ग्रेटर नोएडा : 11 सेक्टरों में जल्द बनेंगे सामुदायिक केंद्र, प्रोजेक्ट पर 21.5 करोड़ खर्च होंगे, मार्च 2025 तक काम पूरा करने का लक्ष्य

11 सेक्टरों में जल्द बनेंगे सामुदायिक केंद्र, प्रोजेक्ट पर 21.5 करोड़ खर्च होंगे, मार्च 2025 तक काम पूरा करने का लक्ष्य
UPT | सामुदायिक केंद्र।

Oct 07, 2024 18:51

ग्रेनो के 11 सेक्टरों के निवासियों को सामुदायिक केंद्रों की नई सुविधाएं जल्द ही मिलेंगी। सीईओ ने निर्देश दिए हैं कि जिन सेक्टरों में सामुदायिक केंद्र नहीं हैं, वहां नए केंद्रों का निर्माण किया जाए। इसके साथ ही, जिन सेक्टरों में पहले से सामुदायिक केंद्र मौजूद हैं लेकिन वे जर्जर हो गए हैं, उनकी मरम्मत भी की जाए।

Oct 07, 2024 18:51

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के 11 सेक्टरों के निवासियों को सामुदायिक केंद्रों की नई सुविधाएं जल्द ही मिलेंगी। यह पहल ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार द्वारा की गई है,जिसके तहत इन 11 सेक्टरों में सामुदायिक केंद्रों का निर्माण जारी है। इस निर्माण परियोजना पर लगभग 21.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

वर्क सर्कल 5 और 6 ने सक्रियता से कार्य शुरू किया 
सीईओ एनजी रवि कुमार ने निर्देश दिए हैं कि जिन सेक्टरों में सामुदायिक केंद्र नहीं हैं, वहां नए केंद्रों का निर्माण किया जाए। इसके साथ ही, जिन सेक्टरों में पहले से सामुदायिक केंद्र मौजूद हैं लेकिन वे जर्जर हो गए हैं, उनकी मरम्मत भी की जाए। इन निर्देशों के तहत, परियोजना विभाग के वर्क सर्कल 5 और 6 ने सक्रियता से कार्य शुरू कर दिया है। इन सामुदायिक केंद्रों का निर्माण सेक्टर ओमीक्रॉन वन ए, ज्यू वन, ज्यू टू, ज्यू थ्री, ईटा वन, जीटा वन, डेल्टा थ्री, सेक्टर 37, सेक्टर 36, पाई वन और स्वर्णनगरी में किया जा रहा है। निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है। विशेष रूप से, सेक्टर ईटा वन, जीटा वन, डेल्टा थ्री, सेक्टर 37, सेक्टर 36, पाई वन और स्वर्णनगरी में सामुदायिक केंद्र इस वर्ष के अंत तक पूर्ण होने की उम्मीद है। वहीं, ओमीक्रॉन वन ए, ज्यू वन, ज्यू टू और ज्यू थ्री में सामुदायिक केंद्रों का निर्माण मार्च 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

दो मंजिला होंगे सामुदायिक केंद्र, ग्राउंड फ्लोर पर स्वागत कक्ष, पार्टी हॉल, रसोई, स्टोर और शौचालय होंगे
ये सामुदायिक केंद्र दो मंजिला होंगे। ग्राउंड फ्लोर पर एक स्वागत कक्ष, पार्टी हॉल, रसोई, स्टोर, एक रूम, और महिला-पुरुष के लिए शौचालय होंगे। प्रथम तल पर फिर से एक स्वागत कक्ष, पुस्तकालय और शौचालय की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा, प्रत्येक सामुदायिक केंद्र में लगभग 50 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी होगी। प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने इन केंद्रों का निर्माण शीघ्रता से पूरा कराने के लिए निर्देशित किया है, ताकि सेक्टरवासियों को जल्द से जल्द सामुदायिक केंद्र की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। इसका मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोग किसी आयोजन या सभा के लिए परेशानी का सामना न करें।

सामुदायिक केंद्रों का उद्देश्य और महत्व 
इन सामुदायिक केंद्रों का निर्माण केवल भौतिक विकास तक सीमित नहीं है; यह स्थानीय निवासियों के सामाजिक जीवन को भी समृद्ध करेगा। ये केंद्र सामाजिक गतिविधियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और सामुदायिक आयोजनों के लिए महत्वपूर्ण स्थान प्रदान करेंगे। जब समुदाय के लोग एक साथ आते हैं, तो इससे उनके बीच आपसी संबंध और सामंजस्य बढ़ता है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का यह प्रयास इस बात को दर्शाता है कि शहर के विकास में सामुदायिक सहयोग और सहभागिता कितनी महत्वपूर्ण है। इन सामुदायिक केंद्रों के माध्यम से निवासियों को एक ऐसा स्थान मिलेगा, जहां वे न केवल मनोरंजन कर सकेंगे, बल्कि एक-दूसरे के साथ संवाद भी कर सकेंगे।

सामुदायिक केंद्रों के निर्माण से जुड़े सेक्टर
  • ओमीक्रॉन वन ए
  • ज्यू वन 
  • ज्यू टू
  • ज्यू थ्री
  • ईटा वन
  • जीटा वन
  • डेल्टा थ्री
  • सेक्टर 37 
  • सेक्टर 36 
  • पाई वन 
  • स्वर्णनगरी
सामुदायिक केंद्रों के निर्माण से लोगों के अधिक से अधिक सामूहिक गतिविधियों में शामिल होने की उम्मीद 
इस पहल के माध्यम से ग्रेटर नोएडा के निवासी एक नए सामाजिक जीवन का अनुभव करने के लिए तत्पर हैं। सामुदायिक केंद्रों के निर्माण से यह उम्मीद की जा रही है कि लोग अधिक से अधिक सामूहिक गतिविधियों में शामिल होंगे और इससे एक सशक्त और एकजुट समुदाय का निर्माण होगा। 

Also Read

ग्रेटर नोएडा में दुर्गा पूजा के उपलक्ष्य पर सांस्कृतिक उत्सव ‘बोधोन’ का आयोजन

7 Oct 2024 06:53 PM

गौतमबुद्ध नगर दुर्गा पूजा : ग्रेटर नोएडा में दुर्गा पूजा के उपलक्ष्य पर सांस्कृतिक उत्सव ‘बोधोन’ का आयोजन

 दुर्गा पूजा, भारत के सबसे प्रतिष्ठित त्योहारों में से एक, की तैयारियां जोरों पर हैं। यह त्योहार 8 अक्टूबर से 13 अक्टूबर, 2024 तक मनाया जाएगा... और पढ़ें