Bulandshahr News : MP फॉरेस्ट की टीम का छापा, देसी-विदेशी पक्षी व जीव-जंतु बरामद

MP फॉरेस्ट की टीम का छापा, देसी-विदेशी पक्षी व जीव-जंतु बरामद
UPT | पिंजरे में कैद पक्षी।

Jun 11, 2024 03:36

मध्य प्रदेश की फारेस्ट टीम ने विदेशी लिजर्ड्स, रैपटाइल्स,कलर्ड बर्ड्स, केकड़े, बिच्छू आदि 11 प्रजातियों के 50 से अधिक विदेशी पक्षी, जीव जंतु  आदि बरामद किए हैं और उन्हें जब्त कर…

Jun 11, 2024 03:36

Bulandshahr News : मध्य प्रदेश की वन विभाग अधिकारियों की टीम ने छापा मारकर विदेशी पक्षियों और जीव जंतुओं की तस्करी के गोरखधंधे का खुलासा किया है। मध्य प्रदेश की फारेस्ट टीम ने विदेशी लिजर्ड्स, रैपटाइल्स, कलर्ड बर्ड्स, केकड़े, बिच्छू आदि 11 प्रजातियों के 50 से अधिक विदेशी पक्षी, जीव जंतु आदि बरामद किए हैं और उन्हें जब्त कर अपने साथ लेकर मौके से ले गए हैं। छापामार टीम ने मौके से एक केयर टेकर को भी हिरासत में लिया है। हालांकि विदेशी पक्षियों, जीव जंतुओं की तस्करी करने वाला माफिया अभी फरार बताया जा रहा है। बड़ा सवाल ये है कि वर्षों से चल रहे इस तस्करी के गोरक्ष धंधे की आखिर बुलंदशहर वन विभाग को भनक तक क्यों नहीं लगी, हालांकि चर्चा है कि वन विभाग के एक कर्मचारी का माफिया को संरक्षण प्राप्त है।

 बुलंदशहर से होती थी दुर्लभ पक्षियों, जीव-जंतुओं की तस्करी
 बुलन्दशहर सिटी कोतवाली क्षेत्र के चांदपुर रोड पर स्थित एक भवन पर मध्य प्रदेश के इंदौर की वन विभाग की टीम ने रविवार शाम को बड़े ही गोपनीय तरीके से छापेमार कार्रवाई की। छापे के दौरान बुलंदशहर वन विभाग की टीम और पुलिस भी साथ रही। छापेमार कार्रवाई के दौरान बुलंदशहर में देशी विदेशी और कलर्ड पक्षियों, विभिन्न प्रकार की दुर्लभ प्रजाति के लिजर्डस, रैकटाइल्स, जलीय जीव देख टीम दंग रह गई। बताया गया कि जिस व्यक्ति के यहां पर छापामार कार्रवाई हुई है उसके तार देशी विदेशी दुर्लभ प्रजाति के पक्षीयों एवं जीव जंतु की तस्करी करने वाले गिरोह से जुड़े हैं। वेस्ट यूपी में इस गोरखधंधे को बुलंदशहर से संचालित किए जाने की भी चर्चा है। हालांकि 4 घंटे तक चली छापेमार कार्रवाई के बाद छापेमार टीम 11 दुर्लभ प्रजातियों के 50 से अधिक पक्षियों,जीव जंतुओं को बरामद कर एक कैंटर में रख साथ ले गई। यही नहीं लोक पर मिला एक केयर भी पकड़ लिया, जिससे पूछताछ की जा रही है। छापेमार टीम देशी विदेशी दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों, लिजर्ड, रैकटाइल्स, जलीय जीव के फरार तस्करों का पता लगाने में जुटी है।

बुलंदशहर वन विभाग की सक्रियता सवालो के घेरे में
बुलंदशहर में देशी विदेशी दुर्लभ प्रजातियों के पक्षियों, लिजर्ड, रेप्टाइल्स तथा जलीय जीवों की खरीद फरोख्त का बड़े पैमाने पर गोरख धंधा चल रहा था। बड़ा सवाल यह है कि आखिर वन विभाग को इसकी भनक तक क्यों नहीं लगी। पेड़ काटने की जानकारी मिल जाती है लेकिन नगर में चल रहे गोरखधंधे की भनक तक नहीं। सूत्र बताते हैं कि इस छापेमार कार्रवाई  को मध्य प्रदेश के इंदौर वन विभाग की टीम ने गोपनीय ढंग से अंजाम दिया और बुलंदशहर वन विभाग की टीम को घर की घेराबंदी करने के बाद जानकारी दी गई।

जानिए DFO क्या बोली
बुलंदशहर की डीएफओ विनीता सिंह ने बताया कि एमपी फॉरेस्ट की टीम आई है और चांदपुर रोड पर छापेमार कार्रवाई हुई है। मामले में जांच जारी है। पूरी जांच पड़ताल होने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। बाहर से जो टीम आई है उसका पूरा सहयोग किया जा रहा है। जनपद में देशी विदेशी दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों, जीव जंतुओं, जलीय जीवों की तस्करी नहीं होने दी जाएगी।

Also Read

सात साल का मासूम बेटा पिता और मां की लाश के साथ पहुंचा घर तो दादा-दादी हुए बेहोश

14 Jun 2024 09:55 PM

मेरठ Meerut News : सात साल का मासूम बेटा पिता और मां की लाश के साथ पहुंचा घर तो दादा-दादी हुए बेहोश

परिजनों को संभालने के लिए रिश्तेदार मौजूद थे लेकिन माहौल देखकर उनका भी धैर्य टूट गया और वो भी दहाड़े मारकर रोने लगे। कृष्ण अवतार गोयल का बेटा, बहू और पोता तिरुपति बालाजी दर्शन के लिए गए थे। और पढ़ें