Hapur News : पौष पूर्णिमा पर कड़कड़ाती ठंड में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

पौष पूर्णिमा पर कड़कड़ाती ठंड में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
Uttar Pradesh Times | आस्था की डुबकी

Jan 25, 2024 17:57

गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी में पौष पूर्णिमा के अवसर पर तड़के से ही हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की गंगा में डुबकी लगाई। कड़कड़ाती ठंड और घना कोहरा भी भक्ति और श्रद्धा के सैलाब को रोक नहीं सका...

Jan 25, 2024 17:57

Short Highlights
  • आस्था की डुबकी
  • विभिन्न स्थानों पर पुलिस रही तैनात 
  • अन्य राज्यों व जिलों से पहुंचे श्रद्धांलु 
Hapur news : गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी में पौष पूर्णिमा के अवसर पर तड़के से ही हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की गंगा में डुबकी लगाई। कड़कड़ाती ठंड और घना कोहरा भी भक्ति और श्रद्धा के सैलाब को रोक नहीं सका। भीषण ठंड होने के बावजूद सुबह से ही गंगा मइया का जय के घोष के साथ ब्रजघाट के गंगा तट पर पहुंचने लगे और गंगा के पवित्र जल में स्नान किया। तीर्थनगरी में तड़के से ही महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग संगम तट पर जाते हुए दिखाई दिए।

विभिन्न स्थानों पर पुलिस रही तैनात 
सुबह से ही पुलिसकर्मी हाईवे पर विभिन्न स्थानों पर तैनात रहे। जिन्होंने बिना वजह वाहनों को सड़क किनारे खड़ा नहीं हो दिया। इसके अलावा सवारी वाहनों को भी गंगा पुल पर नहीं रुकने दिया गया। जिससे हाईवे जाम मुक्त रहा। हाईवे पर जाम न लगने से राहगीरों और श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली।ब्रजघाट में श्रद्धालुओं का आगमन बुधवार की शाम को ही प्रारंभ हो गया था, जिसके चलते ब्रजघाट तीर्थनगरी में काफी चहल पहल बढ़ गई थी। अधिकांश श्रद्धालुओं ने गंगानगरी में स्थित धर्मशालाओं, गेस्ट हाउस, आश्रमों और मंदिर परिसरों में डेरा डाला। इसके अलावा पालिका द्वारा बनाए गए रैन बसेरे का भी सहारा लिया। बृहस्पतिवार को सुबह तड़के से ही श्रद्धालुओं ने कड़ाके की ठंड की परवाह किए बिना ही मां गंगा में स्नान करना शुरू कर दिया। स्थानीय लोगों ने पुष्पावती पूठ और लठीरा के घाटों पर भी पहुंचकर स्नान किया। गंगा स्नान के बाद अधिकांश भक्तों ने कथा सुनकर हवन कराया।

अन्य राज्यों व जिलों से पहुंचे श्रद्धांलु 
पौष पूर्णिमा को लेकर पंडित प्रवीण पांडे ने बताया कि यह स्नान दान के बाद रात में चंद्र देव की पूजा का विधान है। इससे चंद्र दोष दूर होकर परिवार में सुख समृद्धि आती है । उन्होंने बताया कि इस बार पौष पूर्णिमा बुधवार की रात 9 बजकर 49 मिनट से शुरू हुई थी। जो बृहस्पतिवार को पूरे दिन रहेगी। विभिन्न प्रान्त समेत लाखों श्रद्धालुओं के पहुँचने की सभावना है। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य जनपदों से पहुँचे श्रद्धालु।

Also Read

साथ में 250 ग्राम पनीर का ऑफर सुनकर ललचाए लोग, फिर खुली पोल तो पकड़ लिया सिर

6 Oct 2024 03:01 PM

गौतमबुद्ध नगर एक किलो घी पर एक किलो फ्री : साथ में 250 ग्राम पनीर का ऑफर सुनकर ललचाए लोग, फिर खुली पोल तो पकड़ लिया सिर

ये पूरा मामला नोएडा के सेक्टर 49 स्थित बरौला मार्केट का है। यहां नवरात्र से दो दिन पहले ही एक डेयरी की दुकान खोली गई थी। नाम रखा गया था नेशनल डेयरी। डेयरी का संचालक बुलंदशहर निवासी मोहम्मद आलिम था। और पढ़ें