाखों का एस्टीमेट, रिश्वत मिलने पर बिना कनेक्शन नलकूप की सुविधा

ट्रांसफार्मर जरूरी दिखाकर बनाया जा रहा लाखों का एस्टीमेट, रिश्वत मिलने पर बिना कनेक्शन नलकूप की सुविधा
UPT | उपभोक्ता परिषद की वेबिनार में किसानों ने नलकूप कनेक्शन को लेकर की शिकायत

Oct 26, 2024 18:52

प्रतापगढ़ के उपभोक्ता अनुराग माही ने कहा कि उनके खंड में 40 मीटर के अंदर भी एस्टीमेट में किसानों के नए कनेक्शन पर ट्रांसफार्मर चार्ज किया जा रहा है और घूस देने पर उसे हटा दिया जाता है। वहीं अलीगढ़ के खैर निवासी किसान ब्रह्म दत्त शर्मा ने आरोप लगाया कि रिश्वत देने पर अवैध लाइन बनवाकर निजी नलकूप चालू करा दिया जाता है और घूस नहीं देने पर अनाप-शनाप एस्टीमेट बनाकर शोषण किया जा रहा है।

Oct 26, 2024 18:52

Lucknow News : बिजली उपभोक्ताओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों और समस्याओं को लेकर उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद लगातार संवाद कायम कर रहा है। संगठन के शनिवार को आयोजित वेबिनार में विभिन्न जनपदों से जुड़े उपभोक्ताओं ने अपनी बात रखी। इस दौरान विशेष तौर पर किसानों ने अपनी समस्याओं को उठाया। उन्होंने नलकूप को लेकर बिजली विभाग के अधिकारियों पर मनमानी करने की शिकायत की। किसानों ने कहा कि बेवजह उपभोक्ताओं के एस्टीमेट में ट्रांसफार्मर जोड़कर उनका उत्पीड़न किया जा रहा है। उपभोक्ता परिषद ने प्रकरण को ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के सामने रखने की बात कही। 

300 मीटर के अंदर नहीं हो सकता दूसरा निजी नलकूप का कनेक्शन 
किसानों ने कहा कि वर्तमान में अनेक जनपदों में 40 मीटर के अंदर नए केबल कनेक्शन किसानों को नहीं दिया जा रहा है, जबकि कास्ट डाटा बुक में केबल कनेक्शन का प्रावधान है। जहां ट्रांसफार्मर की आवश्यकता नहीं है, वहां भी उपभोक्ताओं के एस्टीमेट में ट्रांसफार्मर जोड़ दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को ट्रांसफार्मर को लेकर 68000 रुपये सब्सिडी देती है, वह भी खत्म हो चुकी है। ऐसे में किसानों के नए कनेक्शन में जहां ट्रांसफार्मर की आवश्यकता नहीं है, वहां ट्रांसफार्मर एस्टीमेट में चार्ज किया जाना गलत है। किसानों ने कहा​ कि नियमों के मुताबिक 300 मीटर के अंदर दूसरा निजी नलकूप का कनेक्शन नहीं हो सकता है, ऐसे में केबल कनेक्शन देना अनिवार्य है और इसी के चलते कॉस्ट डाटा बुक में भी व्यवस्था दी गई है।


     
रिश्वत देने पर अवैध लाइन से निजी नलकूप की सुविधा
प्रतापगढ़ के उपभोक्ता अनुराग माही ने कहा कि उनके खंड में 40 मीटर के अंदर भी एस्टीमेट में किसानों के नए कनेक्शन पर ट्रांसफार्मर चार्ज किया जा रहा है और घूस देने पर उसे हटा दिया जाता है। वहीं अलीगढ़ के खैर निवासी किसान ब्रह्म दत्त शर्मा ने आरोप लगाया कि रिश्वत देने पर अवैध लाइन बनवाकर निजी नलकूप चालू करा दिया जाता है और घूस नहीं देने पर अनाप-शनाप एस्टीमेट बनाकर शोषण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आखिर किसान कहां जाए, जब वह कनेक्शन मांगता है तो लाखों का एस्टीमेट बना जाता है और जब घूस देने को तैयार होता है तो बिना कनेक्शन के भी अवैध तरीके से लाइन चलवा दी जाती है। उन्होंने कई बार विजिलेंस से भी शिकायत करने के बावजूद अब तक कोई कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया। 

किसानों ने की 15 घंटे बिजली आपूर्ति की मांग
फिरोजाबाद के किसान हरेंद्र कुमार ने कहा कि वर्तमान में बड़े पैमाने पर अनुरक्षण माह चल रहा है। ऐसे में कई लाइन पर काम चल रहा है तो किसानों को बिजली नहीं उपलब्ध हो पा रही है, जबकि उन्हें 10 घंटा अनवरत बिजली मिलनी चाहिए। ऐसे में वर्तमान में 15 घंटे विद्युत आपूर्ति कराई जाए, जिससे किसान अपनी फसल बचा सके। 

जले ट्रांसफार्मर को लेकर उपभोक्ता परिषद ने की अभियंता से बातचीत
फिरोजाबाद के जसराना के किसान अंकित शर्मा ने कहा कि उनके वहां 8 से 10 दिन से निजी नलकूप का ट्रांसफार्मर जला है कोई बदलने वाला नहीं है। इस पर उपभोक्ता परिषद ने तत्काल संबंधित अभियंता से बात की तो उन्होंने कहा कि कल ट्रांसफार्मर बदल दिया जाएगा। गाजीपुर के विनय चौबे ने ओवर बिलिंग करके गलत बिल बनाए जाने की शिकायत की। उन्होंने कहा कि इसके बाद दफ्तरों का चक्कर लगाया जाता है।

ऊर्जा मंत्री के सामने रखा जाएगा मामला
उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि मामला बहुत गंभीर है। जिस प्रकार से किसान अपनी व्यथा बता रहे हैं उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि अनेक जनपदों में किसानों के नए कनेक्शन के एस्टीमेट को कास्ट डाटा बुक के विपरीत बनाया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि जल्द ही उपभोक्ता परिषद इस मामले को पावर कारपोरेशन प्रबंधन व ऊर्जा मंत्री के सामने उठाएगा। किसी भी हालत में किसानों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

Also Read

 सोडियम सल्फाइड-ग्लूकोज और मिल्क पाउडर किया जा रहा तैयार, एसटीएफ ने तीन दबोचे

26 Oct 2024 10:19 PM

लखनऊ दिवाली पर नकली मावा खपाने की तैयारी : सोडियम सल्फाइड-ग्लूकोज और मिल्क पाउडर किया जा रहा तैयार, एसटीएफ ने तीन दबोचे

छापेमारी के दौरान हरदोई के रहने वाले तीन व्यक्तियों रामू, धनंजय सिंह तोमर और अमित गुप्ता को गिरफ्तार किया गया। इनसे पूछताछ में यह जानकारी सामने आई कि ये लोग मिल्क पाउडर में सोडियम सल्फाइड मिलाकर नकली मावा तैयार करते थे। यह नकली मावा दीपावली पर चारबाग मंडी में बेचा जा रहा था। और पढ़ें