बदलता उत्तर प्रदेश : ट्रोनिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र में बनेंगे 33 केवी के दो नए सबस्टेशन

ट्रोनिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र में बनेंगे 33 केवी के दो नए सबस्टेशन
UPT | लोनी स्थित ट्रोनिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र

Jul 27, 2024 08:40

सेक्टर ए-1 और अपैरल पार्क में सबस्टेशन बनाने की औपचारिक मंजूरी मिली है। अटल इंड्रस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन 3.0 के तहत करीब 14 करोड़ रुपये का बजट इसके लिए स्वीकृत

Jul 27, 2024 08:40

Short Highlights
  • ट्रोनिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र को ​मिलेगी बिजली कटौती से राहत
  • क्षेत्र की लगभग दो हजार औद्योगिक इकाइयों को ओवरलोडिंग से मिलेगी निजात
  • यूपीसीडा खर्च करेगा सब स्टेशन बनाने में लगभग 14 करोड़ रुपये  
Ghaziabad News : गाजियाबाद के लोनी स्थित ट्रोनिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों को जल्द ही बिजली कटौती से निजात मिलने वाली है। इसके लिए योजना पर जल्द काम शुरू होगा। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) क्षेत्र में 14 करोड़ रुपये की लागत से दो 33 केवी सबस्टेशन बनाएगा। इसकी औपचारिक मंजूरी के बाद निविदा प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगले छह माह के भीतर सबस्टेशन बनकर तैयार होने की उम्मीद है। इसके बाद लगभग दो हजार औद्योगिक इकाइयों को ओवरलोडिंग और बिजली कटौती समस्या से राहत मिलेगी। 

ट्रोनिका सिटी में 33 केवी के चार सब स्टेशन
फिलहाल, ट्रोनिका सिटी में 33 केवी के चार सब स्टेशन हैं। जिन पर ज्यादा लोड होने के कारण क्षमता से अधिक औद्योगिक इकाइयों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। बिजली आपूर्ति बाधित होने से औद्योगिक उत्पादन पर असर पड़ रहा है।

आईआईए नए बिजली सबस्टेशन बनाने की मांग करता आ रहा
इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) पिछले काफी समय से नए बिजली सबस्टेशन बनाने की मांग करता आ रहा है। आईआईए भी ट्रोनिका सिटी में 33 केवी के दो नए सबस्टेशन बनाने की मांग के लिए यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को पत्र लिख चुका है। 

उद्योगों को अघोषित बिजली कटौती से राहत की उम्मीद
सेक्टर ए-1 और अपैरल पार्क में सबस्टेशन बनाने की औपचारिक मंजूरी मिली है। अटल इंड्रस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन 3.0 के तहत करीब 14 करोड़ रुपये का बजट इसके लिए स्वीकृत हो गया है। आईआईए के डिवीजन चेयरमैन राकेश ने बताया कि लंबे समय से उठाई जा रही मांग को यूपीसीडा ने पूरा किया है। दो सबस्टेशन बनने के बाद लगभग दो हजार उद्योगों को अघोषित बिजली कटौती से राहत की उम्मीद है। 

छह महीने के अंदर सबस्टेशन तैयार
सेक्टर डी-1 अपैरल पार्क में करीब 3.90 लाख रुपये की लागत से सबस्टेशन तैयार किया जाएगा। जबकि 2.43 करोड़ रुपये की लागत से फीडर लाइन खीचने पर लागत आएगी। सेक्टर ए-1 में करीब 3.90 करोड़ रुपये की लागत से सबस्टेशन तैयार होगा। इसके फीडर लाइन पर 3.77 करोड़ रुपये से खर्च का अनुमान है। यूपीसीडा के प्रबंधक (विद्युत) योगेंद्र सिंह ने बताया कि सबस्टेशनों के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू है। एक से डेढ़ महीने में कंपनी का चयन होने के बाद छह महीने के अंदर सबस्टेशन तैयार हो जाएगा ऐसी उम्मीद है। 

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें