Ghaziabad News : स्वास्थ्य योजनाओं के लाभार्थियों को धनराशि समय से नहीं मिलने पर डीएम नाराज

स्वास्थ्य योजनाओं के लाभार्थियों को धनराशि समय से नहीं मिलने पर डीएम नाराज
UPT | गाजियाबाद में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते जिलाधिकारी।

Oct 05, 2024 16:33

जननी सुरक्षा योजना के समस्त ऐसे लाभार्थी जिनका प्रसव राजकीय चिकित्सालय में हुआ है। उन्हें 48 घंटे के अन्दर ही प्रोत्साहन राशी का भुगतान सुनिश्चित करें

Oct 05, 2024 16:33

Short Highlights
  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठकें 
  • जननी सुरक्षा योजना एवं राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन अभियान में पोषण राशी नहीं मिली 
  • योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को समयान्ताल पर दिए जाने के निर्देश 
Ghaziabad News : महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। इस क्रम में विगत वर्ष की भांति समस्त चिकित्सालयों में वृद्धि हुई है। साथ ही जिला महिला चिकित्सालय में पिछले विगत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष ओपीडी में 57 एवं जिला संयुक्त चिकित्सालय में आईपीडी सेवा में विगत वर्ष की भांति 85 वृद्धि हुई है जो जनपद के समस्त चिकित्सालयों में सबसे कम वृद्धि है। 

पेंडिंग पड़े लाभार्थियों का आभा आईडी कार्य बनाने के निर्देश 
जिलाधिकारी/अध्यक्ष महोदय के द्वारा समस्त चिकित्सालयों को यह आदेशित किया गया कि जिन मरीजों की चिकित्सा सीएचसी/पीएचसी स्तर से सुनिश्चित की जा सकती है। उनका उपचार सम्बंधित सीएचसी/पीएचसी पर ही सुनिश्चित करें। औसत ओपीडी प्रति डॉक्टर प्रति दिवस निकालने पर शहरी स्वास्थ्य इकाई एवं सीएचसी मोदीनगर में सबसे कम रही। आभा आईडी के संदर्भ में यह देखा गया कि जनपद में अब तक 697402 लोगों की आभा आईडी बनाई गई है। उक्त के सम्बन्ध में चर्चा की गई तथा आशा के लेवल से पेंडिंग पड़े हुए लाभार्थियों का आभा आईडी बनाने हेतु निर्देशित किया गया। 

ई-संजीवनी की समीक्षा 
ई-संजीवनी की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि विगत माह में समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के हड़ताल के कारण वजह से ऑनलाइन वर्क और इस कार्य में प्रगति कम हुई है। जनपद में सरकारी राजकीय चिकित्सालय में लक्ष्य के सापेक्ष सिर्फ 90 % संस्थागत प्रसव किए गए, तत्पश्चात नोडल अधिकारी के द्वारा अवगत कराया गया कि निजी चिकित्सालयों के द्वारा उक्त में रिपोर्टिंग काम किया जा रहा है। 

निजी चिकित्सालयों को नोटिस जारी करने के निर्देश  
जिलाधिकारी द्वारा उक्त के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आदेशित किया गया कि तत्काल समस्त निजी चिकित्सालयों को नोटिस जारी करें और उन्हें प्रतिमाह अपने अस्पताल में हुए संस्थागत प्रसवों का सम्पूर्ण विवरण सहित कार्यालय को उपलब्ध करने हेतु आदेशित करें तथा जननी सुरक्षा योजना के समस्त ऐसे लाभार्थी जिनका प्रसव राजकीय चिकित्सालय में हुआ है। उन्हें 48 घंटे के अन्दर ही प्रोत्साहन राशी का भुगतान सुनिश्चित करें। 

बैठक के दौरान उपस्थित रहे
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अखिलेश मोहन, एसीएमओ डॉ.अमित विक्रम, एसीएमओ डॉ.आरके गुप्ता, सीएमएस संजय नगर अस्पताल, सीएमएस जिला अस्पताल, सीएमएस जिला महिला अस्पाताल सहित अन्य अधिकारी/चिकित्सक/प्रतिनिधि सहित अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
 

Also Read

गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद के खिलाफ आजाद समाज पार्टी का प्रदर्शन, महंत को गिरफ्तार करने की मांग

5 Oct 2024 05:00 PM

गाजियाबाद Ghaziabad News : गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद के खिलाफ आजाद समाज पार्टी का प्रदर्शन, महंत को गिरफ्तार करने की मांग

हजरत अली पैगम्बर साहब को अपमानित किया है। जो कि निंदाजनक है। इससे समाज के लिए अहितकारी हो रहा है। इसके खिलाफ संगीन धाराओं में तत्काल कानूनी कार्यवाही की जानी चाहिए और पढ़ें