UP Board Exam 2024 : 22 फरवरी से शुरू होने वाली है परीक्षा, केंद्रों पर हाई स्पीड ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन, 29836 छात्र देंगे एग्जाम

22 फरवरी से शुरू होने वाली है परीक्षा, केंद्रों पर हाई स्पीड ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन, 29836 छात्र देंगे एग्जाम
Uttar Pradesh Times | UP Board Exam 2024

Jan 02, 2024 16:42

परीक्षा केन्द्र के सीसीटीवी कैमरे कंट्रोल रूम से कनेक्ट कराने की जिम्मेदारी संबन्धित केन्द्र के प्रधानाचार्य की है, हाईस्पीड ब्रॉडबैण्ड कनेकश्न की व्यवस्था के साथ ही परीक्षा केन्द्र पर स्थायी बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए। 

Jan 02, 2024 16:42

Bhagpat News : यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाए जाएंगे। जिससे कि परीक्षा केद्रों पर परीक्षा के दौरान कोई परेशानी नहीं हो। डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में यू-डायस के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के पंजीकरण में डिफॉल्टर संस्थाओं/विद्यालयों प्रधानाचार्य व संचालकों के साथ समीक्षा एवं छात्रवृत्ति के संबंध में बैठक कर डाटा को तत्काल पंजीकरण करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा डाइस पर सभी का पंजीकरण आवश्यक हो जाए, जो विद्यालय इसमें लापरवाही करें उन्हें चिन्हित करते हुए उन पर कार्यवाही की जाए ।

नकल पर अंकुश लगाने को सीसीटीवी कैमरे और डीवीआर की मदद 
डीएम ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल व इंटर की परीक्षाओं को शुचिता, पवित्रता, गुणवत्ता, विश्वसनीयता तथा विधि व्यवस्था अक्षुण्ण रखने एवं नकल की दुष्प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने की दृष्टि से परीक्षा केन्द्रों पर प्रधानाचार्य कक्ष में, प्रवेश द्वार सहित प्रत्येक कक्ष में दोनों तरफ से वायस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरा एवं रिकार्डिंग हेतु डीवीआर तथा पारदर्शितापूर्ण, नकल विहीन परीक्षा कराये जाने एवं उसकी वेबकास्टिंग द्वारा मॉनिटरिंग किये जाने के उद्देश्य से वॉयस रिर्काडरयुक्त सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर के साथ राऊटर की व्यवस्था, परीक्षा केन्द्र पर  वॉयस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे के डीबीआर में रिकार्डिंग क्षमता कम से कम 30 दिनों तक की होनी अनिवार्य चाहिए। परीक्षा केन्द्र पर राऊटर लगवायें जाने के पश्चात् पारदर्शितापूर्वक परीक्षा संचालन की वेबकास्टिंक व्यवस्था हेतु परीक्षा केन्द्र में लगे डीवीआर का स्टेटिक आईपी एड्रेस उनकी यूजर आईडी एवं पासवर्ड सहित सीलबन्द हो,परीक्षा केन्द्रों के सीसीटीवी कैमरे कंट्रोल रूम से कनेक्ट करने हेतु अपने विद्यालय के किसी संग्दिध कर्मचारी अथवा सम्बन्धित टेक्नीशियन को इस कार्यालय में भेजकर कंट्रोल रूम से कनेक्टीविटी सुनिश्चित करायें। परीक्षा केन्द्र के सीसीटीवी कैमरे कंट्रोल रूम से कनेक्ट कराने की जिम्मेदारी संबन्धित केन्द्र के प्रधानाचार्य की है, हाईस्पीड ब्रॉडबैण्ड कनेकश्न की व्यवस्था ,परीक्षा केन्द्र पर स्थायी बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए। 

प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए स्ट्रॉग रूम की व्यवस्था 
परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा एवं गोपनीयता को सेफ रखे जानें के लिए तथा उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित एवं समुचित रख-रखाव के लिए कम से कम दो लोहे की अलमारियों सहित स्ट्रॉग रूम की व्यवस्था।
परीक्षा केन्द्रों के परीक्षा कक्षों की खिडकियों में स्टील लोहे की जाली के साथ ही मजबूत पल्ले लगवाये जाने की व्यवस्था, परीक्षा केन्द्र पर आवंटित परीक्षार्थियों की संख्यानुसार परीक्षा कक्षों में शासनादेशानुसार परीक्षार्थियों को बैठाये जाने की समुचित व्यवस्था. परीक्षा केन्द्र पर अग्निश्मन के संसाधन यथा फायर एक्सटीग्विशर, पानी की बाल्टियां एवं रेत आदि की व्यवस्था। सभी अग्निश्मन यत्र नवीनीकृत एवं क्रियाशील होने चाहिए उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर मूलभूत सुविधा होनी चाहिए।

जिले में हाईस्कूल के 14785 और 15051 इंटर परीक्षार्थी 
यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 स्वतंत्र, निष्पक्ष ,पारदर्शी सकुशल संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से  माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं 2024 की परीक्षा हेतु जनपद बागपत में हाई स्कूल के 14785 व इंटरमीडिएट के 15051 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा 22फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं जनपद में 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर सभी चाक-चौबंद व्यवस्था के जिलाधिकारी ने निर्देश दिए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया है कि जो कमियां अभी नजर आ रही इन्हें तत्काल दुरुस्त किया जाए बोर्ड परीक्षाएं कैमरे की निगरानी में संपन्न कराई जाएंगी सभी कैमरे सभी परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थित तरीके से संचालित रहे।
उन्होंने उत्तर प्रदेश  पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा के संबंध में भी स्कूलों से फीडबैक लिया और उनसे प्रारूप पत्र भरवा कर जानकारी एकत्रित की जिससे कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र चिन्हित किया जा सके और परीक्षा को से कुशल संपन्न कराया जा सके। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार सक्सेना, समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य आदि उपस्थित रहे।
 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें