दिल्ली में विधायकों का सालाना फंड बढ़ाकर 15 करोड़ : सांसद के मुकाबले विकास निधि तीन गुना, उत्तर प्रदेश में है इतना...

सांसद के मुकाबले विकास निधि तीन गुना, उत्तर प्रदेश में है इतना...
UPT | दिल्ली में विधायकों का सालाना फंड बढ़ाकर 15 करोड़

Oct 10, 2024 19:05

दिल्ली सरकार ने अपने विधायकों को मिलने वाले फंड में बढ़ोतरी का फैसला किया है। अब दिल्ली के विधायकों को प्रति वर्ष 15 करोड़ रुपये की विधायक निधि मिलेगी।

Oct 10, 2024 19:05

Short Highlights
  • दिल्ली में विधायकों का फंड बढ़ा
  • अब 15 करोड़ रुपये मिलेगी विधायक निधि
  • देश में सबसे ज्यादा हुआ विधायक फंड
New Delhi : दिल्ली सरकार ने अपने विधायकों को मिलने वाले फंड में बढ़ोतरी का फैसला किया है। अब दिल्ली के विधायकों को प्रति वर्ष 15 करोड़ रुपये की विधायक निधि मिलेगी। पहले यह रकम प्रति विधायक 10 करोड़ रुपये थी। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने कार्यभार संभालने के कुछ दिनों बाद ही विधायक निधि में 5 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

सांसदों के मुकाबले तीन गुना
दिल्ली में विधायकों को फंड के रूप में जो राशि मिलेगी, वह देश के सांसदों को मिलने वाले सांसद निधि के मुकाबले तीन गुना ज्यादा है। दरअसल केंद्र सरकार सांसदों को सांसद निधि के रूप में 5 करोड़ रुपये प्रति वर्ष देती है। लेकिन नए एलान के बाद से दिल्ली के विधायक हर साल 15 करोड़ रुपये पाएंगे।



यूपी में विधायक निधि कितनी?
उत्तर प्रदेश में विधायकों को हर साल विधायक निधि के रूप में 5 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि यूपी के विधायकों को सांसदों के बराबर ही फंड मिलता है। दिलचस्प बात ये है कि 2019 से पहले उत्तर प्रदेश में विधायकों को फंड के रूप में मात्र 1.5 करोड़ रुपये ही मिलते थे। लेकिन योगी सरकार ने 2019 में इसे बढ़ाकर 1.5 करोड़ से 2 करोड़ कर दिया। इसके बाद फरवरी 2020 में इसे फिर से बढ़ाया गया और विधायक निधि बढ़कर 3 करोड़ हो गई। फिर मई 2022 में तीसरी बार वृद्धि करते हुए योगी सरकार ने विधायक निधि को बढ़ाकर 5 करोड़ कर दिया।

क्या होती है विधायक या सांसद निधि?
गौर करने वाली बात ये है कि योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में विधायक निधि को 1.5 करोड़ से बढ़ाकर 5 करोड़ तक पहुंचा दिया है। यानी इस दौरान तीन बार में करीब 3.5 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर विधायक या सांसद निधि होती क्या है। दरअसल ये वह रकम है, जिसे सांसदों या विधायकों को अपने क्षेत्र में विकास कार्य कराने के लिए आवंटित किया जाता है। इससे सड़क निर्माण, बिजली आपूर्ति, पानी की व्यवस्था, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में किया जा सकता है। सांसदों को मिलने वाले फंड को सांसद निधि और विधायकों को मिलने वाले फंड को विधायक निधि कहते हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश से था खास लगाव : रतन टाटा ने कहा था- यूपी ने चुराया मेरा दिल, बचपन से बुलंदी तक ऐसा था सफर...

यह भी पढ़ें- हाथरस सत्संग कांड : कड़ी सुरक्षा के बीच नारायण हरि साकार न्यायिक आयोग के सामने पेश, सवालों से होगा सामना

Also Read

रात को होने लगा गुलाबी ठंड का एहसास, आने वाले दिनों में ऐसा होगा मौसम

10 Oct 2024 08:09 PM

नेशनल लखनऊ समेत प्रदेश के इन जिलों छाए बादल : रात को होने लगा गुलाबी ठंड का एहसास, आने वाले दिनों में ऐसा होगा मौसम

 लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बृहस्पतिवार को आसमान में बादल छाए रहे। इससे मौसम में एक सुखद बदलाव देखने को मिला... और पढ़ें