हापुड़ में हड़ताल का अंतिम दिन : पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रेलवे कर्मचारियों की चौथे दिन भूख हड़ताल

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रेलवे कर्मचारियों की चौथे दिन भूख हड़ताल
Uttar Pradesh Times | हापुड़ में हड़ताल का अंतिम दिन

Jan 11, 2024 14:14

हड़ताल का अंतिम दिन इरशाद खान और सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि आज चार दिवसीय भूख हड़ताल का अंतिम दिन है। यदि भारत सरकार पुरानी पेंशन स्कीम को लागू नहीं करती है तो केंद्रीय और शीर्ष नेतृत्व के ...

Jan 11, 2024 14:14

Hapur News : नादर्न रेलवे मैन्स यूनियन और उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन के आह्वान पर न्यू पेंशन स्कीम के विरोध में रेलकर्मियों की गुरुवार को भी चौथे दिन भूख हड़ताल जारी रही। रेलकर्मियों ने रेलवे स्टेशन पर नारेबाजी करते हुए पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग जोरदार ढंग से उठाई। भूख हड़ताल का आज आखरी दिन है।

कर्मचारियों की क्या हैं मांगें
एनआरएमयू के शाखा अध्यक्ष इरशाद खान और सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा एक जनवरी 2004 के बाद के कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना के पात्र नहीं हैं। उन्हें नई पेंशन स्कीम में शामिल किया गया है। न्यू पेंशन स्कीम में न्यूनतम पेंशन की कोई गारंटी नहीं है, जबकि पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति के समय अंतिम वेतन के न्यूनतम 50 प्रतिशत पेंशन की गारंटी है। इसलिए पुरानी पेंशन बहाली की मांग की जा रही है। दूसरी तरफ, राजनेताओं द्वारा प्रत्येक कार्यकाल चाहे वह एक दिन का ही क्यों न हो, अलग अलग टर्म के लिए अलग अलग पेंशन दी जा रही है। इसलिए या तो राजनेताओं की पेंशन भी बंद की जाए या उन्हें कंट्रीब्यूशन पर आधारित नई पेंशन दी जाए जैसे कि कर्मचारियों को दी जाती है।

हड़ताल का अंतिम दिन
इरशाद खान और सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि आज चार दिवसीय भूख हड़ताल का अंतिम दिन है। यदि भारत सरकार पुरानी पेंशन स्कीम को लागू नहीं करती है तो केंद्रीय और शीर्ष नेतृत्व के हड़ताल के आने वाले निर्णय के अनुसार आंदोलन को आगे बढ़ाया जाएगा। भूख हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों को राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों ने भी समर्थन दिया।

भूख हड़ताल में रहे मौजूद
भूख हड़ताल में राजेश अग्रवाल, हरीपाल मीना, अमरीश पाल, रवींद्र शर्मा, अमित त्यागी, नीरज चौधरी, मकरंद सिंह, विनोद दहिया, विजय कुमार, शंकर दयाल सिंह, देवेश कुमार, लीलावती, गब्बू मोहम्मद, संजय कुमार, अजय कुमार, रियासत अली, संजय कुमार, अतुल कुमार प्रथम, नवीन कुमार, हितेश कुमार, रोहित कुमार, जितेंद्र कुमार, विजेंद्र मीना, अंकित चौधरी, प्रमोद कुमार, राजाराम मीना आदि मौजूद रहे।

Also Read

एनसीआरटीसी ने बर्लिन में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में जीते दो पुरस्कार

27 Sep 2024 12:47 PM

मेरठ Meerut News : एनसीआरटीसी ने बर्लिन में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में जीते दो पुरस्कार

एनसीआरटीसी की यह उपलब्धि राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर भविष्य की शहरी पारगमन परियोजनाओं के लिए एक नया मानदंड स्थापित करती है। और पढ़ें