खत्म होगी नोएडा में भीड़-भाड़ की समस्या : बनाई जाएगी ऑटोमेटेड पजल पार्किंग, छोटी सी जगह में पार्क होंगी 50 गाड़ियां

बनाई जाएगी ऑटोमेटेड पजल पार्किंग, छोटी सी जगह में पार्क होंगी 50 गाड़ियां
UPT | खत्म होगी नोएडा में भीड़-भाड़ की समस्या

Oct 04, 2024 19:25

नोएडा में बढ़ती वाहन संख्या के कारण पार्किंग की समस्या गंभीर होती जा रही है। इस समस्या के समाधान के लिए नोएडा अथॉरिटी ने ऑटोमेटेड पजल पार्किंग बनाने की योजना बनाई है। पहले चरण में यह पार्किंग नोएडा अथॉरिटी के परिसर के बाहर स्थापित की जाएगी

Oct 04, 2024 19:25

Short Highlights
  • खत्म होगी नोएडा में भीड़-भाड़ की समस्या
  • बनाई जाएगी ऑटोमेटेड पजल पार्किंग
  • सेंसर द्वारा नियंत्रित होती है पार्किंग
Noida News : नोएडा में बढ़ती वाहन संख्या के कारण पार्किंग की समस्या गंभीर होती जा रही है। इस समस्या के समाधान के लिए नोएडा अथॉरिटी ने ऑटोमेटेड पजल पार्किंग बनाने की योजना बनाई है। पहले चरण में यह पार्किंग नोएडा अथॉरिटी के परिसर के बाहर स्थापित की जाएगी, जिसमें 50 वाहनों की क्षमता होगी और यह पांच मंजिलों की होगी। एक कंपनी ने इस प्रकार की पार्किंग के लिए पहले ही प्रेजेंटेशन दिया है, जिसे प्राधिकरण ने मंजूरी दे दी है। अधिकारियों का मानना है कि यह उपाय नोएडा के भीड़-भाड़ वाले इलाकों के लिए आवश्यक है, और भविष्य में दो अन्य बाजारों में भी इसी प्रकार की पार्किंग की योजना बनाई जाएगी।

सेंसर द्वारा नियंत्रित होती है पार्किंग
यह पार्किंग पारंपरिक हाइड्रोलिक पार्किंग से भिन्न है। यह एक पजल गेम के समान कार्य करती है, जिसमें प्रत्येक स्लॉट और स्टैंड को सेंसर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। जब कोई वाहन पार्किंग में आता है, तो उसे ग्राउंड पर रखा जाता है और फिर ऑटोमेटेड सिस्टम द्वारा इसे ऊपर या नीचे स्थानांतरित किया जाता है। यह प्रक्रिया 3 से 6 मिनट में पूरी होती है, जो पारंपरिक पार्किंग की तुलना में कहीं अधिक त्वरित है। इस प्रकार की पार्किंग को छोटे स्थानों में भी 5 से 6 मंजिलों तक बनाया जा सकता है।



4 करोड़ रुपये आएगी लागत
एक स्लॉट के निर्माण पर लगभग 8 लाख रुपये का खर्च आएगा। इस प्रकार, 50 स्लॉट की पार्किंग की कुल लागत लगभग 4 करोड़ रुपये होगी। इसके संचालन के लिए अधिक स्टाफ की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे यह प्रोजेक्ट आर्थिक रूप से भी प्रभावी है। पार्किंग की सुरक्षा भी अत्यधिक महत्वपूर्ण है। ऑटोमेटेड पजल पार्किंग में सेंसर लगे होते हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि यदि कोई बच्चा या जानवर गलती से पार्किंग में प्रवेश कर जाए, तो सिस्टम अपने आप रुक जाएगा। यह न केवल सुरक्षा को बढ़ाता है, बल्कि चोरी और तोड़फोड़ के जोखिम को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें- चर्चा में आया संभल का कल्कि महोत्सव : SDM रितु रानी ने जमकर लगाए हरियाणवी गाने पर ठुमके, वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें- दशहरा-छठ पर यात्रा होगी आसान : गोरखपुर होकर चलाई जाएंगी नई स्पेशल ट्रेन, देखें शेड्यूल

Also Read

सिकंदराबाद में ईशा की नमाज के बाद पुलिस पर पथराव, इंस्पेक्टर घायल 

5 Oct 2024 12:03 AM

बुलंदशहर यति नरसिंहानंद के बयान पर बवाल : सिकंदराबाद में ईशा की नमाज के बाद पुलिस पर पथराव, इंस्पेक्टर घायल 

यूपी के बुलंदशहर जिले में बड़ा बवाल हुआ है। बवाल के दौरान पुलिस और पीएससी के जवानों के ऊपर पथराव किया गया है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार.... और पढ़ें