पराली जलाना पड़ेगा महंगा : सरकार ने दो किसानों पर लगाया तगड़ा जुर्माना, ग्राम सचिव पर भी कार्रवाई के निर्देश

सरकार ने दो किसानों पर लगाया तगड़ा जुर्माना, ग्राम सचिव पर भी कार्रवाई के निर्देश
UPT | सरकार ने दो किसानों पर लगाया तगड़ा जुर्माना

Oct 11, 2024 14:47

उत्तर प्रदेश सरकार इस बार पराली को लेकर काफी सजग है। बुलंदशहर के दो किसानों पर पराली जलाने के कारण तगड़ा जुर्माना लगाया गया है।

Oct 11, 2024 14:47

Short Highlights
  • पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ एक्शन
  • सरकार ने दो किसानों पर लगाया जुर्माना
  • ग्राम सचिव के खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश
Bulandshahr News : ठंड आने के साथ ही प्रदूषण भी बढ़ने लगा है। नवंबर और दिसंबर के महीने में दिल्ली एनसीआर स्मॉग से पट चुका होता है। इसकी एक बड़ी वजह आस-पास के राज्यों में चल रही पराली को माना जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार इस बार पराली को लेकर काफी सजग है। बुलंदशहर के दो किसानों पर पराली जलाने के कारण तगड़ा जुर्माना लगाया गया है।

क्षेत्र में भ्रमण कर रही थीं एसडीएम
दरअसल अनूपशहर एसडीएम प्रियंका गोयल राजस्व विभाग की टीम के साथ क्षेत्र में पराली को लेकर भ्रमण कर रही थीं। तभी जहांगीराबाद कस्बे के गांव डूंगरा जाट में दो किसानों ने अपने खेत की पराली में आग लगा दी। जब धुआँ आसमान में फैलने लगा, तो एसडीएम की इस पर नजर पड़ी। वह राजस्व विभाग की टीम को लेकर ही मौके पर पहुंचीं। पराली में आग लगी देखकर तुरंत फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया गया। दमकल विभाग ने आग पर किसी तरह काबू पाया।



दो किसानों पर की कार्रवाई
इसके बाद एसडीएम ने पराली जलाने वाले दोनों किसानों पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया और उन पर नियम के अनुसार कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया। वहीं मौके पर मौजूद ग्राम पंचायत सचिव को कड़ी फटकार लगाई और उसके खिलाफ भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद एसडीएम ने आस-पास के कई गांवों में घूमकर किसानों को पराली नहीं जलाने के लिए जागरूक किया। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले गांव सांखनी में भी पराली जलाने की घटना सामने आई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब को लगाई थी फटकार
कुछ दिनों पहले दिल्ली के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के चलते पंजाब सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी। अदालत ने तब कहा था कि सरकार जानबूझकर किसानों के खिलाफ नाममात्र का जुर्माना लगा रहे हैं। अदालत ने कहा था कि पराली जलाने वालों के खिलाफ सख्त प्रावधानों का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- Lucknow News : अखिलेश यादव ने कर दिया जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, देखती रह गई पुलिस

यह भी पढ़ें- दिल्ली में विधायकों का सालाना फंड बढ़ाकर 15 करोड़ : सांसद के मुकाबले विकास निधि तीन गुना, उत्तर प्रदेश में है इतना...

Also Read

फायरिंग में एक छात्र को लगी गोली, अस्पताल में चल रहा इलाज

11 Oct 2024 06:46 PM

गौतमबुद्ध नगर एमिटी यूनिवर्सिटी के बाहर दो गुटों में झड़प : फायरिंग में एक छात्र को लगी गोली, अस्पताल में चल रहा इलाज

नोएडा की नाम एमिटी यूनिवर्सिटी के पास शुक्रवार को एक बड़ी घटना हो गई। यहां दो गुटों के बीच मामूली बहस के बाद झड़प हो गई। इसके बाद एक गुट की तरफ से फायरिंग कर दी गई, जिसमें गोली दूसरे गुट के छात्र को लग गई। और पढ़ें