नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा : रजिस्ट्री दरों में 50% तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव, प्रशासन ने लिया स्वतंत्र फैसला

रजिस्ट्री दरों में 50% तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव, प्रशासन ने लिया स्वतंत्र फैसला
UPT | symbolic image

Oct 20, 2024 17:04

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में फ्लैटों और संपत्तियों की रजिस्ट्री अब पहले से अधिक महंगी होने जा रही है। निबंधन विभाग ने फ्लैटों की रजिस्ट्री दरों में 25 से 30 प्रतिशत और गांवों के साथ नगरीय क्षेत्रों में फ्री होल्ड संपत्तियों की...

Oct 20, 2024 17:04

Greater Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा में फ्लैटों और संपत्तियों की रजिस्ट्री अब पहले से अधिक महंगी होने जा रही है। निबंधन विभाग ने फ्लैटों की रजिस्ट्री दरों में 25 से 30 प्रतिशत और गांवों के साथ नगरीय क्षेत्रों में फ्री होल्ड संपत्तियों की रजिस्ट्री दरों में 25 से 50 प्रतिशत तक वृद्धि का प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेजा है। इसके साथ ही फ्री होल्ड कॉमर्शियल संपत्तियों के सर्किल रेट में भी 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिलाधिकारी की अनुमति के बाद आम जनता से इस पर आपत्तियां मांगी जाएंगी। जिसके निस्तारण के बाद नई दरें लागू कर दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में चमका 58वां IHGF दिल्ली मेला : विदेशी खरीदारों की उमड़ी भीड़, रैंप शो में छाई फैशन ज्वैलरी

2019 में किया था संशोधन
गौतमबुद्ध नगर जिले में सर्किल रेट में अंतिम बार 8 अगस्त 2019 को संशोधन किया गया था। इसके बाद कई बार प्रशासन ने इन दरों को बढ़ाने का प्रयास किया, लेकिन तीनों प्राधिकरणों (नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना) ने सहयोग नहीं किया। इस बार भी प्राधिकरणों से प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद प्रशासन ने स्वतंत्र रूप से सर्किल रेट में वृद्धि की प्रक्रिया शुरू की है। 



फ्लैट खरीदारों की जेब पर 30% तक अतिरिक्त बोझ
निबंधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में फ्लैटों की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। रजिस्ट्री में भी मौजूदा कीमतों के आधार पर स्टांप शुल्क लिया जा रहा है, लेकिन सर्किल रेट अभी भी कम हैं। इस अंतर को समाप्त करने के लिए फ्लैटों के सर्किल रेट में 25 से 30 प्रतिशत तक की वृद्धि प्रस्तावित की गई है, जिससे खरीदारों को अतिरिक्त स्टांप शुल्क देना होगा। 

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में किसानों के धरने का सातवां दिन : कई संगठनों ने दिया समर्थन, कहा- अंतिम सांस तक लड़ेंगे

गांवों में जमीन खरीदना भी होगा महंगा
गांवों और अन्य नगरीय क्षेत्रों की फ्री होल्ड संपत्तियों की रजिस्ट्री दरों में 25 से 50 प्रतिशत तक वृद्धि होगी। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन खरीदने वालों को भी अधिक खर्च करना पड़ेगा। वहीं, फ्री होल्ड व्यावसायिक संपत्तियों पर 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी प्रस्तावित है।

Also Read

शराब ठेके से कलेक्शन करने वाले एजेंट से लूट के आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

20 Oct 2024 09:24 PM

मेरठ Meerut Police Encounter : शराब ठेके से कलेक्शन करने वाले एजेंट से लूट के आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

पुलिस टीम द्वारा आत्मरक्षार्थ की गई कार्यवाही में अभियुक्त बाएं पैर में गोली लगने से घायल हो गया। घायल अभियुक्त ने अपना नाम सौरभ पुत्र नरेश गुर्जर निवासी ग्राम हसनपुर कला थाना किठौर जनपद मेरठ बताया। और पढ़ें