Ghaziabad News : ट्रेन टिकट के लिए खुले पैसों का झंझट खत्म, क्यू आर कोड से करें अनारक्षित टिकट का भुगतान

ट्रेन टिकट के लिए खुले पैसों का झंझट खत्म, क्यू आर कोड से करें अनारक्षित टिकट का भुगतान
UPT | गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटर पर क्यू आर कोड से टिकट लेते रेल यात्री।

Apr 11, 2024 17:59

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के अनारक्षित काउंटरों पर क्यूआर कोड से टिकट भुगतान की सुविधा यात्रियों के लिए की गई है। इसमें एक काउंटर को ऑनलाइन टिकट भुगतान के लिए रिजर्व...

Apr 11, 2024 17:59

Short Highlights
  • रेल यात्रियों के लिए लागू की गई क्यू आर कोड से भुगतान सुविधा
  • टिकट काउंटरों पर खुले पैसे को लेकर होने वाली नोंकझोंक होगी बंद
  • फोन-पे, गूगल-पे, पेटीएम से कोड स्कैन करके प्राप्त कर सकेंगे टिकट 
Ghaziabad News : रेलवे स्टेशन पर टिकट लेने के दौरान खुले पैसे को लेकर होने वाली झिकझिक खत्म हो गई है। रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित काउंटरों पर क्यू आर कोड से टिकट भुगतान की सुविधा शुरू होगी। इसके जरिए यात्री अब फोन-पे, गूगल-पे, पेटीएम से कोड स्कैन कर अपने रेल टिकट का भुगतान कर सकेंगे।

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के अनारक्षित काउंटरों पर क्यूआर कोड से टिकट भुगतान की सुविधा यात्रियों के लिए की गई है। इसमें एक काउंटर को ऑनलाइन टिकट भुगतान के लिए रिजर्व रखा है। अभी यह सुविधा अनारक्षित टिकट पर मिलेगी। इस सुविधा के लागू होने के बाद टिकट के लिए खुले पैसे का झंझट खत्म हो जाएगा।

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से करीब 150 ट्रेनों का आवागमन प्रतिदिन
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से करीब 150 ट्रेनों का आवागमन प्रतिदिन होता है। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए अनारक्षित टिकट लेने के  लिए करीब आठ काउंटर बने हुए हैं। जबकि आरक्षण के अलग से टिकट काउंटर संचालित होते हैं। अनारक्षित टिकट लेने के दौरान कई बार रेल यात्रियों को टिकट की धनराशि देते समय ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं या फिर खुले पैसे के लिए इंतजार करना होता है।
अब ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए ऑनलाइन भुगतान की सुविधा गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर शुरू हो गई है। जिसके तहत अनारक्षित काउंटरों पर क्यूआर कोड स्क्रीन लगाई गई हैं। जिसके जरिए रेल यात्री फोन-पे, गूगल-पे, पेटीएम से टिकट का भुगतान कर सकते हैं।

ऐसे कर सकेंगे यात्री अनारक्षित टिकट की बुकिंग 
यात्री को टिकट के लिए अनारक्षित टिकट काउंटर पर जाना होगा। जहां पर तैनात रेलवे कर्मचारी से अपने गंतव्य के लिए रेल टिकट मांगना होगा। उसके बाद टिकट विंडों पर तैनात रेल कर्मचारी टिकट के विवरण को सिस्टम पर डालेगा। रेल टिकट कीमत क्यू आर कोड पर जनरेट हो जाएगी। इसके बाद यात्री को क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। जिस पर उसे रेल टिकट कीमत का भुगतान करना है। इससे रेल यात्री और टिकट काउंटर पर तैनात कर्मचारियों के बीच लेनदेन में पारदर्शिता आएगी। इसी के साथ रेलवे को राजस्व व्यवस्थित करने में भी सहायता होगी।

यात्री कैश भुगतान करके भी ट्रेन टिकट ले सकते हैं
इस बारे में गाजियाबाद स्टेशन अधीक्षक कुलदीप त्यागी ने बताया कि अनारक्षित टिकट काउंटरों पर क्यू आर कोड से टिकट भुगतान की सुविधा शुरू है। कैश की जगह क्यू आर कोड से टिकट का भुगतान करना होगा। इसके अलावा यात्री कैश भुगतान करके भी ट्रेन टिकट ले सकते हैं।

Also Read

इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

6 Oct 2024 10:02 AM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में मिली कपल की लाश : इलाके में फैली सनसनी, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

ग्रेटर नोएडा में दादरी थाना क्षेत्र के जंगल में एक प्रेमी जोड़े का शव मिला। पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच में इस मामले में हत्या और आत्महत्या दोनों ही पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। और पढ़ें