Ghaziabad news: गाजियाबाद में भीषण गर्मी में दो दिन में जा चुकी 20 लोगों की जान

गाजियाबाद में भीषण गर्मी में दो दिन में जा चुकी 20 लोगों की जान
UPT | हिंडन श्मशान घाट पर शवों के दाह संस्कार के लिए रखी लकड़ियां।

Jun 19, 2024 08:33

सात दिन में गाजियाबाद में मरने वालों का आंकड़ा 40 को पार कर गया है। इन मरने वालों में कोई पार्क में मृत मिला तो कोई बस अडडे तो किसी की लाश सड़क पर पड़ी मिली है।

Jun 19, 2024 08:33

Short Highlights
  • लू लगने से बेहोश होकर गिर रहे लोग 
  • श्मशान घाट में रोज पहुंच रहे 40 से 50 शव 
  • 45 डिग्री के तापमान नहीं झेल पा रहे लोग 
     
Ghaziabad News: गाजियाबाद में भीषण गर्मी अब बेकाबू हो रही है। हालात ये है कि लोग लू लगने पर बेहोश होकर गिर रहे हैं। पिछले दो दिन में 20 से अधिक लोगों की मौत गर्मी के कारण हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इन मौतों को गर्मी के कारण मानने से इंकार कर रहा है। वैसे सात दिन में गाजियाबाद में मरने वालों का आंकड़ा 40 को पार कर गया है। इन मरने वालों में कोई पार्क में मृत मिला तो कोई बस अडडे तो किसी की लाश सड़क पर पड़ी मिली है। गर्मी से हुई मौतों में अधिकांश लोगों का नाम और पता नहीं है। पोस्टमार्टम हाउस में लाशों के ढेर लगे हुए हैं।  

लू का शिकार हुए और तोड़ दिया दम
जिला अस्पताल में हीट स्ट्रोक और उल्टी दस्त वालों की लाइन लगी हुई है। लू का शिकार होकर किसी को उल्टी दस्त लगे और फिर सांस साथ छोड़ रही है। कोई चक्कर आने पर गिरकर बेहोश हो रहा है। मृतकों में 50 प्रतिशत ऐसे हैं जो दोपहर में जानलेवा गर्म हवा की चपेट में आए और मौत की भेंट चढ़ गए। इस बारे में सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधार का कहना है कि मृतकों के मरने के कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही चल सकेगा। हो सकता है कि उनकी मृत्यु का कारण कुछ और रहा हो।

जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई
सोमवार को गर्मी से मरने वाले लोगों में राजवती, अनिल सिंह, परी, डॉली, रमेश चंद्र और देवेश शामिल हैं। इसके अलावा चार लोगों की लाश सड़क किनारे मिली थी। चारों की शिनाख्त नहीं हो सकी है। मंगलवार को उल्टी और दस्त से पीड़ित मोहम्मद इम्तियाज को एमएमजी अस्पताल लेकर आए। जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। 60 साल की सावित्री को संयुक्त जिला अस्पताल में भर्ती कराया था जहां पर उसकी मौत हुई।

श्मशान घाट पर शवों क संख्या दो गुना 
हिंडन श्मशान घाट पर शवों की संख्या दो गुना हो गई है। पिछले दस दिन से प्रतिदिन शवों की संख्या 30 से 50 के बीच है। प्रतिदिन करीब 8 शव अज्ञात आ रहे हैं। श्मशान घाट के आचार्य मनीष कुमार ने बताया कि मुखाग्नि के बाद संस्कार और कपाल क्रिया कराने के समय लगता है। सुबह फूल उठाने के बाद प्लेटफार्म की सफाई के बाद ही दूसरा शव का दाह किया जाता है। मंगलवार को 10 बजे से शाम तीन बजे तक पांच घंटे में 36 शव पहुंच चुके थे। इनमें 50 प्रतिशत मृतकों की उम्र 25 से 40 के बीच की थी। इसके अलावा 40 प्रतिशत मृतकों की उम्र 50 से 70 वर्ष के बीच रही है। एक जून से 18 जून तक श्मशान घाट पर अब तक 36 अज्ञात शवों का अंतिम संस्कार हो चुका है।  

Also Read

हाईकोर्ट पहुंचा मामला, अदालत ने कहा- तीन दिन में करो ये काम

5 Jul 2024 10:19 PM

गौतमबुद्ध नगर आइसक्रीम में कनखजूरा : हाईकोर्ट पहुंचा मामला, अदालत ने कहा- तीन दिन में करो ये काम

न्यायमूर्ति मनमीत पी.एस. अरोड़ा ने इस मामले की सुनवाई करते हुए एक महत्वपूर्ण आदेश पारित किया है। अदालत ने ग्राहक को अगले आदेश तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इस तरह की सामग्री पोस्ट करने और अपलोड करने पर रोक लगा दी है। और पढ़ें