नोएडा में त्योहारी सीजन के व्यापार की नई उम्मीदें : 5 दिनों में 1500 करोड़ रुपये का होगा व्यापार

5 दिनों में 1500 करोड़ रुपये का होगा व्यापार
UPT | त्योहारी सीजन के व्यापार की नई उम्मीदें

Oct 29, 2024 01:47

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही नोएडा के बाजारों में व्यापार के सुनहरे अवसर नजर आ रहे हैं। इस बार व्यापारियों को उम्मीद है कि नोएडा...

Oct 29, 2024 01:47

Noida News : त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही नोएडा के बाजारों में व्यापार के सुनहरे अवसर नजर आ रहे हैं। इस बार व्यापारियों को उम्मीद है कि नोएडा में धनतेरस से लेकर भाई दूज तक के 5 दिनों में 1500 करोड़ रुपये का व्यापार होगा। और इस पूरे सीजन में, जिसमें रक्षाबंधन से लेकर तुलसी विवाह तक के त्योहार शामिल हैं, व्यापार का आंकड़ा 7000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।



स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाई गई चीजों की मांंग बढ़ी
इस साल त्योहारी सीजन में व्यापारियों के लिए बड़े अवसर हैं। कैट के अनुमान के अनुसार, इस पूरे त्योहारी सीजन में देशभर में लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने की उम्मीद है। नोएडा में इसका बड़ा हिस्सा देखा जा सकता है, जो स्थानीय कारीगरों के उत्पादों को भी बढ़ावा देगा। इस वर्ष कैट और व्यापारियों का जोर खासतौर पर भारतीय उत्पादों पर है। बाजारों में मिट्टी के दीये, भगवान गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियाँ, हस्तशिल्प, पारंपरिक सजावट की वस्तुएं और स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाई गई चीजों की माँग बढ़ी है।

ये भी पढ़ें : सऊदी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर लाखों की ठगी : बस्ती के पांच लोग बने शिकार, आरोपी की तलाश जारी

सुशील कुमार जैन ने कहा कि हमारी कोशिश है कि इस बार बाजार में जितना हो सके, उतना भारतीय उत्पाद बिकें। यह ना सिर्फ त्योहारी उत्सव का हिस्सा बनेगा बल्कि हमारे स्थानीय उद्योगों को भी बढ़ावा देगा। त्योहारी सीजन में सिर्फ सजावट के सामान ही नहीं, बल्कि एफएमसीजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम फर्निशिंग, फैशन परिधान, मिठाई, गहने और कपड़ों जैसे विभिन्न उत्पादों में भी बड़ी माँग देखी जा रही है। हर बार की तरह, लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए उपहार भी खूब खरीद रहे हैं।

ये भी पढ़ें : Ballia News : सनबीम स्कूल में राष्ट्रीय साहित्य समारोह-2024 का हुआ भव्य आयोजन, शामिल हुए देशभर के साहित्यकार

 10 करोड़ उपहारों का लेन-देन होगा
हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस बार देशभर में लगभग 10 करोड़ उपहारों का लेन-देन होगा, और यह भी इस सीजन के कारोबार में अहम योगदान देगा। रक्षा बंधन से लेकर दिवाली, भाई दूज और तुलसी विवाह तक का यह त्योहारों का मौसम बाजारों में रौनक बिखेरता है और हर साल हजारों करोड़ का कारोबार कराता है। व्यापारियों ने सभी प्रकार के उत्पादों का स्टॉक भी कर लिया है ताकि मांग पूरी हो सके।

उम्मीदों और खुशियों से भरा यह त्योहारी सीजन
इस त्योहारी सीजन में नोएडा में धूमधाम के साथ त्योहारों की खरीदारी हो रही है और बाजारों में 7000 करोड़ रुपये से ज्यादा के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है। यह त्योहारी सीजन उम्मीदों और खुशियों से भरा हुआ है। नोएडा में त्योहार की यह चहल-पहल आपके त्योहारी खरीदारी के अनुभव को भी और खुशनुमा बना देगी।

Also Read