UP Police Bharti 2024 : फिजिकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन पर बड़ा अपडेट, जानिए कब आएगा भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

फिजिकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन पर बड़ा अपडेट, जानिए कब आएगा भर्ती परीक्षा का रिजल्ट
UPT | Symbolic Image

Sep 05, 2024 12:16

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) इस भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने की...

Sep 05, 2024 12:16

Lucknow News : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) इस भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में सक्रिय है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, परीक्षा के परिणाम दिसंबर महीने तक घोषित किए जा सकते हैं, जबकि जनवरी में फिजिकल टेस्ट आयोजित होगा। पूरी प्रक्रिया को समाप्त करने में लगभग छह महीने का समय लग सकता है।


UPPRPB की बैठक में लिया गया फैसला
हाल ही में UPPRPB ने एक बैठक बुलाई जिसमें अधिकारियों के साथ भर्ती प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा की। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि एक सप्ताह के भीतर अभ्यार्थियों से आपत्ति पत्र मंगाए जाएंगे। इसके साथ ही बोर्ड द्वारा परीक्षा में शामिल हुए अभ्यार्थियों की दस्तावेजों की जाँच की जाएगी। विशेष ध्यान उन अभ्यार्थियों पर दिया जाएगा जिनके दस्तावेजों का परीक्षा के दौरान मिलान नहीं हो पाया था।

दिसंबर में परिणाम और जनवरी में फिजिकल टेस्ट
सभी दस्तावेजों की जाँच के बाद, अगला चरण मेरिट लिस्ट का होगा। उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर के अंत तक मेरिट लिस्ट तैयार कर ली जाएगी और परीक्षा के परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। परिणाम घोषित होने के बाद, जनवरी में परीक्षा में सफल हुए अभ्यार्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल टेस्ट में पुरुष अभ्यार्थियों को 4.8 किमी की दौड़ और महिला अभ्यार्थियों को 2.4 किमी की दौड़ कराई जाएगी। इस परीक्षण के लिए विभिन्न स्तरों पर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

जानिए कब हुई थी परीक्षा
यूपी पुलिस में 60,244 रिक्त पदों के लिए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अगस्त महीने में 23, 24, 25, 30 और 31 तारीख़ को आयोजित की गई थी। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई, जिसमें 50 लाख से अधिक अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया। योगी सरकार ने परीक्षा को निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए कड़े इंतजाम किए थे, जिसके परिणामस्वरूप कोई गंभीर शिकायत सामने नहीं आई।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें