UP School Reopen: पहले दिन बच्चों का तिलक लगाकर हुआ स्वागत, कई जगह नहीं पहुंचे शिक्षक

पहले दिन बच्चों का तिलक लगाकर हुआ स्वागत, कई जगह नहीं पहुंचे शिक्षक
UPT | UP School Reopen:

Jun 28, 2024 12:58

सरकार के निर्देश पर बच्चों का टीका लगाकर स्कूल में स्वागत किया गया। इस दौरान बच्चे प्रसन्न नजर आए। गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल के पहले दिन समर कैंप को लेकर उनमें उत्साह नजर आया। 

Jun 28, 2024 12:58

Short Highlights
  • स्कूल चलो और नामांकन अभियान की आज से शुरुआत
  • नए दाखिले के लिए अभिभावकों से किया जाएगा संपर्क
Lucknow News: उत्तर प्रदेश में गर्मियों की छुट्टी के बाद प्राइमरी स्कूल शुक्रवार से खुल गए। हालांकि इस दौरान बच्चे कम संख्या में स्कूल पहुंचे। कई जगह सुबह के वक्त स्कूल खुलने के समय गेल में ताला लटका मिला। वहीं शिक्षक भी देर से स्कूल पहुंचे। पहले दिन बच्चों की उपस्थिति में कमी के पीछे अभी स्कूल में पढ़ाई शुरू नहीं होने को वजह बताया जा रहा है। 30 जून को रविवार होने के कारण 1 जुलाई से पढ़ाई शुरू होगी। पहले दो दिन समर कैंप के आयोजन के कारण इससे जुड़ी गतिविधि कराई गई। सरकार के निर्देश पर बच्चों का टीका लगाकर स्कूल में स्वागत किया गया। इस दौरान बच्चे प्रसन्न नजर आए। गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल के पहले दिन समर कैंप को लेकर उनमें उत्साह नजर आया। 

कई जगह मिला गंदगी का अंबार
शासन के निर्देश पर शिक्षकों के लिए 25 जून से ही स्कूल खुल गए थे। इस दौरान साफ सफाई, पेयजल व्यवस्था ठीक कराने के निर्देश दिए गए थे, जिससे छात्र छात्राओं के स्कूल पहुंचने पर उन्हें दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। हालांकि ग्रामीण इलाकों में अभी भी कई जगह अव्यवस्था देखने को मिले। कहीं कूड़े के ढेर तो कहीं झाड़ियां नजर आई। कुछ स्कूलों में तिलक लगाने के बाद बच्चों को फूल और टॉफी देकर उनका स्वागत किया गया और क्लॉसरूम ले जाया गया। इसके बाद बच्चों को प्रेरक प्रसंग और रोचक तथ्यों से अवगत कराया गया।  

भीषण गर्मी के कारण बढ़ाई गई गर्मी की छट्टी
प्रदेश में भीषण गर्मी के कहर के बीच परिषदीय विद्यालयों में अवकाश आगे बढ़ा दिया गया था। पहले 18 जून से स्कूल खुलने थे, बाद में इसे 24 जून तक कर दिया गया। इसके बाद 25 जून से शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल खोले गए। अब शुक्रवार से बच्चों के लिए भी स्कूल खोल दिए गए हैं। शासन के निर्देशों के मुताबिक एक जुलाई तक स्कूल सुबह सात से 10 बजे तक के लिए खुलेंगे। एक जुलाई से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। 

स्कूल चलो अभियान की शुरुआत
28 जून से शिक्षा महकमे का स्कूल चलो अभियान और नामांकन अभियान की भी शुरुआत हो रही है। इसके लिए शिक्षकों और कर्मचारियों से संपर्क अभियान चलाने को कहा गया है। सरकार की कोशिश है कि हर बच्चे को स्कूल में दाखिला मिले और विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हो। सामान्य वर्ग के साथ वंचित बच्चों को भी शिक्षा दिलाने के लिए दाखिले पर जोर दिया गया है। 

अब डिजिस्टल रजिस्टर से होगी हाजिरी
इसके साथ ही अब परिषदीय स्कूलों में सभी 12 तरह के रजिस्टर डिजिटल करने की कवायद शुरू हो गई है। प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर्स माड्यूल तैयार किया गया है। स्कूलों को टैबलेट देने के साथ सिम और इंटरनेट के लिए धनराशि भेजी जा चुकी है। सरकार के निर्देशों के मुताबिक विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों को भी टैबलेट पर फेस रिकाग्निशन सिस्टम से उपस्थिति दर्ज करानी होगी। शिक्षकों को स्कूल में प्रवेश व प्रस्थान करते समय दोनों बार हाजिरी लगानी होगी। 15 जुलाई से डिजिटल रजिस्टर से ही काम किया जाएगा। ऐसे में स्कूल नहीं आने वाले शिक्षक अब गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे और डिजिस्टल रजिस्टर के जरिए काम होने से शिक्षण कार्य की गुणवत्ता में सुधार होना भी संभव हो सकेगा। 

Also Read

डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

5 Oct 2024 10:34 PM

लखनऊ यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

यूपी में आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों के अवकाश पर एक महीने तक रोक लगा दी गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किया है। और पढ़ें