अंतरिक्ष क्षेत्र को और मजबूती देंगे सीएम योगी : 1000 करोड़ के वेंचर कैपिटल फंड को मंजूरी, 40 स्टार्टअप्स को प्रदान की जाएगी सहायता

 1000 करोड़ के वेंचर कैपिटल फंड को मंजूरी, 40 स्टार्टअप्स को प्रदान की जाएगी सहायता
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Oct 24, 2024 22:48

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। इस बैठक में इन-स्पेस के अंतर्गत अंतरिक्ष क्षेत्र को समर्पित 1000 करोड़ रुपये के वेंचर कैपिटल फंड की स्थापना को मंजूरी दी गई।

Oct 24, 2024 22:48

Lucknow News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। इस बैठक में इन-स्पेस के अंतर्गत अंतरिक्ष क्षेत्र को समर्पित 1000 करोड़ रुपये के वेंचर कैपिटल फंड की स्थापना को मंजूरी दी गई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस निर्णय की सराहना की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया।

'एक्स' पर एक पोस्ट कर दी जानकारी
मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर एक पोस्ट के जरिए इस निर्णय की प्रशंसा की। उन्होंने लिखा कि यह कदम भारत को अंतरिक्ष क्षेत्र में महाशक्ति बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण है। सीएम योगी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सतत समर्पण और प्रभावी नेतृत्व के तहत केंद्रीय कैबिनेट द्वारा यह अभिनंदनीय निर्णय लिया गया है।"

40 स्टार्टअप्स को प्रदान की जाएगी सहायता 
इस वेंचर कैपिटल फंड का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में नवाचार को प्रोत्साहित करना है। इसके तहत लगभग 40 स्टार्टअप्स को सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे इनोवेशन और विकास को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस फंड को भारत की अंतरिक्ष जगत में नेतृत्व क्षमता को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। 



भारतीय स्टार्टअप्स को वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करने का अवसर
सीएम योगी ने कहा, "इस फंड की स्थापना से न केवल देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान होगा, बल्कि यह अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारतीय स्टार्टअप्स को वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करने का अवसर भी प्रदान करेगा।" इस निर्णय से यह स्पष्ट है कि भारत का अंतरिक्ष क्षेत्र अब एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है, जहां भारत न केवल अपने क्षेत्र में, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।

Also Read

मुख्य अभियुक्त पप्पू सिंह और श्यामलाल यादव को आजीवन कारावास की सजा, 2016 में दिनदहाड़े मारी थी गोली

25 Oct 2024 12:27 AM

लखनऊ लखनऊ डीआरएम ऑफिस मर्डर केस : मुख्य अभियुक्त पप्पू सिंह और श्यामलाल यादव को आजीवन कारावास की सजा, 2016 में दिनदहाड़े मारी थी गोली

लखनऊ के डीआरएम ऑफिस में ठेकेदार आशीष पांडे उर्फ नाटू की हत्या के मामले में मुख्य अभियुक्त पप्पू सिंह उर्फ कमल किशोर सिंह और श्यामलाल यादव को अदालत ने दोषी ठहराया है। और पढ़ें