नरेंद्र मोदी कल बुलंदशहर में लोकसभा चुनाव प्रचार का श्रीगणेश करेंगे : वेस्ट यूपी को देंगे 20 हजार करोड़ की 20 सौगात, अमर हो जाएंगे पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह

वेस्ट यूपी को देंगे 20 हजार करोड़ की 20 सौगात, अमर हो जाएंगे पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह
Uttar Pradesh Times | PM Narendra Modi

Jan 24, 2024 20:42

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को बुलंदशहर में भारतीय जनता पार्टी के लिए लोकसभा चुनाव प्रचार का श्रीगणेश करेंगे। बुलन्दहर के चोला में करीब पांच लाख लोगों की जनसभा होगी। जनसभा में पीएम मोदी वेस्ट यूपी के छह जिलों के लिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये की सौगात देंगे।

Jan 24, 2024 20:42

Bulandshahr News : (बुलंदशहर से अमित सक्सेना की रिपोर्ट) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को बुलंदशहर में भारतीय जनता पार्टी के लिए लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) प्रचार का श्रीगणेश करेंगे। बुलन्दहर के चोला में करीब पांच लाख लोगों की जनसभा होगी। जनसभा में पीएम मोदी वेस्ट यूपी के छह जिलों के लिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये की सौगात देंगे। केंद्र और राज्य सरकार के मेगा डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण करेंगे। डेडीकेट रेलवे फ्रेट कॉरिडोर, कल्याण सिंह राजकीय मेडिकल कॉलेज और अलीगढ़-कन्नौज फोर लाइन हाईवे शामिल हैं। राजकीय मेडिकल कॉलेज (Kalyan Singh Medical College) के लोकार्पण की बदौलत उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू कल्याण सिंह को राज्य सरकार और भाजपा श्रद्धांजलि देगी।

केंद्र और राज्य की बड़ी विकास योजनाएं
राज्य सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक 19737.54 करोड़ रुपये की लागत वालीं विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी विकास योजना कल्याण सिंह राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हैं। इसके निर्माण पर 269.44 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। केंद्र सरकार की सबसे बड़ी विकास योजना खुर्जा रेलवे लाइन का डबल रूट और इलेक्ट्रिफिकेशन है। इस पर 10,141 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। अलीगढ़-कानपुर-बुलंदशहर नेशनल हाईवे के विकास पर 2,348 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

सहारनपुर और मेरठ मंडल के लिए सौगात
इसके अलावा सहारनपुर मंडल से जुड़ी बड़ी विकास योजना का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इनमें शामली-मुज़फ़्फ़रनगर हाईवे का लोकार्पण शामिल हैं। इस परियोजना पर केंद्र सरकार ने 1,870 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। केंद्र सरकार ने गौतमबुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा शहर में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का विकास किया है। इस टाउनशिप के डेवलपमेंट पर 1,714 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस टाउनशिप का लोकार्पण करेंगे। आपको बता दें कि यह टाउनशिप दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रीयल फ्रेट कॉरिडोर के लिए विकसित की गई है। जिसका ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाज़ियाबाद और बुलंदशहर को बड़ा फ़ायदा मिलने वाला है।

केंद्र और राज्य की 10-10 विकास योजनाएं
कुल मिलाकर केंद्र और राज्य सरकार की बीस विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया जाएगा। जिन पर दोनों सरकार 19,737.54 करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं। राज्य सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार की दस विकास योजनाएं हैं। जिन पर 565.90 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। केंद्र सरकार की दस विकास योजनाएं हैं। जिन पर 19,171.50 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुलंदशहर की जनसभा में 19,737.40 करोड़ रुपये की 20 योजनाएं शिलान्यास और लोकार्पित करेंगे।

सुरक्षा से पुख्ता इंतजाम किए गए
बुलंदशहर जिला प्रशासन ने जनसभा में अभेद सुरक्षा का इंतजाम किया है। जनसभा के दौरान प्रधानमंत्री का सबसे भीतरी सुरक्षा चक्र एसपीजी ने संभाल रखा है। एसपीजी के डीआईजी ने पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ जनसभा स्थल पर बुधवार को ब्रीफिंग की है। प्रधानमंत्री की जनसभा में आने वाले लोगों के लिए 18 स्थानों पर पार्किंग बनाई गई हैं। बुलंदशहर-चोला रोड, बुलंदशहर- खुर्जा रोड, बुलंदशहर-सिकंदराबाद रोड और जेवर रोड पर पार्किंग बनाई गई हैं। भाजपा का दावा है कि 5 लाख लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। पंडाल, हेलीपैड, पार्किंग का कार्य पूरा हो चुका है। पीएम की जनसभा के लिए बुलंदशहर के अलावा मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बागपत और हापुड़ से 10 एडीएम, 30 एसडीएम, 70 जिला स्तरीय अधिकारी समेत 200 से अधिक अधिकारी व्यवस्था में लगाए गए हैं।

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें