UP News : डेढ़ लाख सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मियों की पेंशन में होगा इजाफा, जानें कितना मिलेगा लाभ

डेढ़ लाख सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मियों की पेंशन में होगा इजाफा, जानें कितना मिलेगा लाभ
UPT | CM Yogi Adityanath

Sep 29, 2024 09:56

यह नया आदेश पहली जनवरी 2006 से प्रभावी छठे वेतन आयोग की अनुशंसाओं के आधार पर लागू किया गया है। छठे वेतन आयोग की सिफारिश थी कि वार्षिक वेतन वृद्धि पहली जुलाई से दी जाए। इससे पहले 2014 तक शैक्षिक सत्र 30 जून को समाप्त होता था, जिसके कारण शिक्षक उसी दिन सेवानिवृत्त होते थे।

Sep 29, 2024 09:56

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के वर्ष 2006 से 2014 के बीच 30 जून को सेवानिवृत्त हुए डेढ़ लाख से अधिक शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मियों के लिए राहत की खबर आई है। उनकी पेंशन में वृद्धि की जाएगी। इन कर्मचारियों को नोशनल वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा, जिससे उनकी पेंशन में हर महीने 1,500 से लेकर 4,000 तक की बढ़ोतरी होगी। यह लाभ पारिवारिक पेंशनरों को भी मिलेगा।

नोशनल वेतन वृद्धि का लाभ और पेंशन में बढ़ोतरी
इस योजना के तहत, 30 जून को सेवानिवृत्त हुए कर्मियों को पहली जुलाई से उनके बेसिक सैलरी का तीन प्रतिशत वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा। इस फैसले से सेवानिवृत्त कर्मियों की पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। हालांकि, यह व्यवस्था 12 जून 2024 से लागू होगी और इसमें एरियर का कोई भुगतान नहीं किया जाएगा।



छठे वेतन आयोग के तहत लागू किया गया आदेश
यह नया आदेश पहली जनवरी 2006 से प्रभावी छठे वेतन आयोग की अनुशंसाओं के आधार पर लागू किया गया है। छठे वेतन आयोग की सिफारिश थी कि वार्षिक वेतन वृद्धि पहली जुलाई से दी जाए। इससे पहले 2014 तक शैक्षिक सत्र 30 जून को समाप्त होता था, जिसके कारण शिक्षक उसी दिन सेवानिवृत्त होते थे।

वेतन वृद्धि से ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा
वेतन वृद्धि का लाभ केवल पेंशन में ही नहीं, बल्कि ग्रेच्युटी में भी देखने को मिलेगा। 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मियों को साढ़े सोलह माह के आधार पर ग्रेच्युटी की राशि में वृद्धि होगी। इस वेतन वृद्धि से ग्रेच्युटी की राशि में भी इजाफा होगा, जिसका लाभ इन कर्मियों को मिलेगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने इस आदेश का स्वागत किया है। संगठन के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि यह मांग संगठन द्वारा लंबे समय से की जा रही थी और अब जाकर सरकार ने इसे पूरा किया है।

नोशनल वेतन वृद्धि: सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण लाभ
नोशनल वेतन वृद्धि वह व्यवस्था है जिसके तहत 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों को वैचारिक रूप से वेतन वृद्धि दी जाती है। यह सुप्रीम कोर्ट के पेंशन और अन्य सेवानिवृत्ति लाभों से संबंधित एक अहम फैसले के बाद लागू की गई थी। इस वृद्धि से इन कर्मचारियों को वित्तीय लाभ के साथ-साथ पेंशन में भी महत्वपूर्ण बढ़ोतरी होती है।

नोशनल वेतन वृद्धि के प्रमुख बिंदु:
  • तीन प्रतिशत वेतन वृद्धि : 30 जून को रिटायर होने वाले सरकारी कर्मचारियों को उनके मूल वेतन पर तीन प्रतिशत की वेतन वृद्धि दी जाती है, जिससे उनकी पेंशन में भी वृद्धि होती है।
  • कार्य की अवधि : इस लाभ का लाभ पाने के लिए कर्मचारी को 30 जून से अगले 30 जून के बीच न्यूनतम छह महीने (180 दिन) तक कार्यरत रहना आवश्यक है।
  • पेंशन में बढ़ोतरी : इस व्यवस्था से कर्मचारियों की पेंशन में हर महीने 1,500 से 4,000 तक की बढ़ोतरी होती है, जो उनके सेवानिवृत्त जीवन में एक महत्वपूर्ण राहत प्रदान करती है।
  • पारिवारिक पेंशनरों को लाभ : इस वेतन वृद्धि का लाभ केवल सेवानिवृत्त कर्मचारी को ही नहीं, बल्कि उनके पारिवारिक पेंशनरों को भी मिलता है, जिससे उनका जीवन यापन बेहतर होता है।

Also Read

ठेला-फेरी वालों का होगा अब मुफ्त रजिस्ट्रेशन और रिन्यूअल, इस तरह उठाएं सुविधा का लाभ

29 Sep 2024 11:08 AM

लखनऊ FSSAI : ठेला-फेरी वालों का होगा अब मुफ्त रजिस्ट्रेशन और रिन्यूअल, इस तरह उठाएं सुविधा का लाभ

एफएसडीए के सीएफएसओ जेपी सिंह के अनुसार, पहले फेरीवालों को अपने एक साल के रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रुपये का शुल्क देना पड़ता था। साथ ही, हर साल रिन्यूअल के लिए भी 100 रुपये का शुल्क लिया जाता था। और पढ़ें