लोकसभा चुनाव-2024 : मोदी का राजनीतिक उत्तराधिकारी कौन ? चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों पर 130 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत, सियासत की सभी सुर्खियां एक क्लिक पर

मोदी का राजनीतिक उत्तराधिकारी कौन ? चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों पर 130 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत, सियासत की सभी सुर्खियां एक क्लिक पर
UPT | Loksabha Chunav News Bulletin

May 12, 2024 22:46

लोकसभा चुनाव का आगाज हो गया है। आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हुआ, जो 01 जून तक चलेगा। पूरे देश में 07 चरणों में चुनाव होना है। उत्तर प्रदेश में भी 07 चरणों में चुनाव होंगे। चुनावों के परिणाम 04 जून को आएंगे। इस न्यूज़ बुलेटिन में पढ़ें रोजाना उत्तर प्रदेश चुनाव से संबंधित खबरें...

May 12, 2024 22:46

मोदी का राजनीतिक उत्तराधिकारी कौन
लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां प्रचार-प्रसार में लगी हुई हैं। राहुल गांधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक अलग-अलग क्षेत्र में  रैलियां कर रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल की हुगली में रविवार को रैली को संबोधित कर रहे थे। रैली में बोलते हुए  नरेंद्र मोदी ने जमकर विपक्ष पर हमला बोला। राहुल गांधी के साथ ही ममता बनर्जी पर भी कटाक्ष किए। अपने वारिस के बारे में भी पीएम मोदी ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियां अपने वारिस के लिए महल और घर बना रहे रहे हैं। साथ ही उन्होंने आगे जोड़ा कि मैं भी अपने वारिस के लिए काम कर रहा हूं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों पर 130 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत
लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सोमवार को चौथे चरण के लिए मतदान होगा। इस संबंध में  निर्वाचन आयोग द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि चौथे चरण के चुनाव को लेकर विस्तृत व्यवस्थाएं की गई हैं। चौथे चरण में कुल 2.47 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण में अधिकतम मतदाता उन्नाव लोकसभा क्षेत्र में जबकि न्यूनतम कानपुर में मतदाता हैं। चौथे चरण में यूपी की 13 लाेकसभा सीटों पर 130 उम्मीदवार मैदान में हैं। बताया गया इनमें केवल 16 महिलाएं शामिल हैं। वहीं ददरौल विधानसभा उपचुनाव क्षेत्र भी इस चरण में शामिल है, जहां 10 उम्मीदवार लड़ रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने विभिन्न पदों पर प्रेक्षकों की नियुक्ति की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश ने प्रशासन पर लगाया आरोप
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने रविवार को लखनऊ के मोहनलालगंज में कहा कि 3 डीएम और 3 एसपी लखनऊ से कन्नौज भेजे गए हैं। उनको मुख्यमंत्री कार्यालय से निर्देश दिया गया है कि समाजवादी पार्टी का कार्यकर्ता बूथ तक न पहुंच पाए। उन्होंने कहा कि तमाम मतदाताओं से अपील करूंगा कि अगर पुलिस प्रशासन रोके तब भी आप वोट डालने जाना, वोट डालने जरूर जाएं और अगर रोकें तो धरने पर बैठ जाएं। लखनऊ के मोहनलालगंज में पत्रकारों से बात करते हुए अखिलेश ने कहा कि चुनाव आयोग वोट डालने कि लिए हमेशा प्रेरित करता है। लेकिन यहां उलटा देखने को मिल रहा है। तीन चरणों में मतदान के दौरान बीजेपी हताश हुई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अमित शाह ने सपा विधायक के घर दी दस्तक
केंद्रीय गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने रविवार को रायबरेली में समाजवादी पार्टी (सपा) के बागी विधायक मनोज पांडेय के घर अचानक दस्तक दी। अमित शाह यहां रायबरेली में एक रैली को संबोधित करने पहुंचे, जहां वह अचानक सपा विधायक मनोज पांडेय के आवास पर पहुंच गए। वहीं इस दौरान उनके साथ भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह भी मौजूद थे। पांडेय ने अपने आवास पर शाह का स्वागत किया और उनके पैर छुए। इसके बाद दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में बातचीत हुई। इसके बाद रायबरेली में जनसभा संबोधन के दौरान कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। प्रतापगढ़ में जनसभा को संबोधित करने के बाद रायबरेली पहुंचे अमित शाह ने सपा के बागी विधायक के घर अचानक पहुंच गए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भाजपा सांसद को सपा का टिकट
लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के मुताबिक रॉबर्ट्सगंज से छोटेलाल खरवार को टिकट दिया गया है। साथ ही मिर्जापुर से पार्टी ने राजेंद्र बिंद की जगह रमेश बिंद को मैदान में उतारा है। पार्टी ने पहले मिर्जापुर लोकसभा सीट से राजेंद्र एस बिंद को टिकट दिया था। लेकिन अब पार्टी ने उनका टिकट काटकर भदोही से भाजपा सांसद रमेश बिंद को मौका दिया है। वर्तमान में मिर्जापुर से अपना दल प्रमुख अनुप्रिया पटेल सांसद हैं। अब उनके सामने भाजपा के ही भदोही से सांसद रमेश बिंद को सपा ने मैदान में उतारा है। अखिलेश के इस फैसले से पूर्वांचल की हाई प्रोफाइल सीट पर राजनीति और गर्म हो गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

