बदलता उत्तर प्रदेश : मेरठ से प्रयागराज छह घंटे में, गंगा एक्सप्रेसवे पर उतर सकेगा फाइटर प्लेन

मेरठ से प्रयागराज छह घंटे में, गंगा एक्सप्रेसवे पर उतर सकेगा फाइटर प्लेन
UPT | मेरठ में गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तेजी पर

May 17, 2024 03:12

देश में सबसे लंबा एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे है, जो 1,350 किलोमीटर से अधिक लंबा है। दूसरा मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे सबसे बड़ा है। जो 700 किलोमीटर लंबा...

May 17, 2024 03:12

Short Highlights
  • देश का तीसरा सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा गंगा एक्सप्रेवे
  • गंगा एक्सप्रेस वे 12 जिलों के 518 गांव से होकर गुजरेगा
  • खरखौदा में गांव खड़खड़ी के पास 16 लेन का टोल प्लाजा का निर्माण
Meerut : गंगा एक्सप्रेसवे पर फाइटर प्लेन उतर सकेगा। गंगा एक्सप्रेसवे पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन दौड़ेंगे। इससे मेरठ से प्रयागराज मात्र छह घंटे में वाहन पहुंच सकेंगे। मेरठ में गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तेजी पर है। माना जा रहा है कि प्रयागराज कुंभ मेले से पहले गंगा एक्सप्रेस वे को यातायात के लिए तैयार कर दिया जाएगा। गंगा एक्सप्रेस वे 594 किलोमीटर लंबा है। गंगा एक्सप्रेस वे 12 जिलों के 518 गांवों से होकर गुजरेगा।

16 लेन का टोल प्लाजा का निर्माण कार्य अंतिम दौर में
मेरठ-बुलंदशहर हाईवे पर गांव बिजौली गांव से गंगा एक्सप्रेसवे प्रयागराज में एनएच 19 पर जुदापुर दादू गांव के पास तक होगा। इसी के साथ खरखौदा में गांव खड़खड़ी के पास 16 लेन का टोल प्लाजा का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। अभी यह छह लेन का एक्सप्रेसवे है। इसको जल्द ही आठ लेन तक चौड़ा किया जाएगा। गंगा एक्सप्रेस वे पर आपातस्थिति में फाइटर प्लेन आसानी से उतर सकेगा। गंगा एक्सप्रेसवे बनने के बाद मेरठ से प्रयागराज तक का सफर मात्र छह घंटे में तय हो सकेगा। गंगा एक्सप्रेसवे पर वाहन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगे।

गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण भी 12 चरणों में हो रहा
गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण भी 12 चरणों में हो रहा है। 36,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज पर खत्म होगा। गंगा एक्सप्रेसवे को इस तरह से तैयार किया गया है कि इस पर वाहनों के अलावा आपातस्थिति में बड़े फाइटर प्लेन लैंड कर सकेंगे। गंगा एक्सप्रेस वे पर शाहजहांपुर जिले में 3.50 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी बनाई जा रही है। इसके अलावा गंगा और रामगंगा नदियों पर दो बड़े पुलों का निर्माण भी हो रहा है। गंगा एक्सप्रेसवे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के जरिए राज्य के अन्य एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा। 

बिजौली इंटरचेंज भी लगभग बनकर तैयार
खरखौदा कस्बे के गांव बिजौली से शुरू हुए गंगा एक्सप्रेसवे की मुख्य सड़क के 10 किलोमीटर भाग को भधौला, अटौला और गोविंदपुरी गांव तक बना लिया है। इसके अलावा अन्य हिस्से पर कार्य प्रगति पर है। बिजौली इंटरचेंज भी लगभग बनकर तैयार है। नेशनल हाईवे-334 पर ओवरब्रिज पर पिलर और स्लैप डालने का कार्य पर है। 

देश का तीसरा सबसे लंबा गंगा एक्सप्रेसवे
गंगा एक्सप्रेसवे लंबाई के मामले में देश का तीसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। अभी देश में सबसे लंबा एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे है, जो 1,350 किलोमीटर से अधिक लंबा है। दूसरा मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे सबसे बड़ा है। जो 700 किलोमीटर लंबा है। निर्माणदायी संस्था आईआरबी के मुख्य महाप्रबंधक अनूप सिंह ने बताया कि खरखौदा क्षेत्र के गांव खड़खड़ी के में 16 लेन के टोल प्लाजा का निर्माण अंतिम दौर में है। इसे ग्रीनफील्ड परियोजना को समय रहते पूरा कर लिया जाएगा। मेरठ-हापुड़ सेक्शन पर 60 फीसदी तक काम पूरा हो गया है।

Also Read

बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

7 Jul 2024 11:19 PM

मेरठ स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने की घोषणा : बोले-यूपी में जल्द भरे जाएंगे डॉक्टरों के खाली पड़े पद, अस्पतालों में बढ़ेंगी ये सुविधाएं 

अस्पतालों में बड़े पैमाने पर खाली पड़े डॉक्टरों के पद के बारे में डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही इसके लिए भर्ती शुरू होगी। उन्होंने ने सभी सीएमओ से खाली पद भरने के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से साक्षात्कार शुरू करने को कहा। और पढ़ें