Meerut News : मानसूनी बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल, इन जिलों में मूसलाधार वर्षा के आसार

मानसूनी बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल, इन जिलों में मूसलाधार वर्षा के आसार
UPT | Weather Update

Aug 11, 2024 22:33

आईएमडी ने आज रविवार को जिन जिलोें में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है, उनमें मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, चित्रकूट, गोरखपुर मंडल के जिले शामिल हैं।

Aug 11, 2024 22:33

Short Highlights
  • यूपी में इन दिनों मानसून हुआ मेहरबान
  • पहाड़ से लेकर मैदान तक बरस रहा पानी
  • पश्चिम जिलों में नदियों का पानी बढ़ा
Weather Update News: मानूसनी बारिश के लिए इन दिनों परिस्थितियां काफी अनुकूल हैं। मौसम विभाग ने अब मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन दिनों पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमान ने पानी बरस रहा है। जिसके चलते पश्चिम यूपी में नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। मूसलाधार बारिश के चलते शनिवार को पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में कई जगह भूस्खलन होने की सूचना है। बारिश के चलते बदरीनाथ नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही बंद है। बड़ी संख्या में लोग जहां-तहां फंस गए। मौसम विभाग ने यूपी समेत केंद्र शासित प्रदेशों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया।

मानसूनी बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल
मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक इन दिनों मानसूनी बारिश के लिए परिस्थिति अनुकूल बनी हुई है। इसके चलते दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश और एनसीआर में निचले क्षोभमंडल में चक्रवाती हवाएं चल रही हैं। उत्तराखंड के आसपास के क्षेत्रों में भी ऐसी परिस्थितियां बनी हैं। इन मौसमी प्रणालियों के प्रभाव से 24 घंटे के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इसको लेकर यूपी और उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 
भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी
आईएमडी ने आज रविवार को जिन जिलोें में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है, उनमें मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, चित्रकूट, गोरखपुर मंडल के जिले शामिल हैं। इसके अलावा 16 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों और तारीख में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

Also Read

गाजियाबाद में गुनगुनी ठंड की सुगबुगाहट, तापमान ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

20 Sep 2024 08:17 AM

गाजियाबाद Ghaziabad weather news : गाजियाबाद में गुनगुनी ठंड की सुगबुगाहट, तापमान ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

अलग-अलग समय पर बूंदाबांदी दर्ज की गई है। इससे हवा में हल्की ठंडक है। ऐसे में तापमान में कमी आई है। और पढ़ें