UP News : लखनऊ-प्रयागराज की गलियां अब दिखेंगी 3डी मेटावर्स पर, 100 प्रमुख स्थलों का होगा ऑडियो टूर

लखनऊ-प्रयागराज की गलियां अब दिखेंगी 3डी मेटावर्स पर, 100 प्रमुख स्थलों का होगा ऑडियो टूर
UPT | लखनऊ-प्रयागराज की गलियां अब दिखेंगी 3डी मेटावर्स पर।

Sep 21, 2024 16:41

उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों को 3D मेटावर्स प्लेटफॉर्म और ऑडियो टूर पोर्टल के जरिए पर्यटकों के लिए डिजिटल रूप से सुलभ बनाया जा रहा है। इस अत्याधुनिक परियोजना के तहत लखनऊ और प्रयागराज के 1500 प्रमुख स्थलों का 360-डिग्री पैनोरमिक डेटा एकत्र कर, उन्हें जियो-रेफरेंस मैप्स से जोड़ा जाएगा।

Sep 21, 2024 16:41

Short Highlights
  • 1500 लैंडमार्क्स का 360-डिग्री पैनोरमिक डेटा संग्रहण
  • 3डी इनेबल्ड वेब व मोबाइल ऐप का भी होगा निर्माण
Lucknow News : उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों को 3D मेटावर्स प्लेटफॉर्म और ऑडियो टूर पोर्टल के जरिए पर्यटकों के लिए डिजिटल रूप से सुलभ बनाया जा रहा है। इस अत्याधुनिक परियोजना के तहत लखनऊ और प्रयागराज के 1500 प्रमुख स्थलों का 360-डिग्री पैनोरमिक डेटा एकत्र कर, उन्हें जियो-रेफरेंस मैप्स से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा क्यूआर कोड इनेबल्ड ऑडियो टूर की सुविधा से प्रदेश के 100 प्रमुख स्थलों का वर्चुअल भ्रमण भी जल्द ही संभव होगा। पर्यटन विभाग ने इन दोनों प्रक्रियाओं को लेकर कार्य शुरू कर दिया है।

लखनऊ-प्रयागराज में किया जाएगा सर्वे
एक यादगार पर्यटन अनुभव में एक पर्यटक की यात्रा में कई मुख्य प्वॉइंट्स होते हैं। ऐसे में परियोजना के अंतर्गत यूपी पर्यटन विभाग द्वारा एजेंसी निर्धारण व कार्यावंटन के माध्यम से भू-संदर्भित मानचित्रों पर रुचि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थलों—रुचि के बिंदुओं के 3डी मेटावर्स और 360-डिग्री पैनोरमिक दृश्यों को एकीकृत करके फीचर समृद्ध वेब और मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया जाएगा। एजेंसी लगभग 1500 स्थलों के लिए डेटा संग्रह के लिए सर्वेक्षण करेगी इन सभी स्थलों का 360 पैनोरमिक डेटा एकत्र कर उसका डेटाबेस बनाएगी।इसके बाद, दोनों शहरों में वेब व मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से 3डी मेटावर्स टूरिंग एक्सपीरिएंस उपलब्ध कराया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लखनऊ और प्रयागराज में विस्तृत सर्वे प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी। लखनऊ के प्रमुख ऐतिहासिक व पर्यटक स्थलों, बाजार, चिकनकारी के प्रमुख हब समेत प्रयागराज के विभिन्न पौराणिक व ऐतिहासिक स्थलों, बाजारों, महाकुंभ में स्नान के लिए विभिन्न घाटों, मंदिरों तथा आधात्यमिक केंद्रों को इस परियोजना से जोड़ा जाएगा।



क्यूआर कोड इनेबल्ड ऑडियो टूर पोर्टल होगा विकसित 
उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग क्यूआर कोड इनेबल्ड ऑडियो टूर पोर्टल का भी विकास करने जा रहा है। जिसमें प्रदेश के 100 प्रमुख स्थलों पर ऑडियो टूर की व्यवस्था उपलब्ध करायी जाएगी। इस क्रम में प्रयागराज के पब्लिक लाइब्रेरी, इलाहाबाद म्यूजियम, चंद्रशेखर आजाद पार्क, हनुमान मंदिर समेत 19 स्थलों को इस प्रक्रिया से जोड़ा जाएगा। इसी प्रकार, अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि व हनुमानगढ़ी समेत 8 स्थानों, वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर समेत 8 स्थलों, श्रावस्ती के अंगुलीमाल स्तूप समेत  छह स्थलों, कपिलवस्तु के स्तूप, कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर समेत 4 स्थल, लखनऊ के बड़ा इमामबाड़ा समेत कुल 13 स्थलों पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा आगरा के ताज महल समेत छह स्थल, मथुरा के बरसाना स्थित श्री राधारानी समेत 10 स्थल, वृंदावन के प्रेम मंदिर समेत 8 स्थल, माता विंध्यवासिनी मंदिर समेत 3 स्थल, चित्रकूट के रामघाट समेत 3 स्थल, नैमिषारण्य के चक्रतीर्थ समेत दो स्थल, बलरामपुर के देवीपाटन मंदिर, झांसी का बरुआ सागर किला, हापुड़ का गढ़ मुक्तेश्वर व सहारनपुर के शाकंभरी देवी के मंदिर को भी इस सुविधा से लैस किया जाएगा। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इन सभी स्थलों पर विचरण करने के सजीव चित्रण को प्रस्तुत करने वाले कॉन्टेंट को डेवलप किया जाएगा।

Also Read

दिल्ली में 27 सितंबर को करेंगे आवाज बुलंद

21 Sep 2024 06:34 PM

लखनऊ पेंशन बढ़ाने की मांग को लेकर रिटायर्ड बैंक कर्मियों ने किया प्रदर्शन : दिल्ली में 27 सितंबर को करेंगे आवाज बुलंद

पेंशन बढ़ाने की मांग को लेकर रिटायर्ड बैंक कर्मियों शनिवार को प्रदर्शन किया। हजरतगंज स्थित इंडियन बैंक के परिसर में सैकड़ों रिटायर्ड कर्मियों ने बैंक प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। और पढ़ें