महर्षि योगी आश्रम की जमीन पर अवैध कब्जा: जमीन घोटाला उजागर, भू-माफिया ने मिलकर बना लिए बड़े-बड़े कमर्शियल कॉम्प्लेक्स

जमीन घोटाला उजागर, भू-माफिया ने मिलकर बना लिए बड़े-बड़े कमर्शियल कॉम्प्लेक्स
UPT | महर्षि योगी आश्रम की जमीन पर अवैध कब्जा।

Sep 18, 2024 02:14

शहर में करीब तीन साल से बड़े भूमि घोटाले को अंजाम दिया जा रहा है। शहर के बीच अवैध कॉलोनाइजेशन किया जा रहा है। यह भूमि महर्षि योगी आश्रम की है। कुछ नेताओं और भू-माफिया ने मिलकर आश्रम की जमीन पर अवैध कब्जा करने की बात सामने आ रही है।

Sep 18, 2024 02:14

Noida News : नोएडा में पिछले तीन साल से एक बड़े भूमि घोटाले का पर्दाफाश हुआ है, जिसमें महर्षि योगी आश्रम की जमीन पर अवैध कॉलोनाइजेशन और निर्माण कार्य किया जा रहा है। भाजपा के कुछ नेताओं और भूमाफिया ने मिलकर इस जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया है और यहां बड़े-बड़े कामर्शियल कॉम्प्लेक्स खड़े कर दिए गए हैं। इस मामले में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम. के निर्देश पर जेई ने थाना सेक्टर 39 में शिकायत दर्ज कराई है।

महर्षि योगी आश्रम ट्रस्ट पर अवैध प्लॉटिंग का आरोप
नोएडा प्राधिकरण ने महर्षि महेश योगी आश्रम ट्रस्ट के खिलाफ गंभीर शिकायत दर्ज कराई है। प्राधिकरण के अवर अभियंता ने आरोप लगाया है कि ट्रस्ट के प्रतिनिधि, विनीत कुमार श्रीवास्तव और प्रदीप कुमार गुप्ता, नोएडा के प्रमुख क्षेत्र में खसरा नंबर 217, 221 और 223 पर बिना किसी कानूनी अनुमति के सड़क और भवन का निर्माण कर रहे हैं। इन कार्यों के लिए कोई स्वीकृत नक्शा नहीं है, जिससे सरकारी राजस्व को नुकसान हो रहा है और शहर के विकास में बाधा उत्पन्न हो रही है। यह अवैध निर्माण नोएडा की बुनियादी सुविधाओं जैसे सड़क, पानी और सीवर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

पुलिस का बयान
पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अवर अभियंता लोकेश शर्मा की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और अब विनीत कुमार श्रीवास्तव, प्रदीप कुमार गुप्ता और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ जांच की जा रही है। इस मामले ने नोएडा से लेकर लखनऊ तक प्रशासनिक हलचल पैदा कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, यूपी के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने महर्षि योगी आश्रम की जमीन से जुड़े दस्तावेजों की समीक्षा शुरू कर दी है। कहा जा रहा है कि इस घोटाले में एक बड़े भाजपा नेता का नाम भी शामिल है।

धर्म के नाम पर अवैध कारोबार
महर्षि महेश योगी आश्रम की भूमि पर अवैध गतिविधियों की जानकारी सामने आई है। आरोप है कि धर्म की आड़ में छोटे-छोटे आवासीय भूखंड बेचे जा रहे हैं और कई भूखंडों पर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स खड़े कर दिए गए हैं। रात के समय भारी डंपर मिट्टी लाकर जमीन को भर रहे हैं, जिससे आश्रम की झील को पूरी तरह पाट दिया गया है। यहां तक कि यज्ञशाला और गऊशाला की भूमि पर अवैध प्लॉटिंग कर दी गई है और वहां नई इमारतें खड़ी हो चुकी हैं।  

पूर्व की सरकार पर भी उठे सवाल
वर्ष 2011 में नोएडा प्राधिकरण ने महर्षि महेश योगी आश्रम की जमीन का अधिग्रहण करने की कोशिश की थी, लेकिन भूमाफिया ने इसे धार्मिक स्थल बताकर विरोध किया। उस समय भी यह आरोप लगा था कि धार्मिक स्थल की जमीन को गलत तरीके से अधिग्रहित किया जा रहा है। अब उसी जमीन पर खुलेआम अवैध प्लॉटिंग हो रही है, जिससे यह संकेत मिलता है कि धर्म
की आड़ में गंदे धंधे का खेल चल रहा है।  

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें