दिल्ली-एनसीआर में घर लेना हुआ महंगा : 5 साल में 50 फीसदी तक बढ़ी कीमतें, आम लोगों के बजट से बाहर हुए घर

5 साल में 50 फीसदी तक बढ़ी कीमतें, आम लोगों के बजट से बाहर हुए घर
UPT | दिल्ली-एनसीआर में घर लेना हुआ मुश्किल

Aug 06, 2024 21:52

अगर आप नोएडा या गाजियाबाद समेत दिल्ली एसनीआर में कहीं भी घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बड़ा बजट तैयार रखना होगा क्योंकि इस क्षेत्र में घरों की कीमतों में हाल के वर्षों में अत्यधिक वृद्धि हुई है।

Aug 06, 2024 21:52

Short Highlights
  • दिल्ली-एनसीआर में घर लेना हुआ मुश्किल
  • 5 साल में 50 फीसदी तक बढ़ी कीमतें
  • कोरोना के दौरान घर खरीदने वाले फायदे में
Noida News : अगर आप नोएडा या गाजियाबाद समेत दिल्ली एसनीआर में कहीं भी घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बड़ा बजट तैयार रखना होगा क्योंकि इस क्षेत्र में घरों की कीमतों में हाल के वर्षों में अत्यधिक वृद्धि हुई है। पिछले 5 वर्षों में दिल्ली-एनसीआर में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज की कीमतें लगभग 50% तक बढ़ गई हैं। कोरोना महामारी के बाद इस क्षेत्र में संपत्तियों की मांग और मूल्य दोनों में तेजी आई है, जिससे यह क्षेत्र मिडिल क्लास के लिए बजट से बाहर हो गया है।

5 साल में बेतहाशा बढ़ी कीमत
दिल्ली-एनसीआर में साल 2019 में जनवरी-जून के दौरान रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज की औसत कीमत 4,565 रुपये प्रति वर्ग फीट थी। अब 2024 में यह कीमत 49% की वृद्धि के साथ 6,800 रुपये प्रति वर्ग फीट तक पहुँच गई है। यह वृद्धि न केवल बढ़ती मांग को दर्शाती है, बल्कि इस क्षेत्र की बढ़ती लोकप्रियता और निवेश संभावनाओं को भी संकेत देती है।

कोरोना के दौरान घर खरीदने वाले फायदे में
जिन लोगों ने कोरोना महामारी के दौरान दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदे, उनके लिए यह एक लाभकारी स्थिति साबित हुई है। महामारी के समय में खरीदी गई प्रॉपर्टी अब कई गुना मूल्यवर्धन के साथ करोड़ों रुपये की हो गई है। इस समय का फायदा उठाने वाले निवेशकों ने अपने निवेश को काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त किया है।

निवेश के लिहाज से प्रॉपर्टी अच्छा विकल्प
एम्बिएंस ग्रुप के चीफ बिजनेस ऑफिसर अंकुश कौल ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में घर की कीमतों में 50% तक की वृद्धि ने इस क्षेत्र में निवेश के अवसरों को बढ़ा दिया है। बढ़ती मांग और विकास ने इस क्षेत्र में निवेशकों को आकर्षित किया है। इस स्थिति में प्रॉपर्टी में निवेश करना एक स्मार्ट विकल्प हो सकता है, जो अच्छे रिटर्न की संभावना को दर्शाता है। अंसल हाउसिंग के डायरेक्टर कुशाग्र अंसल ने बताया कि एनसीआर में रेजिडेंशियल प्राइस की भारी वृद्धि का कारण इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास और बेहतर कनेक्टिविटी है। इन कारकों ने क्षेत्र की मांग को बढ़ाया है और संभावनाओं को मजबूत किया है। बेहतर कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर से क्षेत्र की विकास क्षमता भी बढ़ी है, जो निवेशकों को आकर्षित कर रही है।

जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
ट्राइसोल रेड के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन शर्मा ने कहा कि एनसीआर और एमएमआर में घरों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी और बिक्री की वृद्धि इस बात को स्पष्ट करती है कि इन क्षेत्रों में घरों की मांग और बाजार की स्थिति मजबूत है। एनसीआर में औसत घर की कीमतें 49% और एमएमआर में 48% बढ़ी हैं, जो इन क्षेत्रों की बढ़ती लोकप्रियता और संभावनाओं को दर्शाता है। एस्कॉन इन्फ्रा रियलेटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर नीरज शर्मा ने कहा कि महामारी के बाद से एनसीआर में रेजिडेंशियल संपत्तियों की मांग में जोरदार वृद्धि हुई है। लोग अब अधिक बड़े और सुविधाजनक घरों को प्राथमिकता दे रहे हैं। एनसीआर की आर्थिक महत्वाकांक्षा और विकास की संभावनाएं निवेशकों को आकर्षित कर रही हैं, जिससे इस क्षेत्र का प्रॉपर्टी मार्केट मजबूत हो रहा है।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें