Meerut News : ई-पॉस मशीन से करवाएं ई-केवाईसी तभी मिलेगा फ्री राशन योजना का लाभ

ई-पॉस मशीन से करवाएं ई-केवाईसी तभी मिलेगा फ्री राशन योजना का लाभ
UPT | ई-पॉश मशीन से ई-केवाईसी करवानी जरूरी।

Jul 07, 2024 01:26

जल्द से जल्द ई-पॉश मशीन से ई-केवाईसी करवानी जरूरी होगी। बिना ई-केवाईसी के राशनकार्ड लाभार्थी को फ्री राशन योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। 

Jul 07, 2024 01:26

Short Highlights
  • कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराये पूर्ण 
  • जिला पूर्ति अधिकारी मेरठ ने दिए निर्देश 
  • उचित दर की दुकान पर जाकर करवाना होगा ई-केवाईसी
Meerut News : राशनकार्ड लाभार्थी को अगर फ्री राशन योजना का लाभ लेना है तो इसके लिए जल्द से जल्द ई-पॉश मशीन से ई-केवाईसी करवानी जरूरी होगी। बिना ई-केवाईसी के राशनकार्ड लाभार्थी को फ्री राशन योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि आयुक्त महोदय, खाद्य तथा रसद विभाग, के पत्र संख्या के द्वारा प्रत्येक राशनकार्ड लाभार्थी का आधार यूआईडीएआई के साथ वैलिडेट कराने हेतु ई-केवाईसी का कार्य चरणबद्ध रूप से अभियान चलाकर पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये गये है।

फ्री राशन योजना का लाभ नहीं मिल सकेंगा
जो लाभार्थी ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे उनको फ्री राशन योजना का लाभ नहीं मिल सकेंगा। उन्होंने बताया कि उचित दर दुकानों पर ई-पॉस मशीनों के माध्यम से राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी कराये जाने हेतु एनआईसी उप्र तथा सिस्टम इंटीग्रेटर द्वारा ई-केवाईसी सुविधा तैयार की गयी है। माह जून, 2024 के वितरण चक्र के साथ ही उक्त प्रक्रिया क्रियाशील की गयी है। जिसके द्वारा राशनकार्ड में दर्ज प्रत्येक व्यक्ति का ई-केवाईसी का कार्य सम्पादित किया जा रहा है।

राशनकार्ड से सम्बद्ध कुल 24,53,247 लाभार्थियों का ई-केवाईसी
जनपद मेरठ में राशनकार्ड से सम्बद्ध कुल 24,53,247 लाभार्थियों का ई-केवाईसी पूर्ण किया जाना है। जिसके सापेक्ष दिनांक पांच जुलाई 2024 तक मात्र 14,47,50 लाभार्थियों द्वारा अपना ई-केवाईसी कराया गया है तथा 23,08,497 लाभार्थियों द्वारा ई-केवाईसी कराया जाना अवशेष है। उन्होंने जनपद मेरठ के समस्त राशनकार्डों से सम्बद्ध लाभार्थियों से अपील की है कि वह अपनी उचित दर दुकान पर जाकर ई-पॉस मशीन के माध्यम से ई-केवाईसी का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराने का कष्ट करें। 

Also Read

विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

19 Sep 2024 01:26 AM

गाजियाबाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गाज़ियाबाद दौरा : विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

विधायक नंद किशोर गुर्जर पिछले कुछ महीनों से गाज़ियाबाद के पुलिस आयुक्त अजय मिश्रा के खिलाफ नाराज़गी जाहिर कर रहे हैं, वे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए लगातार शिकायतें कर रहे हैं। और पढ़ें