ग्रेटर नोएडा में कार्यशाला का आयोजन : दिल्ली-एनसीआर आग लगने की घटनाओं से जूझ रहा, विशेषज्ञों ने बताई यह वजह

दिल्ली-एनसीआर आग लगने की घटनाओं से जूझ रहा, विशेषज्ञों ने बताई यह वजह
UPT | ग्रेटर नोएडा में कार्यशाला का आयोजन

Apr 28, 2024 18:17

ग्रेटर नोएडा में एक कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि देश में आपदाओं की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं...

Apr 28, 2024 18:17

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में एक कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि देश में आपदाओं की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। बदलती जलवायु इसकी आवृत्ति और तीव्रता को और बढ़ा रही है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र अस्पतालों, ऊंची इमारतों और कारखानों में आग लगने जैसी घटनाओं से जूझ रहा है।

 कार्यशाला में लोगों को किया जागरूक
ओमेक्स पाम ग्रीन सोसायटी में आयोजित "आपदा-हम तैयार हैं" नामक कार्यशाला में विशेषज्ञों ने कहा कि ऊंची इमारतों में आग और अन्य आपदाओं से निपटने के लिए निवासियों को जागरूक और तैयार किया जाना जरूरी है। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को अंतर्दृष्टि प्रदान करना और उन्हें सशक्त बनाना था। इस अवसर पर आईआईएसएसएम के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व सांसद आरके सिन्हा ने कहा कि आपदा किसी भी समय आ सकती है। दिन में घटनेवाली आपदा के समय ज्यादातर बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे ही ऊंची इमारतों में उपस्थित रहते हैं। इसलिए आईआईएसएसएम लोगों को जागरूक और सशक्त बनाने का यह अभियान चला रहा है।

तीन सौ से अधिक लोगों ने लिया भाग
आरके सिन्हा ने कहा कि घटनाएं तो होंगी ही, लेकिन जानमाल का नुकसान जागरूकता के अभाव में होता है। आईआईएसएसएम का लक्ष्य जागरूकता फैलाना और लोगों को तैयार करना है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की अधिकारी लक्ष्मी वीएस ने कहा कि प्राधिकरण इस अभियान में हर संभव सहयोग करेगा। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति और दिल्ली अग्निशमन विभाग के मुख्य अधिकारी समेत कई विशिष्ट अतिथियों ने भी स्थानीय निवासियों को संबोधित किया। तीन सौ से अधिक लोगों ने इस कार्यशाला में भाग लिया। कार्यशाला के बाद आपदा से बचाव का प्रशिक्षण भी दिया गया।

इन लोगों की रही भागीदारी
इस जागरूकता अभियान में आईआईएसएसएम, प्राधिकरण, जिला प्रशासन, अग्निशमन विभाग, अस्पतालों और निर्माण संगठनों ने भागीदारी की। आईआईएसएसएम सुरक्षा, कौशल और सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के साथ ही लोगों को जागरूक और सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी निभा रहा है। आपदाएं अचानक आती हैं, इसलिए उनसे बचाव के उपाय अपनाना ही एकमात्र विकल्प है।

Also Read

बागपत में बिलसेरी, बिसलारी और बिसल्लेरी पानी की बोतल पर चला बाबा का बुलडोजर

6 Oct 2024 04:33 PM

बागपत Baghpat news : बागपत में बिलसेरी, बिसलारी और बिसल्लेरी पानी की बोतल पर चला बाबा का बुलडोजर

दूसरी बार जिलाधिकारी के सामने आई नकली पानी की बिसलेरी बोतल। पहले भी हो चुकी है कार्रवाई। और पढ़ें