यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो : सीएम योगी और उपराष्ट्रपति ने किया उद्घाटन, ई-रिक्शा से किया स्टॉल्स का निरीक्षण

सीएम योगी और उपराष्ट्रपति ने किया उद्घाटन, ई-रिक्शा से किया स्टॉल्स का निरीक्षण
UPT | यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024

Sep 25, 2024 14:28

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन किया। इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने योगी आदित्यनाथ के साथ वियतनाम के कलाकारों से बातचीत की...

Sep 25, 2024 14:28

Noida News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन किया। इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने योगी आदित्यनाथ के साथ वियतनाम के कलाकारों से बातचीत की। सीएम योगी ने स्टिक उठाकर ड्रम बजाया जिसमें उपराष्ट्रपति ने भी उनका साथ दिया।

70 देशों से आए निवेशकों का स्वागत किया
इसके बाद, उपराष्ट्रपति धनखड़ और मुख्यमंत्री योगी ने ई-रिक्शा में बैठकर कार्यक्रम के स्टॉल्स का निरीक्षण किया और कलाकारों से संवाद किया। मुख्यमंत्री ने ट्रेड शो में 70 देशों से आए निवेशकों का स्वागत किया। उपराष्ट्रपति ने सीएम योगी की सराहना करते हुए कहा कि वे उत्तर प्रदेश के लिए एक गेमचेंजर साबित हुए हैं, जिन्होंने परिस्थितियों को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्हें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि सीएम योगी 24 घंटे अपनी सरकार की गतिविधियों पर नजर रखते हैं। उन्होंने बताया कि जीरो टॉलरेंस की नीति ने उत्तर प्रदेश को एक उत्कृष्ट राज्य बना दिया है, जहां भ्रष्टाचार पर कड़ी नजर रखी जाती है।
  सीएम की नीतियों की सराहना...
उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रदेश में जो भी सकारात्मक बदलाव आया है, वह योगी के नेतृत्व और उनकी प्रभावी नीतियों का परिणाम है।उन्होंने कहा कि इस ट्रेड शो में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के उद्यमियों के उत्पाद शामिल हैं। राज्य में लगभग 96 लाख एमएसएमई इकाइयां हैं, जो 75 जिलों में फैली हुई हैं। यह क्षेत्र कृषि के बाद सबसे अधिक रोजगार पैदा करने वाला है, लेकिन प्रोत्साहन के अभाव में कई इकाइयाँ बंद होने के कगार पर पहुंच गई थीं। उन्होंने बताया कि 2017 के बाद इस दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं।

सीएम ने उपराष्ट्रपति का किया धन्यवाद
5 दिवसीय कार्यक्रम को उंचाई तक पहुंचाने के लिए सीएम योगी ने सबका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन उपराष्ट्रपति के हाथों संपन्न हुआ है, यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। अगले पांच दिनों तक यहां पर G2G, G2B जैसे अनेकों कार्यक्रम होंगे जो उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक और सामाजिक विभिन्नता को प्रदर्शित करेंगे। यूपी के उद्यमियों को अपने प्रोटक्ट को पेश करने का अवसर प्राप्त होगा। उत्तर प्रदेश सर्वाधिक MSME यूनिट वाला राज्य है। 96 लाख यूनिट्स के साथ MSME, प्रदेश में कृषि के बाद सर्वाधिक रोजगार सृजन करने वाला क्षेत्र है। आज उत्तर प्रदेश केवल MSME के लिए नहीं बल्कि बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए भी जाना जाता है।

नोएडा एयरपोर्ट का किया जिक्र
सीएम योगी ने कहा कि मौजूदा समय में हमारे पास 7 एक्सप्रेसवे है और 6 पर हम कार्य कर रहे हैं। वर्तमान में 11 एयरपोर्ट कार्यरत हैं और 10 पर काम चल रहा है। इसमें 4 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वर्तमान में क्रियाशील हैं। देश का सबसे बड़ा नोएडा एयरपोर्ट जनपद जेवर में बनकर तैयार हो रहा है, जिसे इस साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। गंगा एक्सप्रेसवे भी महाकुभं 2025 से बनाकर तैयार हो जाएगा।
  बिजनेस को प्रमोट करना ट्रेड शो का लक्ष्य 
इवेंट 5 दिनों तक यानी 29 सितंबर तक चलेगा। यूपी में बिजनेस को प्रमोट करना ट्रेड शो का लक्ष्य है। उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में करीब 2,500 स्टॉल लगाए गए हैं, जिनमें गौतमबुद्ध नगर के 175 स्टॉल शामिल हैं। इस शो में 900 स्टार्टअप कंपनियां भी भाग ले रही हैं, जिन्हें योगी सरकार ने प्रगति का सुनहरा अवसर प्रदान किया है। इस ट्रेड शो में लगभग 4 लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है, जो इसे एक बड़ा व्यावसायिक और सांस्कृतिक उत्सव बना देगा।

Also Read

हर क्षेत्र में दिखता है 'योगी इफेक्ट', यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो अवसरों की टोकरी...

25 Sep 2024 04:22 PM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा में बोले जगदीप धनखड़- हर क्षेत्र में दिखता है 'योगी इफेक्ट', यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो अवसरों की टोकरी...

जगदीप धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी का कैसे वर्णन किया जाए, देश का सबसे बड़ा राज्य उनके गतिशील शासन में फल-फूल रहा है। योगी इस राज्य के लिए 'गेम चेंजर' साबित हुए हैं ... और पढ़ें