यमुना प्राधिकरण लागू करेगा नई डिजिटल व्यवस्था : अब 14 दिन में होगा शिकायतों का समाधान

अब 14 दिन में होगा शिकायतों का समाधान
UPT | डॉ.अरुणवीर सिंह

Oct 27, 2024 12:50

यमुना प्राधिकरण ने नई व्यवस्था के लिए ऐप और वेबसाइट विकसित करने की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को सौंपी है, जिसे अगले 15 दिनों में लागू कर दिया जाएगा।

Oct 27, 2024 12:50

Greater Noida News :  यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) जल्द ही "फाइल मॉनिटरिंग सिस्टम" शुरू करने जा रहा है। इससे फाइलों के रखरखाव में पारदर्शिता और तेजी आएगी। इस नई व्यवस्था के लिए एक निजी कंपनी को ऐप और वेबसाइट बनाने की जिम्मेदारी दी गई है, जिसे अगले 15 दिनों में लागू कर दिया जाएगा। इस नई व्यवस्था के तहत एक क्लिक पर फाइलों की स्थिति का पता चल जाएगा। जिससे वरिष्ठ अधिकारी सभी महत्वपूर्ण फाइलों पर नजर रख सकेंगे और आवंटियों को भी किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।



फाइल अब गायब नहीं होंगी
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने इस दिशा में प्रभावी कदम उठाते हुए इसे लागू करने का निर्णय लिया। फाइल मॉनिटरिंग सिस्टम से फाइलों के गायब होने और देरी की समस्या पर लगाम लग सकेगी। जिससे लोगों को बार-बार कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस नए सिस्टम के तहत सभी फाइलों की जानकारी एक केंद्रीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होगी। अधिकारी किसी भी बैठक में इस डिजिटल प्लेटफॉर्म से फाइलों की स्थिति देख सकेंगे। यह जान सकेंगे कि किस अधिकारी के पास कौन-सी फाइल कितने दिनों से लंबित है।

ये भी पढ़ें : Greater Noida News : आत्महत्या का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने समय रहते बचाया, सोशल मीडिया पोस्ट से मिली थी जानकारी

14 दिन के भीतर होगा बड़ा बदलाव
प्राधिकरण के कस्टमर रिलेशन (सीआर) सेल में भी नए सुधार किए जा रहे हैं। अब यहां आने वाले शिकायती पत्रों को उसी दिन स्कैन कर संबंधित विभागों की मेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही इन शिकायतों की स्कैन कॉपी प्राधिकरण के आधिकारिक सॉफ्टवेयर पर भी अपलोड की जाएगी। नए नियमों के तहत 14 दिन के भीतर इन शिकायती पत्रों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

आवंटियों को तत्काल मिलेगा समाधान
अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में शिकायतें संबंधित विभाग तक पहुंचने में 15 से 20 दिन तक का समय ले लेती थीं। जिससे समस्या का समाधान देरी से होता था। इसके अलावा कई शिकायतें गायब भी हो जाती थीं। नई प्रणाली से सीआर सेल के कार्यों में भी सुधार आएगा और आवंटियों को त्वरित समाधान मिल सकेगा।

Also Read

ग्रेनो वेस्ट मेट्रो पर होगा बड़ा फैसला, किसानों के मुद्दों पर खास फोकस

27 Oct 2024 04:33 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक : ग्रेनो वेस्ट मेट्रो पर होगा बड़ा फैसला, किसानों के मुद्दों पर खास फोकस

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में रविवार को बोर्ड मीटिंग चल रही है। इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हो रही है। जिसमें किसानों की समस्या मुख्य है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो को लेकर भी कोई बड़ा फैसला बैठक के माध्यम से आ सकता है। और पढ़ें