Lucknow News : लखनऊ-कानपुर हाईवे पर पलटा एथेनॉल से भरा टैंकर, बड़ा हादसा होने से टला

लखनऊ-कानपुर हाईवे पर पलटा एथेनॉल से भरा टैंकर, बड़ा हादसा होने से टला
UPT | Lucknow Kanpur Highway

Jan 28, 2024 15:23

लखनऊ-कानपुर हाईवे पर रविवार की सुबह एथेनॉल से भरा टैंकर पलट गया। टैंकर क्षतिग्रस्त होने के कारण एथनाल सड़क पर फैल गया।

Jan 28, 2024 15:23

Lucknow News (ज्ञानेंद्र त्रिपाठी) : लखनऊ-कानपुर हाईवे पर रविवार की सुबह एथेनॉल से भरा टैंकर पलट गया। टैंकर क्षतिग्रस्त होने के कारण एथनाल सड़क पर फैल गया। इससे लाेगों में दहशत फैल गई। सूचना पर फायर कर्मी आनन-फानन में पहुंचकर सबसे पहले आसपास की बिजली सप्लाई बंद करवाई। और हाइवे के किनारे रहने वाले लोगों से आग न जलाने की अपील की। फिर कड़ी मशक्कत के बाद एथेनॉल को सड़क और टैंकर पर पानी डालकर साफ किया गया।

इलाके की बंद करा दी बिजली की सप्लाई
मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार ने बताया कि रविवार की सुबह करीब पांच बजे लखनऊ कानपुर हाईवे पर एथेनॉल से भरा टैंकर के पलटने की सूचना मिली। बताया गया कि टैंकर पलटने की वजह से एथनाल हाईवे पर फैल रहा है। इससे क्षेत्र में बड़ा हादसा हो सकता है। मामले को गंभीरता से लेते हुए दमकल कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और आसपास के स्थानों से रेस्क्यू फ़ोर्स को बुलाया गया। एथेनॉल फैलने की वजह से अगर कहीं कोई चिंगारी और आग जलाता तो ब्लास्ट हो सकता था। इसीलिए फौरन हाईवे के एक लेन को बंद कराने के बाद पूरे इलाके की बिजली और हाईटेंशन लाइन को बंद करा दिया गया। साथ ही कई दमकल की गाड़ियों को मौके पर बुला लिया गया। 

हाइवे किनारे बने घरों में जाकर आग न जलाने की गई अपील
सीएफओ ने बताया कि एथेनॉल फैलने की वजह से इलाके में बड़ा ब्लास्ट हो सकता था। इसलिए हाईवे किनारे बने प्रत्येक घर दमकल कर्मी जाकर गैस और किसी प्रकार का आग न जलाने की अपील की। इसके बाद दमकल कर्मी पलटे टैंकर को उठाने के बाद सड़क पर पड़े एथेनॉल को साफ करने में जुट गयी। जरा-सी चूक पर अगर कोई चिंगारी निकल जाती तो बहुत बड़ा विस्फोट हो सकता था। इसलिए जहां टैंकर पलटा था उस स्थान को अच्छी तरह से साफ किया गया।सड़क की सफाई होने के कारण पानी के साथ बहुत सारा एथनाल नालियों में बह गया है। दमकल कर्मियों ने नाली में भी बालू डालकर एथेनॉल को नष्ट करने का काम किया। फिलहाल मौके पर दो दमकल की गाड़ियां तैनात कर दी गई है।

Also Read

मखतार डियोप ने की सीएम योगी से मुलाकात

5 Oct 2024 05:44 PM

लखनऊ आईएफसी यूपी में नमामि गंगे की तर्ज पर चलाएगा वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट : मखतार डियोप ने की सीएम योगी से मुलाकात

उत्तर प्रदेश के शहरी बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ाने के लिए आईएफसी और वर्ल्ड बैंक ग्रुप, राज्य सरकार के साथ मिलकर पूल्ड फाइनेंसिंग संरचना स्थापित करने पर काम कर रहे हैं। इस पहल का हिस्सा कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, आगरा, वाराणसी, मेरठ और प्रयागराज जैसे एक मिलियन से अधिक की आबा... और पढ़ें