हस्तशिल्प ट्रेड शो की तैयारियां पूरी : ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में फिर दिखेगा हुनर, 100 से अधिक देशों के खरीदार होंगे शामिल

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में फिर दिखेगा हुनर, 100 से अधिक देशों के खरीदार होंगे शामिल
UPT | हस्तशिल्प ट्रेड शो की तैयारियां पूरी

Oct 15, 2024 19:15

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में कल यानी की 16 से 20 अक्तूबर तक चलने वाले हस्तशिल्प ट्रेड शो की  तैयारियां पूरी हो चुकी है। आयोजित इस 58वें संस्करण में 3000 से अधिक प्रदर्शकों ने अपनी कला और कौशल के अनूठे नमूने पेश करने के लिए तैयारियां की हैं।

Oct 15, 2024 19:15

Short Highlights
  • भारत के हस्तशिल्प उत्पाद का वैश्विक स्तर पर पहचान
  • 100 से अधिक देशों के खरीदार होंगे शामिल
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में कल यानी की 16 से 20 अक्तूबर तक चलने वाले हस्तशिल्प ट्रेड शो की  तैयारियां पूरी हो चुकी है। भारतीय हस्तशिल्प का सबसे बड़ा आयोजन (आईएचजीएफ दिल्ली मेला) इस वर्ष भी भव्यता और विविधता के नए आयाम छूने जा रहा है। इंडिया एक्सपो सेंटर में 16 से 20 अक्टूबर तक आयोजित इस 58वें संस्करण में 3000 से अधिक प्रदर्शकों ने अपनी कला और कौशल के अनूठे नमूने पेश करने के लिए तैयारियां की हैं। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) द्वारा संचालित इस मेले में विशेष 14 डिस्प्ले सेक्शन बनाए गए हैं। जहां होम डेकोर, फैशन, गिफ्ट्स, बाथरूम एक्सेसरीज और गार्डन डेकोर जैसे आकर्षक उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। 

आईएचजीएफ दिल्ली मेला - भारतीय हस्तशिल्प की वैश्विक पहचान
इस आयोजन का उद्घाटन करते हुए ईपीसीएच के अध्यक्षदिलीप बैद ने कहा, "आईएचजीएफ दिल्ली मेला भारतीय हस्तशिल्प की उत्कृष्टता और परंपरा को विश्व स्तर पर प्रस्तुत करने का एक अनूठा अवसर है। इस बार अंतरराष्ट्रीय खरीदारों के लिए उत्पादों की ऐसी रेंज तैयार की गई है जो भारतीय कला की रचनात्मकता और गुणवत्ता को एक नए स्तर पर ले जाने में सक्षम है।


सस्टेनेबल डिज़ाइन पर जोर
ईपीसीएच के महानिदेशक डॉ. राकेश कुमार ने बताया, "भारत के हस्तशिल्प उत्पाद अब वैश्विक स्तर पर पहचान बना चुके हैं। विदेशी बाजार में इसकी मजबूत स्थिति सुनिश्चित करने के लिए, ईपीसीएच और राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) की साझेदारी में सस्टेनेबल डिज़ाइन को भी प्रदर्शित किया जाएगा।" उन्होंने यह भी कहा कि बिहार के सुजनी और मधुबनी जैसे शिल्प इस बार प्रमुख आकर्षण का केंद्र होंगे, जो देश की सांस्कृतिक विविधता को उजागर करने का एक अनूठा प्रयास है।

100 से अधिक देशों के खरीदार आएंगे
इस बार के आईएचजीएफ मेले में 100 से अधिक देशों के खरीदारों ने भागीदारी की पुष्टि की है। इनमें अर्जेंटीना, जापान, कोरिया, फ्रांस, यूके और अमेरिका जैसी बड़ी रिटेल कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। इस मेले में प्रमुख भारतीय रिटेलर्स भी भाग लेंगे। जिनमें फैबइंडिया, रिलायंस रिटेल और शॉपर्स स्टॉप जैसे बड़े ब्रांड शामिल हैं।

भारत की कला और परंपरा का जश्न
इसके अलावा खरीदारों के अनुभव को समृद्ध करने के लिए रैंप शो, ट्रेंड पूर्वानुमान और शिल्प प्रदर्शन सत्र आयोजित किए जाएंगे। अंत में बेस्ट डिस्प्ले के लिए 20 से ज्यादा पुरस्कार दिए जाएंगे। जिससे प्रदर्शकों को अपने उत्पादों में नवाचार और सृजनात्मकता बढ़ाने की प्रेरणा मिलेगी। आईएचजीएफ दिल्ली मेला 2024 न केवल भारत की कला और परंपरा का जश्न मनाता है, बल्कि यह विश्व के खरीदारों और भारतीय शिल्प के बीच एक मजबूत कड़ी बनाने का माध्यम भी है।

Also Read

बागपत के पुरा महादेव गांव में बनेगा अंतरराष्ट्रीय योग एवं आरोग्य केंद्र

15 Oct 2024 09:43 PM

बागपत बदलता उत्तर प्रदेश : बागपत के पुरा महादेव गांव में बनेगा अंतरराष्ट्रीय योग एवं आरोग्य केंद्र

योग और आरोग्य केंद्र की स्थापना से स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, जिससे क्षेत्र की विकास दर में वृद्धि होगी। यह प्रोजेक्ट बागपत को योग, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक धरोहरों का संगम बनाकर एक वैश्विक आकर्षण का केंद्र बनाएगा। और पढ़ें