केशव प्रसाद मौर्य ने जारी किया वीडियो
लोकसभा चुनाव के तीन चरणों का चुनाव समाप्त हो गया है। 13 मई, सोमवार को चौथे चरण का मतदान होना है। उत्तर प्रदेश में चौथे चरण में 13 सीटों पर मतदान होना है। जिसके लिए सभी पार्टियां अपनी ओर से तैयारी को अंतिम रूप दे रही हैं। रविवार को प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एक वीडियो जारी किया। जिसमें उन्होंने कहा कि यह चुनाव 2047 तक विकसित भारत और गरीबों को अमीर बनाने का चुनाव है। अपने वीडियो में केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यह कोई आम चुनाव नहीं है। बल्कि यह चुनाव ऐतिहासिक चुनाव है। यह चुनाव 3 करोड़ दीदियों को लखपति दीदी बनाने का चुनाव है। साथ ही उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों को भी प्रधानमंत्री आवास मिला है वो तो बढ़िया है लेकिन जिन लोगों को नहीं मिला है उन लोगों प्रधानमंत्री आवास मिले।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अरविंद केजरीवाल ने दागे सवाल
 जमानत पर बाहर आए दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार रैली और प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं। इसी बीच एक रैली के दौरान उन्होंने अपनी गिरफ्तारी को लेकर सवाल खड़े किए हैं। वहीं विपक्ष पर दागे गए सवालों का वीडियो उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। जिसमें सवाल करने के साथ ही खुद के कामों को गिनाते हुए भी नजर आ रहे हैं। देखिये अरविंद केजरीवाल का वह वीडियो जिसमें उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए हमला बोला। सोशल मीडिया पर डाली गई वीडियो में लोकसभा चुनाव को लेकर रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल ने अपने भाषण में कहा, "दिल्ली वालों को बहुत मिस किया मैंने, मैं उन करोड़ों लोगों को शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे दुआएं भेजीं"।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी चुनाव में केजरीवाल की एंट्री
जेल से बाहर निकलते ही दिल्ली से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लोकसभा चुनाव के प्रचार में जुट गए हैं। और लगातार रोड शो और प्रेस कॉन्फ्रेंस करते नजर आ रहे हैं। इस बार चुनाव में केजरीवाल यूपी में भी एंट्री करेंगे और दिल्ली के मुख्यमंत्री इंडिया गठबंधन के लिए प्रचार करेंगे। 1 जून तक जमानत पर बाहर आए केजरीवाल अगले कई दिनों में दिल्ली से बाहर कई चुनावी कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। दिल्ली से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले कई दिनों में दिल्ली से बाहर कई चुनावी कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। केजरीवाल इंडिया गठबंधन के लिए प्रचार करेंगे। जिसके लिए वह 14 मई को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में रोड शो करेंगे। जिसके बाद 15 मई को लखनऊ, 16 मई को सुबह में रांची और शाम में पंजाब में चुनावी कार्यक्रम करेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 प्रियंका गांधी बोलीं- 10 साल में कालेधन ने बना दिया भाजपा को दुनिया की सबसे अमीर पार्टी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज रायबरेली की हरचंदपुर विधानसभा के कठवारा में नुक्कड़ सभा को संबोधित किया। प्रियंका गांधी ने कहा कि यह रायबरेली वालों की खासियत है कि आजादी की लड़ाई से लेकर अब तक लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपने लड़ाई लड़ी। आज के समय में नेता जनता के बीच में ना आकर जो मन में आता है वह कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी हैं। मोदी जी देश के परिवार के मुखिया हैं लेकिन उन्हें गाजा बाजा बहुत पसंद है। देश की जनता उन्हें अपने भूखे पेट के बारे में बताती है और वे कहते हैं मैं तुम्हारा मान सम्मान बढ़ा रहा हूँ। उनके साथ कोई एक गरीब आदमी नहीं दिखता बल्कि अमीर लोग दिखते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में बीजेपी का ड्रोन शो 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन से पहले गुरुवार को वाराणसी में भाजपा की ओर से अद्भुत ड्रोन शो का आयोजन किया गया। वाराणसी के गंगा घाट पर पहली बार ऐसा नजारा देखने को मिला। लगभग 1000 से ज्यादा ड्रोनस के जरिए बनारस के विकास की कहानी को आसमान में दिखाया गया। बीजेपी के इस शो को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। अजय राय ने कहा कि 'बीजेपी के सारे काम आसमान में ही हुए हैं। अगर जमीन पर काम किया होता तो लेजर शो से दिखाने की जरूरत नहीं पड़ती। अगर दिखाना है तो गंगा जी का घाट दिखाओ, नाले गिर रहे हैं वह दिखाओ। यह सभी चीजे बनावटी हैं। बनारस में जनता के बीच एक भी स्कूल नहीं खोला, कॉलेज नहीं बनाया,अमूल की फैक्ट्री 2016 में मेरी लाई हुई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आंवला लोकसभा सीट से पीस पार्टी प्रत्याशी कौसर वारसी का निधन
यूपी के बरेली जनपद की 24 आंवला लोकसभा सीट से पीस पार्टी के प्रत्याशी एवं जिला पंचायत सदस्य कौसर वारसी (48 वर्ष) का रविवार को हार्ट अटैक से इंतकाल (निधन) हो गया। उनके परिजनों ने बताया कि वह स्वस्थ थे, लेकिन अचानक हार्ट अटैक आने से इंतकाल हो गया। उनकी मौत की खबर सुनते ही क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। उनके परिजनों को लोगों ने सांत्वना दी। कौसर वारसी ने वर्ष 2021 में ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लेमीन (एआईएमआईएम) के टिकट पर जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता था। इस बार उन्होंने पीस पार्टी की टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा था। बरेली, आंवला और बदायूं समेत 10 लोकसभा सीटों पर 7 मई को मतदान हुआ था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें