हज यात्रा 2025 : हज पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी, हज आवेदन फार्म जमा करने की तारीख बढ़ाई

हज पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी, हज आवेदन फार्म जमा करने की तारीख बढ़ाई
UPT | हज यात्रा 2025

Sep 10, 2024 08:24

उत्तर प्रदेश और कर्नाटक से सबसे अधिक यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। वहीं, लगभग 2500 (ढाई हजार) से अधिक बिना महरम के महिला यात्रियों ने भी पंजीकरण किया है। 

Sep 10, 2024 08:24

Short Highlights
  • हज समिति ने देर रात की तारीख बढ़ाने की घोषणा 
  • पहले 9 सितंबर थी हज आवेदन फार्म जमा करने की तारीख
  • हज पर जाने के इच्छुक लोगों को तारीख बढ़ने से राहत  
Haj pilgrimage 2025 : हज पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी है। हज आवेदन फार्म जमा करने की तारीख में बदलाव किया गया है। अब हज आवेदन फार्म जमा करने की तारीख 9 सितंबर से बढ़ाकर 23 सितंबर की गई है।

अंतिम तारीख 9 सितंबर रखी गई थी
बता दें पहले हज आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 9 सितंबर रखी गई थी। देर रात हज समिति ने ये फैसला किया है।  भारत की हज समिति ने प्रांतीय हज समितियों, हज से जुड़ी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं, पासपोर्ट कार्यालयों की छुट्टियों, कुछ राज्यों/क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जीवन के सामान्य कामकाज में बाधा और हज यात्रियों की मांग को देखते हुए हज आवेदन फार्म जमा करने की तारीख में विस्तार किया है। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में निदेशक और हज समिति के सीईओ डॉ. लियाकत अली आफ़ाकी ने बताया कि अब हज समिति के तहत हज पर जाने के इच्छुक यात्री 23 सितंबर 2024 तक हज समिति की वेबसाइट या मोबाइल पर "हज सुविधा ऐप" के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

विस्तारित तारीख तक हज आवेदन फार्म जमा करें
डॉ. आफ़ाकी ने आवेदन करने वाले यात्रियों को सलाह दी कि हज 2025 के लिए दिशानिर्देशों और शपथ पत्र को आवेदन भरने से पहले ध्यानपूर्वक पढ़ लें। हज समिति के सीईओ ने इच्छुक यात्रियों से अपील की है कि विस्तारित तारीख तक हज आवेदन फार्म अवश्य जमा कर दें, क्योंकि तारीख में आगे विस्तार अब लगभग असंभव है। 

सबसे अधिक आवेदन उत्तर प्रदेश और गुजरात से
डॉ. आफ़ाकी ने बताया कि अब तक लगभग 1,15,000 (एक लाख पंद्रह हजार) यात्री हज 2025 के लिए पंजीकरण कर चुके हैं, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक से सबसे अधिक यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। वहीं, लगभग 2500 (ढाई हजार) से अधिक बिना महरम के महिला यात्रियों ने भी पंजीकरण किया है। 

हज समिति के हेल्पलाइन नंबर से भी मिलेगी जानकारी
डॉ. आफ़ाकी ने आगे कहा कि यात्री किसी भी जानकारी और समस्याओं के समाधान के लिए केवल हज समिति की वेबसाइट और राज्य हज समितियों के कार्यालयों से संपर्क करें या हज समिति के हेल्पलाइन नंबर 022-22107070 से जानकारी प्राप्त करें।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें