योगी सरकार का बड़ा कदम : प्रयागराज का नैनी औद्योगिक क्षेत्र बनेगा स्मार्ट हब, आधुनिक सुविधाओं का होगा विस्तार

प्रयागराज का नैनी औद्योगिक क्षेत्र बनेगा स्मार्ट हब, आधुनिक सुविधाओं का होगा विस्तार
UPT | योगी आदित्यनाथ

Sep 17, 2024 20:00

यूपीसीडा ने 58.44 करोड़ रुपये के निवेश से अटल औद्योगिक अवसंरचना मिशन के तहत प्रयागराज जिले के नैनी औद्योगिक क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है...

Sep 17, 2024 20:00

Short Highlights
  • सीएम योगी के नेतृत्व में प्रयागराज का नैनी स्मार्ट हब
  • परियोजना के तहत सड़कों समेत पुराने हॉस्टल्स की होगी मरम्मत
  • सीसीटीवी कैमरे, ईवी चार्जिंग स्टेशन और डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड भी शामिल
Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य के औद्योगिक क्षेत्र के बुनियादी ढांचे में सुधार का कार्य निरंतर जारी है। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) इस प्रयास में केंद्रीय भूमिका निभा रहा है। हाल ही में, यूपीसीडा ने 58.44 करोड़ रुपये के निवेश से अटल औद्योगिक अवसंरचना मिशन के तहत प्रयागराज जिले के नैनी औद्योगिक क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना में सड़क सुधार, जल आपूर्ति, कचरा प्रबंधन और विद्युत अवसंरचना के अलावा अन्य सुविधाएं भी शामिल हैं।

प्रयागराज के नैनी का होगा विकास
यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बताया कि इस औद्योगिक क्षेत्र के उन्नयन से राज्य को नए औद्योगिक अवसर और संभावनाएं मिलेंगी। प्रयागराज का नैनी औद्योगिक क्षेत्र, जो 1972 में स्थापित हुआ था, अब एक सशक्त औद्योगिक मॉडल के रूप में उभरेगा। यह क्षेत्र प्रयागराज से सिर्फ 17 किलोमीटर दूर और NH-76E पर स्थित है। यह औद्योगिक क्षेत्र 776.60 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें 12.78 किमी सड़क नेटवर्क और 23.05 किमी जल निकासी प्रणाली शामिल है, जो औद्योगिक विकास के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करती है।



परियोजना के तहत होंगे कई सुधार
परियोजना के अंतर्गत, औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 2.6 किमी सड़कों का सुधार किया जाएगा। दोनों ओर चौड़े इंटरलॉकिंग फुटपाथ बनाए जाएंगे, जो पैदल चलने की सुरक्षा और सुविधा को बेहतर बनाएंगे। इसके अलावा, एक नया 200 मीटर गहरा ट्यूबवेल 400 मिमी व्यास की पाइप के साथ लगाया जाएगा और एक पंपिंग प्लांट स्थापित किया जाएगा, जिससे क्षेत्र में जल की स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही, फुटपाथ, प्रवेश द्वार और मुख्य सड़कों पर कंक्रीट की स्लैब और बेंचें बनाई जाएंगी और पुराने फील्ड हॉस्टल तथा सीएफसी भवन की मरम्मत की जाएगी।

कमान केंद्र और नेस्टिंग झोपड़ियों होंगी स्थापित
नई सुविधाओं के विकास के तहत, एक कमान केंद्र और नेस्टिंग झोपड़ियों के साथ-साथ अन्य सुविधाएं स्थापित की जाएंगी। इनमें एक नया प्रवेश द्वार, ईवी चार्जिंग सेंटर, बस शेल्टर, स्ट्रीट फर्नीचर, ले-आउट गाइड मैप और नेविगेशन सिस्टम शामिल होंगे। इसके अलावा, कचरा प्रबंधन के लिए एक व्यापक प्रणाली लागू की जाएगी और बिजली की आपूर्ति के लिए 33/11 केवी सबस्टेशन का निर्माण किया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे, ईवी चार्जिंग स्टेशन और डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड भी शामिल
सुरक्षा के दृष्टिकोण से, क्षेत्र में 18 सीसीटीवी कैमरे, 2 ईवी चार्जिंग स्टेशन्स और 2 डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे, जो सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ावा देंगे और आगंतुकों को आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे। प्रवेश द्वार को 96 एलईडी फसाड लाइट्स से रोशन किया जाएगा, ताकि रात के समय सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। 

क्षेत्र में रोशनी बिखेरने की भी व्यवस्था
इसके अलावा, नैनी औद्योगिक क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल अवसंरचना के उन्नयन की योजना बनाई गई है, जिसकी लागत 1024.16 लाख रुपये (जीएसटी-मुक्त) है। इसमें 33 केवी ओवरहेड और 11 केवी अंडरग्राउंड लाइनों के माध्यम से इलेक्ट्रिकल केबल्स बिछाने का कार्य शामिल है, जिससे उच्च गुणवत्ता की बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। नई इंस्टॉलेशन में 855 स्ट्रीट लाइट्स, 8 हाई मास्ट्स, 242 सजावटी पोल और केबल्स शामिल होंगे, जो रात के समय भी क्षेत्र को रोशन करेंगे। 

ये भी पढ़ें- बाबा विश्वनाथ की नगरी में मना पीएम का जन्मदिन : सीएम योगी ने की विशेष पूजा, प्रसाद में बांटा इतने किलो का लड्डू

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें