बदलता उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद को मेट्रो कॉरिडोर में TOD की अनुमति, मास्टरप्लान 2031 में शामिल करेगा GDA

गाजियाबाद को मेट्रो कॉरिडोर में TOD की अनुमति, मास्टरप्लान 2031 में शामिल करेगा GDA
फ़ाइल फोटो | Ghaziabad GDA

Jun 24, 2024 08:51

जीडीए वीसी अतुल वत्स ने बताया कि मास्टर प्लान 2031 में मेट्रो कॉरिडोर के दोनों तरफ 500-500 मीटर की परिधि को टीओडी जोन के रूप में शामिल करने की योजना है।

Jun 24, 2024 08:51

Short Highlights
  • शासन से मास्टरप्लान वापस आने के बाद शामिल करने की कवायद
  • मेट्रो कॉरिडोर के दोनों किनारे एक ही भवन के दो तरह के नक्शे
  • जीडीए की बोर्ड बैठक में पास करवाकर शासन को भेजा जाएगा
     
Ghaziabad GDA News : गाजियाबाद में अब आरआरटीएस कॉरिडोर की तर्ज पर ही मेट्रो कॉरिडोर के दोनों ओर पर एक मकान के दो तरह के नक्शे पास किए जाएंगे। ट्रांजिट ओरिएंट डिवेलपमेंट यानी टीओडी प्लान के तहत मेट्रो कॉरिडोर में इसको जारी किया जाएगा। टीओडी प्लान के तहत मेट्रो कॉरिडोर के दोनों ओर रिहायशी के साथ अब व्यावसायिक गतिविधियां भी चलेंगी। मेट्रो कॉरिडोर पर टीओडी प्लान लागू होने के बाद मिक्स लैंड यूज की सुविधा भी मिलेगी। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण जीडीए इसको मास्टरप्लान-2031 में शामिल करेगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। बता दें जीडीए का मास्टर प्लान- 2031 शासन ने वापस भेज दिया था। जीडीए अधिकारी लखनऊ में मास्टर प्लान-2031 का प्रजेन्टेंशन ठीक से नहीं कर सके थे। इसी कारण शासन समिति ने मास्टरप्लान वापस कर दिया था। इसको अब फिर से मास्टप्लान- 2031 को जीडीए बोर्ड बैठक में पास करवाकर फिर से शासन को भेजा जाएगा।

जीडीए बोर्ड बैठक में
जीडीए बोर्ड बैठक में रखे जाने वाले मास्टर प्लान 2031 में मेट्रो कॉरिडोर में टीओडी प्लान शामिल करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। जीडीए बोर्ड बैठक में इसको पास करवाकर शासन को भेजा जाएगा। बता दें सरकार ने जब टीओडी पॉलिसी घोषित की थी। उस समय गाजियाबाद में केवल आरआरटीएस कॉरिडोर में टीओडी योजना लागू की गई थी। लेकिन अन्य दूसरे शहरों में मेट्रो कॉरिडोर पर टीओडी योजना लागू की गई थी। जीडीए अधिकारियों ने इस पर आपत्ति करते हुए गाजियाबाद के मेट्रो कॉरिडोर में टीओडी सुविधा दिए जाने की मांग की थी। शासन ने जीडीए इस मांग को स्वीकार करके मेट्रो कॉरिडोर में टीओडी जोन किए जाने की अनुमति दी है।

व्यवसायिक और रिहायशी बनाने का मौका
मेट्रो कॉरिडोर के टीओडी जोन के तहत अगर किसी का भूखंड है तो वह रिहायशी के साथ ही व्यावसायिक गतिविधियों को भी संचालित कर सकेगा। जीडीए वीसी अतुल वत्स ने बताया कि मास्टर प्लान 2031 में मेट्रो कॉरिडोर के दोनों तरफ 500-500 मीटर की परिधि को टीओडी जोन के रूप में शामिल करने की योजना है। इससे लोगों को मिक्स लैंडयूज जैसी सुविधाएं मिलेगी।

Also Read

मेरठ-पौड़ी हाईवे पर टोल प्लाजा के विरोध में भाकियू का धरना प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

2 Jul 2024 09:58 PM

मेरठ Meerut News : मेरठ-पौड़ी हाईवे पर टोल प्लाजा के विरोध में भाकियू का धरना प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

पहले मेरठ-पौड़ी हाईवे को पूरी तरह से बनाया जाए उसके बाद ही टोल प्लाजा शुरू किया जाए। भारतीय किसान यूनियन ने आंदोलन की चेतावनी दी है। मंगलवार को सुबह भाकियू कार्यकर्ता टोल प्लाजा पहुंचे और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। और पढ़ें