जीडीए ने भेजी डीपीआर : गाजियाबाद में होगा तीसरे चरण का मेट्रो विस्तार, 5 किमी का नया मार्ग जल्द

गाजियाबाद में होगा तीसरे चरण का मेट्रो विस्तार, 5 किमी का नया मार्ग जल्द
UPT | मेट्रो विस्तार

Jul 18, 2024 19:23

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने इस परियोजना के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। यह नया विस्तार पांच किलोमीटर का होगा, जो वसुंधरा और इंदिरापुरम के निवासियों के साथ-साथ नोएडा में रहने और काम करने वालों को भी लाभान्वित करेगा।

Jul 18, 2024 19:23

Short Highlights
  • यह नया विस्तार पांच किलोमीटर का होगा
  • कुल 1873 करोड़ रुपए होंगे खर्च
Ghaziabad News : गाजियाबाद में मेट्रो नेटवर्क का तीसरे चरण का विस्तार जल्द ही होने वाला है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने इस परियोजना के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। यह नया विस्तार पांच किलोमीटर का होगा, जो वसुंधरा और इंदिरापुरम के निवासियों के साथ-साथ नोएडा में रहने और काम करने वालों को भी लाभान्वित करेगा। जीडीए के उपाध्यक्ष अतुल वत्स ने इस प्रोजेक्ट की फाइल शासन को भेजकर फंडिंग पैटर्न तय करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि जैसे ही फंडिंग पैटर्न निर्धारित हो जाएगा, मेट्रो विस्तार कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा। यह विस्तार गाजियाबाद और आसपास के क्षेत्रों में परिवहन सुविधाओं को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 

1873 करोड़ होंगे खर्च
गाजियाबाद में मेट्रो विस्तार का तीसरा चरण 5.017 किमी का होगा। मेट्रो विस्तार का यह चरण नोएडा के सेक्टर-62 से इंदिरापुरम के रास्ते सीधे नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन तक होगा। इस ‌विस्तार की डीपीआर पहले ही तैयार हो चुकी है। डीपीआर के मुताबिक इस पर कुल 1873 करोड़ रुपए व्यय होंगे। इसमें से भी 20 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार वहन करेगी। प्रदेश सरकार के हिस्से 80 प्रतिशत राशि आएगी। जीडीए वीसी के मुताबिक यदि सरकार फंडिंग पैटर्न तय करके इस राशि का एक तिहाई खुद वहन कर ले और एक तिहाई पैसा आवास एवं विकास परिषद से दिला दे और एक तिहाई पैसा जीडीए के हिस्से आ जाए तो प्रोजेक्ट आगे बढ़ जाएगा।

प्रोजेक्ट तैयार होने में चार साल का समय
डीएमआरसी ने पांच किमी के इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के चार साल का समय मांगा है। हालांकि प्रयास किए जाएंगे 2027 तक भी प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सकता है। डीपीआर के मुताबिक मेट्रो विस्तार इंदिरापुरम में सीआईएसएफ रोड के ऊपर होगा, वसुंधरा में जनसत्ता अपार्टमेंट के सामने और इंदिरापुरम थाने बगल से निकलते हुए सीधे नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन तक पहुंचेगी। इस बीच वसुंधरा में जमीन की जरूरत पड़ेगी, जो आवास एवं परिषद को उपलब्ध करानी होगी। इस प्रोजेक्ट से आवास एवं विकास परिषद की संपत्ति के दाम काफी बढ जाएंगे। प्रस्तावित मेट्रो रूट के पास वसुंधरा के सेक्टर- सात और आठ अभी खाली पड़े हुए हैं।

नमो भारत से सीधे जुड़ेगा नोएडा
मेट्रो विस्तार के तीसरे चरण से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि नमो भारत को सीधे नोएडा से कनेक्टिविटी मिल जाएगी। उस स्थिति में मेरठ से नोएडा आने जाने वालों की राह बहुत आसान हो जाएगी। नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन पर उतरकर मेरठ वाले 10‌ मिनट में नोएडा पहुंच सकेंगे।  इतना ही नहीं साहिबाबाद औ वसुंधरा में रहने वालों को मेट्रो से नोएडा जाने में बड़ी आसानी होगी। अभी यदि किसी को मेट्रो से नोएडा जाना हो तो उसे वैशाली से मेट्रो पकड़कर दिल्ली में यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन जाना पड़ता है और वहां नोएडा जाने वाली मेट्रो पकड़नी पड़ती है। जबकि साहिबाबाद से नोएडा सेक्टर- 62 तक मेट्रो विस्तार होने के बाद इस क्षेत्र की नोएडा से कने‌क्टिविटी बहुत अच्छी और आसान हो जाएगी।

Also Read

विवादित टिप्पणी करने वाला कंप्यूटर ऑपरेटर गिरफ्तार

15 Sep 2024 10:50 AM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा डीएम के एक्स अकाउंट का मामला : विवादित टिप्पणी करने वाला कंप्यूटर ऑपरेटर गिरफ्तार

नोएडा पुलिस ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म 'एक्स' पर डीएम जीबी नगर/नोएडा के हैंडल से की गई विवादित टिप्पणी के मामले में शनिवार को एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। और पढ़ें