ग्रेटर नोएडा में मेट्रो विस्तार की योजना : 22 नए स्टेशनों के साथ नमो भारत मेट्रो परियोजना को मिली मंजूरी, पढ़िए पूरी खबर

22 नए स्टेशनों के साथ नमो भारत मेट्रो परियोजना को मिली मंजूरी, पढ़िए पूरी खबर
UPT | Symbolic Image

Sep 24, 2024 12:00

गौतमबुद्ध नगर जिले और आसपास के क्षेत्रवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। अब ग्रेटर नोएडा में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। जिसके तहत नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (जेवर एयरपोर्ट) से लेकर...

Sep 24, 2024 12:00

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले और आसपास के क्षेत्रवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। अब ग्रेटर नोएडा में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। जिसके तहत नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (जेवर एयरपोर्ट) से लेकर गाजियाबाद तक 72.4 किलोमीटर लंबी "नमो भारत मेट्रो लाइन" का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और जेवर एयरपोर्ट के बीच यात्रा को सुगम और तेज बनाना है। 

22 स्टेशनों से जुड़ेगी मेट्रो लाइन
इस मेट्रो लाइन में कुल 22 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। यह ग्रेटर नोएडा, नोएडा एक्सटेंशन (ग्रेटर नोएडा वेस्ट) और गाजियाबाद के प्रमुख इलाकों को जोड़ेंगे। यह मेट्रो लाइन गाजियाबाद के सिद्धार्थ नगर से शुरू होकर नोएडा के सेक्टर-71, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, टेक जोन-4, बिसरख, सेक्टर-2, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, अल्फा-1, ग्रेटर नोएडा डेल्टा-1, परी चौक और यमुना एक्सप्रेसवे होते हुए जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक जाएगी। 


2031 तक पूरा होगा प्रोजेक्ट
देश की राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने इस परियोजना के लिए एक विस्तृत जनसंख्या सर्वेक्षण किया है। सर्वेक्षण का उद्देश्य तेजी से बढ़ती आबादी और परिवहन की मांग को समझकर योजना तैयार करना है। नमो भारत मेट्रो परियोजना को 2031 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे क्षेत्र में यातायात की समस्या का समाधान होगा और यात्रियों को सुगम, सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मिलेगा।

यात्रा समय में कमी और कनेक्टिविटी में सुधार
इस परियोजना के पूरा होने से जेवर एयरपोर्ट से एनसीआर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचना आसान हो जाएगा। मेट्रो सेवा के माध्यम से यात्रा का समय कम होगा और लोगों को जाम और अन्य समस्याओं से राहत मिलेगी। इसके अलावा, इस मेट्रो लाइन से हवाई यात्रियों को भी बड़ी सुविधा मिलेगी, क्योंकि यह उन्हें सीधे हवाई अड्डे तक पहुंचाने का एक कुशल और तेज़ माध्यम बनेगा। 

योजनाबद्ध तरीके से हो रहा है काम
परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए NCRTC ने एक मजबूत कार्य योजना तैयार की है। इसके तहत मेट्रो लाइन के निर्माण, स्टेशनों के डिजाइन और यात्रियों की सुविधाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। मेट्रो लाइन के लिए निर्धारित 72.4 किलोमीटर के इस रूट पर यात्रियों की सभी जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा।

Also Read

गाजियाबाद में पूजा पंडालों के आसपास बिना लाइसेंस के मीट की दुकानें न खुलने देने के आदेश

24 Sep 2024 02:44 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : गाजियाबाद में पूजा पंडालों के आसपास बिना लाइसेंस के मीट की दुकानें न खुलने देने के आदेश

पुलिस उपलब्ध न होने पर होमगार्ड या पीआरडी के जवानों की तैनाती करने, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस में पुलिस की डयूटी लगाने, दशहरा पर्व पर घंटाघर कोतवाली और कविनगर क्षेत्र में यातायात व्यवस्था और पढ़ें