National Athletics Championship 2024 : भाला फेंक में अन्नू रानी ने जीता Gold, तय की 57.70 मीटर दूरी

भाला फेंक में अन्नू रानी ने जीता Gold, तय की 57.70 मीटर दूरी
UPT | मेरठ की गोल्डन गर्ल अन्नू रानी

Jun 29, 2024 09:23

इन दिनों पंचकूला में 63वीं नेशनल सीनियर इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप चल रही है। जिसमें सभी राज्यों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। 

Jun 29, 2024 09:23

Short Highlights
  • पंचकूला में चल रही 63 वीं नेशनल सीनियर इंटर स्टेट एथलेटिक्स प्रतियोगिता 
  • मेरठ के बहादुर गांव की रहने वाली हैं एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता अन्नू रानी
  • वर्तमान में अन्नू रानी की विश्व रैंकिंग 18 के आसपास है और ओलंपिक में 32वीं रैंक 
Meerut News : मेरठ की अन्नू रानी ने एक बार फिर से मेरठ और उत्तर प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। पंचकूला में चल रही 63 वीं नेशनल सीनियर इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाला फेंक में अन्नू रानी ने गोल्ड मेडल जीता है।  नेशनल सीनियर इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अन्नू रानी ने भाला फेंक में 57.70 मीटर दूरी तय कर गोल्ड मेडल जीता। इन दिनों पंचकूला में 63वीं नेशनल सीनियर इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप चल रही है। जिसमें सभी राज्यों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। 

63वीं नेशनल सीनियर इंटर स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप 
मेरठ के गांव बहादुर पुर निवासी अन्नू रानी ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। मेरठ के बहादरपुर निवासी एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता अन्नू  जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में 57.70 मीटर दूरी तय कर गोल्ड पर निशाना लगाया। अन्नू रानी ने अपने तीसरे प्रयास में यह दूरी तय की। कमर दर्द के कारण अन्नू आगे के तीन प्रयासों में भाग नहीं ले सकीं।
600 ग्राम भार वर्ग में महिला वर्ग भाला फेंक इवेंट रात 7:50 पर शुरू हुआ। अन्नू ने पहले प्रयास में 55.84 मीटर दूरी तय की। दूसरे प्रयास में फाउल रहा और जबकि तीसरा प्रयास में अन्नू ने 57.70 मीटर दूरी तय कर गोल्ड मेडल जीता।

अन्नू रानी की विश्व रैंकिंग 
अन्नू की विश्व रैंकिंग की बात करें तो वह वर्तमान रैंकिंग के आधार पर पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। वर्तमान में अन्नू रानी की विश्व रैंकिंग 18 है। जबकि ओलंपिक में 32वीं रैंक तक के खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकेंगे। अन्नू का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो 63.82 मीटर है जो उन्होंने 2022 में इंडियन ओपन जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में हासिल किया। जो कि भारत में महिलाओं के जेवलिन थ्रो में राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। पेरिस 2024 ओलंपिक क्वालिफिकेशन मार्क की बात करें तो वह 64 मीटर निर्धारित है।

मां मुन्नी देवी, भाई उपेंद्र ने बधाई दी
अन्नू रानी ने 62.92 मीटर भाला फेंककर 2023 एशियाई खेलों में महिलाओं की भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था। अन्नू रानी की इस उपलब्धि पर उनके उनकी मां मुन्नी देवी, भाई उपेंद्र ने बधाई दी है। जिला एथलेटिक्स संघ के सभी सदस्यों ने भी अन्नू रानी को बधाई दी।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें