Namo Bharat Train : पीएम मोदी आज बुधवार को करेंगे दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ के बीच आरआरटीएस सेक्शन का उद्घाटन

पीएम मोदी आज बुधवार को करेंगे दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ के बीच आरआरटीएस सेक्शन का उद्घाटन
UPT | नमो भारत ट्रेन के उद्धाटन के लिए तैयार मुरादनगर आरआरटीएस स्टेशन।

Mar 06, 2024 12:28

सेक्शन में मुरादनगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ तीन स्टेशन शामिल हैं। इस सेक्शन के उद्घाटन से नमो भारत सेवाएं दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर 34 किमी...

Mar 06, 2024 12:28

Short Highlights
  • कोलकाता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे उद्धाटन
  • मुरादनगर आरआरटीएस स्टेशन पर दिखाएंगे हरी झंडी
  • साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक कुल आठ स्टेशन
Namo Bharat Train : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे अतिरिक्त सेक्शन का आज बुधवार को उद्घाटन करेंगे। नमो भारत ट्रेन को माननीय प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुरादनगर आरआरटीएस स्टेशन पर हरी झंडी दिखाएंगे। 

17 किमी लंबा सेक्शन नमो भारत ट्रेन के परिचालन को तैयार 
इसके साथ ही दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर प्रायोरिटी सेक्शन से आगे दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक का 17 किमी लंबा अतिरिक्त सेक्शन नमो भारत ट्रेनों का परिचालन के लिए तैयार हो जाएगा। इस सेक्शन में मुरादनगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ तीन स्टेशन शामिल हैं। इस सेक्शन के उद्घाटन से नमो भारत सेवाएं दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर 34 किमी के सेक्शन पर निर्बाध रूप से उपलब्ध हो जाएंगी, जिसमें साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक कुल आठ स्टेशन होंगे। 

मार्च 2019 में पीएम मोदी ने रखी थी आरआरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला
दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाले भारत के प्रथम आरआरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला मार्च 2019 में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी। इसके 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन को अक्टूबर 2023 में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा यात्री परिचालन के लिए हरी झंडी दिखाई गई थी।

सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों का एक नेटवर्क तैयार
पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप, आरआरटीएस स्टेशनों को हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, आईएसबीटी और सिटी बस स्टॉप के साथ सहजता से जोड़ा जा रहा है, जिससे सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों का एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। क्षेत्रीय गतिशीलता के लिए इस परिवर्तनकारी दृष्टिकोण का उद्देश्य आर्थिक गतिविधियों को विकेंद्रीकृत करना, रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में सुधार करना और यातायात की भीड़ और वायु प्रदूषण को कम करना है।

160 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन
आरआरटीएस, एक अत्याधुनिक रेल-आधारित यातायात प्रणाली है, जिसके तहत चलने वाली नमो भारत ट्रेनों की डिजाइन गति 180 किमी प्रति घंटा और परिचालन गति 160 किमी प्रति घंटा है। आरआरटीएस कॉरिडोर, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दूरियों को घटाने, समुदायों और गंतव्यों को करीब लाने के उद्देश्य से तैयार किया जा रहा है। 82 किमी लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर, दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा के समय को घटाकर एक घंटे से भी कम कर देगा। गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर जैसे शहर केंद्रों से गुजरते हुए, यह परियोजना रीजनल परिवहन में क्रांति लाने वाली है।

Also Read

आवासीय प्लॉट योजना को नहीं मिल रहे खरीदार, पंजीकरण की तारीख फिर बढ़ी

5 Oct 2024 01:36 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा से बड़ी खबर : आवासीय प्लॉट योजना को नहीं मिल रहे खरीदार, पंजीकरण की तारीख फिर बढ़ी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की आवासीय प्लॉट योजना को अब तक खरीदार नहीं मिल पाए हैं, जिसके चलते योजना की पंजीकरण तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है। और पढ़ें