ग्रेटर नोएडा में ठगी गिरोह का खुलासा : चीनी नागरिक समेत 3 गिरफ्तार, कंपनियों का डाटा हैक कर लगाया करोड़ों का चूना

चीनी नागरिक समेत 3 गिरफ्तार, कंपनियों का डाटा हैक कर लगाया करोड़ों का चूना
UPT | पुलिस गिरफ्त में आरोपी

Mar 04, 2024 17:45

ग्रेटर नोएडा की बिसरख थाना पुलिस ने एक सूचना के आधार पर सोमवार को एक चीनी नागरिक समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा किया...

Mar 04, 2024 17:45

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा की बिसरख थाना पुलिस ने एक सूचना के आधार पर सोमवार को एक चीनी नागरिक समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा किया है। पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपियों में एक चीनी नागरिक, एक नेपाल का नागरिक, जबकि तीसरा आरोपी भारतीय है। पुलिस जांच में पता चला है कि तीनों आरोपी भारत की बड़ी और फेमस कंपनियों का डाटा हैक कर ठगी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। जांच में पता चला है कि आरोपी अब तक 500 से अधिक भारतीय लोगों को करोड़ों रुपये का चूना लगा चुके हैं। 

चाइनीज एप की मदद से करते थे साइबर ठगी   
पुलिस अधिकारियों के अनुसार, पकड़े गए आरोपियों की पहचान चीन निवासी सू यूमिंग, ग्राम मुच्चोक जिला खोरखा नेपाल निवासी अनिल थापा मगर और कटहैरा दादरी ग्रेटर नोएडा निवासी विनोद उर्फ अगस्तया भाटी के रूप में हुई है। पुलिस का दावा है कि पकड़े गए आरोपी पहले भारत मे मौजूद फेमस कंपनियों का पसर्नल डाटा हैक करते थे। उसके बाद भारत में रहने वाले लोगों के नाम पर गलत तरीके से सिम कार्ड प्राप्त करके, उस पर व्हाट्सअप डाउनलोड करते थे। इसके बाद सिम या व्हाट्सअप का प्रयोग कर लोगों को चाइनीज एप भेजकर साइबर ठगी करते थे। 

बिना वीजा के चीनी नागरिक ने किया भारत में प्रवेश 
बताया जा रहा है कि पकड़ा गया चीनी नागरिक ने बिना वीजा भारत में प्रवेश किया था। आरोपी नेपाल के रास्ते भारत में घुसा था। इसमें आरोपी का साथ नेपाली नागरिक अनिल थापा मगर ने दिया था। इसके बाद ग्रेटर नोएडा के दादरी के विनोद उर्फ अगस्तया भाटी ने चीनी नागरिक को जनपद में उसके रहने का ठिकाना दिलाया था। पुलिस आरिपयों के ओर साथियों का पता लगाने में जुटी है।
 
विदेशी करेंसी सहित लाखों रुपये बरामद 
पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 4 पासपोर्ट, 531 सिम कार्ड फर्जी आई डी पर विभिन्न कम्पनियों के 2 ड्राइविंग लाइसेन्स, 2100 कम्बोडियन करेन्सी, 94710 भारतीय रुपये 3 चैक बुक, 2 मोबाइल चार्जर, 1 ईयर फोन, 1 डायरी, 1 पर्स, 1 नेपाली नागरिकता प्रमाण पत्र, 9 मोबाइल फोन,10 क्रेडिट कार्ड, 2 डेबिट कार्ड़, 12 अन्य कार्ड, 2 आईडी कार्ड, 1 स्टाम्प मोहर,11435 नेपाली करेन्सी, 2 डॉलर, 5 दिराम, 150 थाईलैण्ड करेन्सी, 5 युआन करेन्सी चाइना, 1 एयर इण्डिया का टिकट, 1 शंघाई होंगेकिआओ का बोर्ड़िंग पास, 2 बैग बरामद किया है।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें