Mahanavami 2024 : यूपी के बेसिक शिक्षा स्कूलों में 11 अक्टूबर को महानवमी पर अवकाश, आदेश जारी

यूपी के बेसिक शिक्षा स्कूलों में 11 अक्टूबर को महानवमी पर अवकाश, आदेश जारी
UPT | बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में महानवमी पर 11 अक्टूबर को अवकाश

Oct 10, 2024 16:47

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ सहित अन्य संगठनों ने शारदीय नवरात्र की महानवमी पर अवकाश की मांग को लेकर जनपदों में मांग पत्र सौंपा था। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से ये पत्र शासन को भेजा गया। प्राथमि शिक्षा संघ ने कहा कि 2024 की अवकाश तालिका में महानवमी और विजयदशमी का अवकाश एक ही दिन 12 अक्टूबर को रखा गया है। हालांकि हिंदू पंचांग और मान्यताओं के अनुसार महानवमी का व्रत 11 अक्टूबर को है और अधिकांश शिक्षक इस दिन उपवास रखते हैं।

Oct 10, 2024 16:47

Lucknow News : प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के सभी स्कूलों में 11 अक्टूबर को महानवमी पर अवकाश रहेगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है। इसमें बेसिक शिक्षा परिषद के अन्तर्गत संचालित सभी विद्यालयों में 11 अक्टूबर को अवकाश घोषित करने की जानकारी दी गई है। वहीं इस निर्णय के लिए बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया है। 

शिक्षक संगठनों ने की थी अवकाश घोषित करने की मांग
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ सहित अन्य संगठनों ने शारदीय नवरात्र की महानवमी पर अवकाश की मांग को लेकर जनपदों में मांग पत्र सौंपा था। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से ये पत्र शासन को भेजा गया। प्राथमि शिक्षा संघ ने कहा कि 2024 की अवकाश तालिका में महानवमी और विजयदशमी का अवकाश एक ही दिन 12 अक्टूबर को रखा गया है। हालांकि हिंदू पंचांग और मान्यताओं के अनुसार महानवमी का व्रत 11 अक्टूबर को है और अधिकांश शिक्षक इस दिन उपवास रखते हैं। संघ ने तर्क दिया कि पिछले वर्ष भी महानवमी का अलग से अवकाश था, इसलिए इस वर्ष भी 11 अक्टूबर को अवकाश घोषित किया जाना चाहिए। 



व्रत और पूजा का दिया हवाला
शिक्षक संगठनों ने धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करते हुए 11 अक्टूबर को महानवमी का अवकाश घोषित करने की मांग की, जिससे शिक्षक इस दिन अपने व्रत और पूजा-पाठ कर सकें। इसके बाद गुरुवार को निदेशक ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। 

संदीप सिंह ने दी महानवमी की शुभकामनाएं
बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व और उनकी प्रेरणा से प्रदेश में रामराज्य की भावना को साकार करने के प्रयास हो रहे हैं। महानवमी के पावन अवसर पर उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों में अवकाश रखा जाएगा। जगत जननी मां जगदम्बा की कृपा और उनसे प्रेम में ही हमारे जीवन की सार्थकता है। सभी को महानवमी की अग्रिम शुभकामनाएं।

Also Read

विशेषज्ञ बोले- ऑफिस में खुशनुमा माहौल जरूरी

10 Oct 2024 06:58 PM

लखनऊ मानसिक स्वास्थ्य ओपीडी में 25 प्रतिशत कर्मचारी तनाव के शिकार : विशेषज्ञ बोले- ऑफिस में खुशनुमा माहौल जरूरी

ऑफिस का माहौल हमेशा खुशनुमा होना चाहिए। कर्मचारियों को बेवजह का तनाव देने से बचना चाहिए। मानसिक स्वास्थ्य विभाग की ओपीडी में आने वाले कामकाजी 20 से 25 प्रतिशत लोग मानसिक तनाव में हैं। और पढ़ें