कांवड़ यात्रा के लिए नोएडा पुलिस की बड़ी तैयारी : टूटने या खोने पर खाकी करेगी मदद, गंगाजल रखने का भी विशेष प्रबंध

टूटने या खोने पर खाकी करेगी मदद, गंगाजल रखने का भी विशेष प्रबंध
UPT | कांवड़ यात्रा के लिए नोएडा पुलिस की बड़ी तैयारी।

Jul 21, 2024 22:44

नोएडा पुलिस ने इस वर्ष कांवड़ यात्रा के लिए अभूतपूर्व तैयारियां की हैं, जो कांवड़ियों के लिए एक सुखद आश्चर्य साबित होंगी। पुलिस ने न केवल कांवड़ियों के रहने और खाने-पीने की व्यवस्था की है, बल्कि उनकी यात्रा को सुगम बनाने के लिए कई नवीन पहल भी की हैं।

Jul 21, 2024 22:44

Short Highlights
  • नोएडा पुलिस की बड़ी तैयारी
  • कांवड़ टूटने या खोने पर खाकी करेगी मदद
  • गंगाजल रखने का होगा विशेष प्रबंध
Noida News : नोएडा पुलिस ने इस वर्ष कांवड़ यात्रा के लिए अभूतपूर्व तैयारियां की हैं, जो कांवड़ियों के लिए एक सुखद आश्चर्य साबित होंगी। पुलिस ने न केवल कांवड़ियों के रहने और खाने-पीने की व्यवस्था की है, बल्कि उनकी यात्रा को सुगम बनाने के लिए कई नवीन पहल भी की हैं। सबसे उल्लेखनीय घोषणा यह है कि यदि किसी कांवड़िया की कांवड़ टूट जाती है या खो जाती है, तो नोएडा पुलिस उन्हें नई कांवड़ प्रदान करेगी। इतना ही नहीं, यदि किसी भक्त का गंगाजल गिर जाए या खो जाए, तो पुलिस उसे भी उपलब्ध कराएगी।

गंगाजल रखने का विशेष प्रबंध
नोएडा जोन के डीसीपी रामबदन सिंह ने इस विशेष व्यवस्था के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि कांवड़ियों की हर संभव सहायता की जाएगी और उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। पुलिस ने गंगाजल का विशेष प्रबंध किया है, जिसे कांवड़ मार्ग पर स्थित मंदिरों और पुलिस थानों में रखा जाएगा। यह गंगाजल दो दिन में हरिद्वार से पूरे विधि-विधान के साथ लाया जाएगा और पूजा-अर्चना के बाद सुरक्षित स्थान पर रखा जाएगा।

24 घंटे कांवड़ मार्ग पर गश्त
कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। 22 जुलाई से 4 अगस्त तक चिल्ला रेड लाइट से ओखला पक्षी विहार तक भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। कई मार्गों पर भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग निर्धारित किए गए हैं। यातायात पुलिसकर्मी 24 घंटे कांवड़ मार्ग पर गश्त करेंगे और व्यवस्था की निगरानी करेंगे।

हेल्पलाइन नंबर भी जारी
नागरिकों की सुविधा के लिए यातायात संबंधी जानकारी हेतु हेल्पलाइन नंबर, व्हाट्सएप नंबर और ईमेल हैंडल जारी किए गए हैं। इन माध्यमों से लोग किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं और आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नोएडा पुलिस की यह पहल न केवल कांवड़ियों के लिए सुविधाजनक है, बल्कि यह धार्मिक भावनाओं के प्रति सम्मान और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने का एक सराहनीय प्रयास भी है। इस व्यवस्था से कांवड़ यात्रा सुरक्षित और सुखद अनुभव बनने की उम्मीद है, जो भक्तों के लिए अविस्मरणीय रहेगी।

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें