यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! आपकी ट्रेन नहीं होगी लेट, गाजियाबाद से मुरादाबाद के बीच बनेंगे नए दो ट्रैक

आपकी ट्रेन नहीं होगी लेट, गाजियाबाद से मुरादाबाद के बीच बनेंगे नए दो ट्रैक
UPT | गाजियाबाद-मुरादाबाद रेल मार्ग पर बिछेंगे दो नए रेल ट्रैक

Jun 11, 2024 03:46

इस रूट पर अभी तक दो पुराने रेलवे ट्रैक पर ही ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। दो नए रेल ट्रैक बन जाने के बाद ट्रेनों के संचालन में आसानी होगी और समय भी बचेगा।

Jun 11, 2024 03:46

Short Highlights
  • ट्रेनों के बढ़ते दबाव को देखते हुए रेलवे ने लिया निर्णय
  • ट्रेनों की लेट लतीफी से मिलेगी रेल यात्रियों को निजात
  • ट्रैक बिछाने का गाजियाबाद से मुरादाबाद के बीच सर्वे हुआ शुरू
Ghaziabad News : दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर अब रेल यात्रियों को जल्द ही ट्रेनों की लेट लतीफी से छुटकारा मिलेगा। इस रूट पर ट्रेनों के बढते दबाव को देखते हुए अब भारतीय रेल अलग से दो नए ट्रैक बिछाने की तैयारी कर रहा है। इस रूट पर अभी तक दो पुराने रेलवे ट्रैक पर ही ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। दो नए रेल ट्रैक बन जाने के बाद ट्रेनों के संचालन में आसानी होगी और समय भी बचेगा। यात्रियों और ट्रेनों की संख्या बढ़ने के मददेनजर रेलवे ने यह निर्णय लिया है। गाजियाबाद-मुरादाबाद रूट पर ट्रैक बिछाने का सर्वे शुरू हो गया है। सर्वे के बाद ही फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार होगी। 

दिल्ली से  लखनऊ रूट पर प्रतिदिन 200 ट्रेनों का संचालन
दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर प्रतिदिन 200 से अधिक ट्रेनों का संचालन हो रहा है। जिससे इस रूट पर ट्रेनों का दबाव पड़ने से रेल यातायात गडबड़ा रहा है और ट्रेनें कई घंटा देरी से संचालित की जाती है। दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर इस समय दो ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इस रेल मार्ग पर रूट मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, लखनऊ होते हुए बिहार भी दिल्ली से सीधी ट्रेनें हैं। रेलवे की योजना आने वाले समय में बुलेट और हाईस्पीड ट्रेनें चलाने हैं। भविष्य में इन योजना को देखते हुए ही नए ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। 

गाजियाबाद से मुरादाबाद जंक्शन तक बिछेगा ट्रैक
गाजियाबाद से मुरादाबाद जंक्शन तक दो नए ट्रैक बिछाए जाएंगे। इन दोनों जंक्शन के बीच की दूरी 141 किलोमीटर है। अभी ये दूरी ट्रेन से तय करने में करीब तीन घंटे का समय लगता है। गाजियाबाद-मुरादाबाद मार्ग पर चार ट्रैक होने के बाद ये दूरी ट्रेन से मात्र डेढ़ घंटे में पूरी हो सकेगी। 

बोले रेल अधिकारी 
उत्तरी रेलवे के सेक्शन इंजीनियर पीके पांडे ने बताया कि डबल ट्रैक बिछाने का सर्वे शुरू हो गया है। रेलवे द्वारा नामित कंपनी अतिरिक्त ट्रैक के लिए सर्वे करने के बाद अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद नवंबर तक नए ट्रैक बिछाने का काम शुरू होने की उम्मीद है।
 

Also Read

सात साल का मासूम बेटा पिता और मां की लाश के साथ पहुंचा घर तो दादा-दादी हुए बेहोश

14 Jun 2024 09:55 PM

मेरठ Meerut News : सात साल का मासूम बेटा पिता और मां की लाश के साथ पहुंचा घर तो दादा-दादी हुए बेहोश

परिजनों को संभालने के लिए रिश्तेदार मौजूद थे लेकिन माहौल देखकर उनका भी धैर्य टूट गया और वो भी दहाड़े मारकर रोने लगे। कृष्ण अवतार गोयल का बेटा, बहू और पोता तिरुपति बालाजी दर्शन के लिए गए थे। और पढ़ें