Bakrid 2024 : ईद उल अजहा पर खुले में नहीं होगी कुर्बानी, सड़क पर नमाज पढ़ने पर एफआईआर

ईद उल अजहा पर खुले में नहीं होगी कुर्बानी, सड़क पर नमाज पढ़ने पर एफआईआर
UPT | बागपत में बकरीद के मौके पर पीस कमेटी की बैठक करते जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह।

Jun 13, 2024 22:43

मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्धजनों, मौलवियों, मुतवल्लियों एवं धर्मगुरूओं के साथ शांति समिति के लोग भी शामिल हुए।  बैठक में शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में ईद मनाने का आवाहन किया।

Jun 13, 2024 22:43

Short Highlights
  • जिलाधिकारी व एसपी ने जनपद स्तरीय शांति समिति की बैठक
  • व्यवस्थाओं और साफ-सफाई पानी आदि पर विशेष ध्यान के निर्देश
  • अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों पर रखी जाए पैनी नजर
Baghpat News : बागपत में ईद उल अजहा (बकरीद 2024) के दृष्टिगत जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था को सुदृण बनाए रखने के उद्देश्य से जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह व पुलिस अधीक्षक अर्पित विजय वर्गीय में संबंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। बैठक में मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्धजनों, मौलवियों, मुतवल्लियों एवं धर्मगुरुओं के साथ शांति समिति के लोग भी शामिल हुए।  बैठक में शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में ईद मनाने का आवाहन किया। जिलाधिकारी ने बैठक में आए समस्त धर्म गुरुओं से उनके समस्याएं और सुझाव लिए और जो सुजाव आए उन पर संबंधित अधिकारियों को जिला अधिकारी ने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि त्योहार परंपरागत तरीके से मनाया जाए त्यौहार में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए।

कुर्बानी दिए जाने वाले पशुओ के अवशेष को डिस्पोजल
जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों को नगरीय क्षेत्रों तथा जिला पंचायतराज अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों की मस्जिदों के आस पास साफ-सफाई एवं जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सार्वजनिक स्थलों, प्रमुख चौराहों तथा निर्धारित स्थलों पर कूडा ट्राली तथा बडे डस्टबिन रखने के निर्देश दिए। कुर्बानी दिये जाने वाले पशुओ के अवशेष को डिस्पोजल करने के लिए गड्ढे खुदवा ले। उन्होने कहा कि ऐसे स्थानो को अवश्य चिन्हित कर ले। जहां पर मन्दिर तथा मस्जिद पास पास में है। ऐसे स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को विद्युत सप्लाई की व्यवस्था सुचारू रूप से आपूर्ति करने के निर्देश दिए।  

पुलिस एवं जिला प्रशासन को दिया निर्देश
उन्होंने पुलिस एवं जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के कडे़ इन्तजाम किये जाये। कानून एवं शान्ति व्यवस्था हर हाल में कायम रहनी चाहिए। समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी पुलिस व थाना अध्यक्ष सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में किसी भी प्रकार की समस्या न हो जिसके लिए पहले से ही तैयारी पूर्ण कर लें। डीएम ने कहा कि अगर सड़क पर नमाज पढ़ी जाती है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए। इसी के साथ सोशल मीडिया पर विशेष रूप से नजर रखी जाये। अनावश्यक एवं भड़काऊ पोस्ट शेयर करने वालों को चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

साफ सफाई, विद्युत तथा जलापूर्ति पर विशेष रूप से फोकस
जनपद के सभी निकाय क्षेत्रों, ग्राम पंचायतों में साफ सफाई, विद्युत तथा जलापूर्ति पर विशेष रूप से फोकस किया जाये। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप विद्युत की सप्लाई सुचारू रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। प्रतिबन्धित पशुओं की कुर्बानी किसी भी दशा में नहीं दी जानी चाहिए इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी पशु की कुर्बानी नहीं दी जाएगी। कुर्बानी के उपरान्त खून तथा बचे हुए अवशेष को सही एवं उचित स्थान पर डिस्पोज करने के निर्देश दिए। 

नमाज के समय कोई व्यवधान उत्पन्न न हो
उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि नमाज केवल मस्जिदों में ही पढ़ी जाये। सार्वजनिक स्थलों/सड़कों पर नमाज न पढ़ी जाये। बकरीद पर विशेष ऐहतियात बरतें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि नमाज के समय कोई व्यवधान उत्पन्न न हो आने-जाने वाले मार्ग किसी भी दशा में बाधित नहीं होने चाहिए और नमाज स्थल पर अथवा उसके आस-पास आवारा जानवरों का विचरण न हो इसके लिए पूर्व से ही आवश्यक व्यवस्थाऐं कर ली जायें। सूअर पालकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए कि उनके जानवर किसी भी दशा में बाहर नहीं निकलने चाहिए।

किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी
पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय ने कहा कि ईदु उल अजहा बकरीद तथा आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत पुलिस और प्रशासन की ओर से समस्त व्यवस्थाओं को ससमय सुनिश्चित कर लिया जायेगा। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से कहा कि शासन के दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी छोटी-बडी मस्जिदों में पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात रहते हुए समय समय पर संदिग्ध स्थानों पर भ्रमण भी करेंगे। जिससे कोई अप्रिय घटना न घटित हो। प्रतिबन्धित पशुओं की कुर्बानी जनपद में किसी भी दशा में नही होगी। 

शांति व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन का पूरा सहयोग
बैठक के दौरान मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्धजनों, मौलवियों, मुतवल्लियों एवं धर्मगुरूओं ने साफ सफाई, जल भराव, जल एवं विद्युत आपूर्ति से संबंधित समस्याओं के बारे में अवगत कराया साथ ही प्रबुद्धजनों, मौलवियों, मुतवल्लियों एवं धर्मगुरूओं ने जिले में अनेकता में एकता, अमन-चैन एवं आपसी सौहार्द कायम रखने पर अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए। सभी ने एक स्वर से आश्वासन दिया कि वे शांति व्यवस्था बनाये रखने में प्रशासन का पूरा सहयोग करेंगे।इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह ,मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर महावीर कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह , उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी समस्त थाना अध्यक्ष, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण एवं मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्धजन, मौलवी, मुतवल्ली, धर्मगुरु आदि मौजूद रहे। 

Also Read

हाथरस हादसे पर नरेश टिकैत का बड़ा बयान, बोले-ये प्रशासन की नाकामी, मुआवजा दे सरकार

3 Jul 2024 02:17 PM

बागपत UP Hathras stampede : हाथरस हादसे पर नरेश टिकैत का बड़ा बयान, बोले-ये प्रशासन की नाकामी, मुआवजा दे सरकार

भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने हादसे पर शोक प्रकट किया है। नरेश टिकैत ने हादसे को प्रशासन की अनदेखी और सरकार की लापरवाही का नतीजा बताया है। और पढ़ें