यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों के लिए खुशखबरी : नहीं बढ़ेगा टोल टैक्स, जानिए क्यों लिया गया इतना बड़ा फैसला

नहीं बढ़ेगा टोल टैक्स, जानिए क्यों लिया गया इतना बड़ा फैसला
UPT | यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों के लिए खुशखबरी

Feb 09, 2024 22:11

यमुना एक्सप्रेसवे सफर करने वाले वाहनों के लिए टोल वृद्धि का फैसला फिलहाल रोक दिया गया है। इस पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया था। इसके बाद ही टोल वृद्धि पर फैसला लिया जाएगा।

Feb 09, 2024 22:11

Short Highlights
  • यमुना एक्सप्रेसवे पर फिलहाल नहीं बढ़ेंगे टोल
  • अधिकारियों ने रिपोर्ट दाखिल करने को कहा
  • रिपोर्ट के बाद लिया जाएगा टोल बढ़ाने का फैसला
Greater Noida News : यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर यात्रा करने वाले लाखों लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में प्रस्तावित बढ़ोतरी को स्थगित कर दिया है। 

ऐसे लेंगे टोल बढ़ोतरी पर फैसला
यीडा ने टोल ऑपरेटर्स को नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साल 2024 के अंत तक चालू होने के मद्देनजर टोल कलेक्शन, राजस्व और यातायात अनुमानों पर एक रिपोर्ट मांगी है। जिसके बाद अधिकारियों ने कहा है कि एक्सप्रेसवे पर रियायत के साथ टोल दरों में बढ़ोतरी की मांग की गई है। लेकिन, राजस्व वसूली और ट्रैफिक प्रोजेक्शन रिपोर्ट के आधार पर यीडा के अधिकारी लेंगे टोल बढ़ोतरी पर फैसला लेंगे।

रिपोर्ट के बाद तय होगा कि टोल वृद्धि उचित या नहीं 
एक्सप्रेसवे की देखरेख करने वाली जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (JIL) ने विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए टोल दरों में लगभग 10 फीसदी की वृद्धि का प्रस्ताव दिया था। 29 जनवरी को यीडा बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई, लेकिन बोर्ड ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया। इसके बजाय, इसने जेआईएल को टोल संग्रह राजस्व और यातायात प्रक्षेपण रिपोर्ट  प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। यीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा कि एक बार रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद हम तय करेंगे कि टोल वृद्धि उचित होगी या नहीं।

जानिए किस वाहन पर कितना लगेगा टोल
यमुना एक्सप्रेसवे का रख रखाव करने वाली संस्था जेआईएल ने दोपहिया वाहनों के लिए प्रति किलोमीटर टोल दरें 1.25 से बढ़ाकर 1.50 रुपये, कारों और एसयूवी के लिए 2.65 से बढ़ाकर 2.95 रुपये करने का प्रस्ताव दिया है। वहीं, हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए प्रस्तावित वृद्धि 4.15 से 4.60 और बसों और ट्रकों के लिए 8.45 से 9.35 तक है। भारी वाहनों और मल्टी-एक्सल वाहनों के लिए प्रति किमी प्रस्तावित बढ़ोतरी 12.90 से 14.25 तक है। सात एक्सल वाले वाहनों के लिए 16.60 से 18.35 तक शुल्क वृद्धि प्रस्तावित है। अधिकारियों ने कहा कि यीडा 26 फरवरी 2024 को अगली बोर्ड बैठक में टोल बढ़ोतरी पर चर्चा और निर्णय ले सकती है।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें