advertisements
advertisements

नोएडा वालों के लिए अच्छी खबर : खत्म होगा 16 साल का इंतजार, साकार होगा 6000 लोगों के आशियाने का सपना

खत्म होगा 16 साल का इंतजार, साकार होगा 6000 लोगों के आशियाने का सपना
UPT | 6000 फ्लैट और प्लॉट बनने का रास्ता साफ

Jun 11, 2024 12:08

नोएडा में यूनिटेक बिल्डर की विभिन्न सेक्टरों में स्थित लगभग 10 परियोजनाओं में करीब 6000 फ्लैट और प्लॉट बनने का रास्ता साफ हो गया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार नोएडा...

Jun 11, 2024 12:08

Noida News : नोएडा में यूनिटेक बिल्डर की विभिन्न सेक्टरों में स्थित लगभग 10 परियोजनाओं में करीब 6000 फ्लैट और प्लॉट बनने का रास्ता साफ हो गया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार नोएडा प्राधिकरण ने बिल्डर से बकाया राशि लिए बिना ही परियोजनाओं के संशोधित नक्शे पास कर दिए हैं। अब इन परियोजनाओं में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जिससे लोगों को जल्द ही अपने फ्लैट मिल सकेंगे।

16 वर्षों बाद लोगों का इंतजार होगा पूरा
यह परियोजनाएं लगभग 8-9 साल से बंद पड़ी थीं और लोग करीब 16 वर्षों से फ्लैट पाने का इंतजार कर रहे थे। वर्ष 2006-07 में नोएडा प्राधिकरण ने यूनिटेक को सेक्टर-96, 97, 98, 113 और 117 में अलग-अलग परियोजनाओं के लिए जमीन आवंटित की थी। जमीन आवंटन के कुछ समय बाद बिल्डर ने प्राधिकरण को जमीन की कीमत का भुगतान करना बंद कर दिया। जिससे उस पर बकाया बढ़ता गया। इस दौरान कुछ साल यूनिटेक के चेयरमैन सहित अन्य लोग किसी मामले में जेल भी गए।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला मानेगा नोएडा प्राधिकरण
यह मामला कुछ समय से बिल्डर और नोएडा प्राधिकरण के बीच सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन था। कोर्ट ने कुछ बिंदुओं पर बिल्डर के पक्ष में फैसला सुनाया। जिसके बाद प्राधिकरण ने पुनर्विचार याचिका दायर की। लेकिन उसमें भी प्राधिकरण के पक्ष में फैसला नहीं आया। इस प्रकार नोएडा प्राधिकरण ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए बिल्डर की परियोजनाओं के नक्शे पास करने शुरू कर दिए हैं। अधिकारियों के अनुसार, बिल्डर ने परियोजना लॉन्च करते समय पहले ही नक्शे पास करा लिए थे। लेकिन उनकी समय सीमा पांच साल की थी, जो अब समाप्त हो चुकी है। इसलिए बिल्डर से नए सिरे से नक्शों के लिए आवेदन लेकर मंजूरी दी गई है।

897 फ्लैट और प्लॉट शामिल
प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-96, 97, 98 में ग्रुप हाउसिंग के अलावा विलेज 1 और 2 के नाम से भूखंडों की स्कीम भी है। इन सेक्टरों में मुख्य रूप से यूनिटेक गोल्फ एंड कंट्री क्लब, अंबर, बरगंडी आदि परियोजनाओं में 897 फ्लैट और प्लॉट शामिल हैं। सेक्टर-113 में 6 ग्रुप हाउसिंग परियोजनाएं हैं, जिनमें 1621 फ्लैट हैं। सेक्टर-117 में अलग-अलग परियोजनाओं में 3327 फ्लैट बनने प्रस्तावित हैं।

90 हेक्टेयर जमीन अभी भी पड़ी खाली
प्राधिकरण ने बीते वर्षों में बिल्डर को अलग-अलग स्थानों पर लगभग 179 हेक्टेयर जमीन आवंटित की थी, जिसमें से करीब 90 हेक्टेयर जमीन अभी भी खाली पड़ी हुई है। महत्वपूर्ण बात यह है कि प्राधिकरण ने अपना बकाया लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट में खाली पड़ी जमीन का आवंटन निरस्त कर अपने कब्जे में लेने की भी दलील दी थी, लेकिन यह प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया गया।

Also Read

पंजाबी समाज ने निर्जला एकादशी पर गुरु अर्जनदेव का मनाया शहीदी दिवस

13 Jun 2024 06:05 PM

मेरठ Noida News : पंजाबी समाज ने निर्जला एकादशी पर गुरु अर्जनदेव का मनाया शहीदी दिवस

ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। नोएडा में हिंदू और सिख समुदाय ने बुधवार को निर्जला एकादशी और गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस को साथ मनाया... और पढ़ें