मेरठ से बड़ी खबर : आत्मदाह करने वाले किसान ने तोड़ा दम, बेटे ने कहा- पिता की कीमत लगा दी, राजनीति भी शुरू

आत्मदाह करने वाले किसान ने तोड़ा दम, बेटे ने कहा- पिता की कीमत लगा दी, राजनीति भी शुरू
Uttar Pradesh Times | आत्मदाह करने वाले किसान ने तोड़ा दम

Jan 06, 2024 19:29

मेरठ के मवाना में एसडीएम दफ्तर के सामने खुद को आग लगाने वाले किसान की शनिवार को मौत हो गई है। किसान का शरीर 70 फीसदी तक जल गया था...

Jan 06, 2024 19:29

Meerut News : मेरठ से बड़ी खबर सामने आ रही है। मेरठ के मवाना में एसडीएम दफ्तर के सामने खुद को आग लगाने वाले किसान की शनिवार को मौत हो गई है। किसान का शरीर 70 फीसदी तक जल गया था। किसान को मेरठ के लिए रेफर किया गया था। शनिवार को उपचार के दौरान किसान जगबीर की मौत हो गई। आपको बता दें कि शनिवार को डीएम और एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर पूरे मामले की जांच कर लोगों को आश्वासन दिया। शनिवार सुबह गांव में एसडीएम मौके पर पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों से बात की। वहीं, डीएम दीपक मीणा ने 24 घंटे के भीतर पूरे प्रकरण की रिपोर्ट तलब की थी।

किसान की मौत से परिजनों में आक्रोश
जगबीर की मौत से परिवार में आक्रोश भर गया। परिजन मवाना जाकर धरना-प्रदर्शन की जिद पर अड़े हैं। प्रशासनिक अधिकारियों ने मृतक जगबीर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। परिजनों ने दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा जब तक न्याय नहीं मिलेगा तब तक वह उसका अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। प्रशासन की ओर से अभी तक कोई मांग मंजूर नहीं की गई है। फिलहाल आश्वासन दिया जा रहा है। मृतक के बेटे आकाश ने थाने पर कई अधिकारियों के खिलाफ हत्या के मामले में तहरीर दी है।

पिता को इंसाफ न मिलने पर नाराज बेटा टॉवर पर चढ़ा था
अलीपुर मोरना गांव निवासी जगबीर मामले में कोई कार्रवाई न होने पर छोटा बेटा आकाश गांव में लगे टावर पर चढ़ गया था। जिसे देखकर गांव वाले और पुलिस अधिकारियों टावर के नीचे पहुंचे। इसके बाद राज्यमंत्री दिनेश खटीक गांव में पहुंचे थे और पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद के लिए कुछ रुपये दिए। जिसका आकाश ने विरोध किया और आकाश ने कहा था कि अगर पिता को इंसाफ नहीं मिला तो वह भी आत्महत्या कर लेगा। बेटे का आरोप है कि पिता की ज़िंदगी और फसल की कीमत सिर्फ 2 लाख रुपए आंकी, युवक के टावर पर चढ़ते ही अधिकारियों में मची खलबली, मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने बमुश्किल समझा बुझाकर कर युवक को टावर से उतारा।

किसान आत्मदाह मामले में की ये मागें
मेरठ के किसान आत्मदाह मामले में 50 लाख मुआवजा और मृतक के परिवार को सरकारी नौकरी की मांग की गई है। किसान आत्मदाह मामले में आजाद अधिकार सेना ने मुख्यमंत्री से पांच सूत्रीय मांग की है।
1. मृतक के परिवार वालों की तरफ से दिए गए तहरीर पर तत्काल एफआईआर दर्ज की जाए।
2. मृतक के परिवार को 50 लाख रुपए का मुआवजा तथा परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाए।
3. एसडीएम मवाना सहित समस्त संबंधित दोषी कर्मियों को अविलंब निलंबित किया जाए।
4. पीड़ित परिवार के राजस्व संबंधित मामलों का 3 दिनों में निस्तारण किया जाए।
5. किसान की एक मूर्ति एसडीएम मवाना कार्यालय परिसर में लगाई जाए।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें