ऑथर Kamta Tripathi

Ghaziabad News : साहिबाबाद से नोएडा सेक्टर 62 तक मेट्रो ट्रेन के लिए एनसीआरटीसी की हरी झंडी, मिलेगा लाखों लोगों को लाभ

साहिबाबाद से नोएडा सेक्टर 62 तक मेट्रो ट्रेन के लिए एनसीआरटीसी की हरी झंडी, मिलेगा लाखों लोगों को लाभ
UPT | गाजियाबाद से जेवर तक नमो भारत का प्रोजेक्ट 72 किमी लंबा

Feb 20, 2024 14:24

नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो एक्सटेंशन किए जाने से जीडीए की इंदिरापुरम योजना और आवास विकास परिषद के वसुंधरा योजना के करीब पांच लाख लोगों को सीधा लाभ मिलेगा।

Feb 20, 2024 14:24

Short Highlights
  • एनसीआरटीसी, डीएमआरसी और जीडीए अधिकारियों की बैठक 
  • दोनों विभागों ने प्रोजेक्ट की उपयोगिता बताई
  • मेट्रो और रैपिड रेल के बीच अलाइमेंट में 4 किमी की दूर
Ghaziabad news : गाजियाबाद के साहिबाबाद से नोएडा सेक्टर-62 के बीच मेट्रो एक्सटेंशन प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम(एनसीआरटीसी) ने हरी झंडी दे दी है। मेट्रो रेल और रैपिड रेल प्रोजेक्ट के अलाइनमेंट के बीच 4 किमी की दूरी है। दोनों ही प्रोजेक्ट की एनसीआर के इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में अपना महत्व है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण में एनसीआरटीसी, डीएमआरसी और जीडीए अधिकारियों के बीच हुई मीटिंग के बाद अब इसकी पूरी रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजेगा।

गाजियाबाद से जेवर के बीच नमो भारत चलाने की डीपीआर हो रही तैयार
बता दें कि गाजियाबाद से जेवर के बीच नमो भारत चलाने की डीपीआर एनसीआरटीसी तैयार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर साहिबाबाद से नोएडा सेक्टर 62 तक मेट्रो चलाने की डीपीआर डीएमआरसी तैयार कर रहा है। इस पर शासन की ओर से अंदेशा जताया गया था कि कहीं दोनों का अलाइनमेंट आपस में क्लैश न हो इस​लिए ये मीटिंग रखी गई थी। इसी के साथ शासन की ओर से ये भी कहा गया था​ कि दोनों ये भी देखें कि प्रोजेक्ट के बजाय केवल एक से दोनों के यात्रियों को लाभ मिल सके। इस पर दोनों विभागों के अधिकारियों ने अलग-अलग प्रोजेक्ट में इसकी उपयोगिता बताई।

नहीं बदलेगा नमो भारत का अलाइनमेंट
बैठक में यह बात निकलकर सामने आई कि गाजियाबाद से जेवर तक नमो भारत का प्रोजेक्ट 72 किमी लंबा है। इसको चार मूर्ति चौराहे से कासना के बीच मेट्रो प्रॉजेक्ट के साथ लिंक किया जाएगा। शासन की ओर से भी ये प्रोजेक्ट मंजूर हो गया है। इसके चलते गाजियाबाद नमो भारत स्टेशन पर अलग लाइन को जोड़ने का इंतजाम किया है। अगर इसे साहिबाबाद से जेवर तक नए अलाइनमेंट में किया जाता है तो साहिबाबाद में अलग से स्टेशन का निर्माण किए जाने की जरूरत होगी। स्टेशन के इंटरकनेक्ट नहीं होने से यात्री को एक स्टेशन से उतरकर दूसरे स्टेशन तक जाना होगा। इसके अलावा यदि साहिबाबाद से नोएडा सेक्टर 62 तक नमो भारत तक लेकर जाते हैं तो तीव्र मोड़ आएगा। जिससे नमो भारत की गति प्रभावित होगी।

डीएमआरसी अधिकारियों ने रखा अपना तर्क
बैठक में डीएमआरसी अधिकारियों ने अपना तर्क रखा कि नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद तक मेट्रो एक्सटेंशन किए जाने से जीडीए की इंदिरापुरम योजना और आवास विकास परिषद के वसुंधरा योजना के करीब पांच लाख लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके बाद ब्लू लाइन मेट्रो की साहिबाबाद नमो भारत स्टेशन से कनेक्ट होने के बाद मेरठ, मुरादनगर मोदीनगर, दिल्ली और नोएडा के बीच आवागमन काफी सुलभ और सुविधाजनक हो जाएगा। 

प्रोजेक्ट की कुल लागत 1873 करोड़ रुपये 
इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 1873 करोड़ रुपये है। इसमें 306 करोड़ रुपये केंद्र सरकार की तरफ से वहन किया जाएगा। जबकि 1566 करोड़ रुपये प्रदेश सरकार की तरफ से वहन किया जाएगा। प्रदेश सरकार की 1566 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी में आवास विकास परिषद, जीडीए शामिल है। जीडीए अधिकारियों ने अपना तर्क रखा कि प्राधिकरण की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने कारण इसमें प्रदेश सरकार की तरफ से अंशदान करके प्रॉजेक्ट को पूरा किया जा सकता है।

Also Read

आज मेरठ सहित इन जिलों में बारिश के आसार, जाने आज मौसम का हाल

3 Jul 2024 09:27 AM

मेरठ Meerut News : आज मेरठ सहित इन जिलों में बारिश के आसार, जाने आज मौसम का हाल

मेरठ में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.7 डिग्री कम 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि मेरठ सहित आसपास के जिलों में हल्की बारिश हुई है। और पढ़ें